Paris Olympics 2024: कौन हैं सरबजोत सिंह? जिन्होंने पेरिस ओलंपिक में मनु भाकर के साथ जीता ब्रॉन्ज मेडल

Paris Olympics 2024: पेरिस ओलंपिक 2024 में 10 मीटर एयर पिस्टल मिक्स्ड टीम इवेंट के खिताबी मुकाबले में सरबजोत सिंह और मनु भाकर की जोड़ी ने क्रोएशिया को 16-10 अंक से हराकर ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम कर लिया। आइये जानते हैं शूटर सरबजोत सिंह कहां के रहने वाले हैं और उनका करियर शूटिंग के क्षेत्र में कैसे आगे बढ़ा?

Know About Bronze Medal Winner Sarabjot Singh

सरबजोत सिंह-मनु भाकर ने जीता ब्रॉन्ज मेडल

Paris Olympics 2024: पेरिस ओलंपिक 2024 में भारत के खाते में दूसरा ब्रॉन्ज मेडल आ चुका है। भारतीय युवा शूटर मनु भाकर (Manu Bhaker) और सरबजोत सिंह (Sarabjot Singh) की जोड़ी ने ब्रॉन्ज मेडल (Bronze Medal) पर निशाना साधा। 10 मीटर एयर पिस्टल मिक्स्ड टीम इवेंट के खिताबी मुकाबले में इस भारतीय जोड़ी ने क्रोएशिया की जोड़ी को 16-10 अंक से हराकर ब्रॉन्ज मेडल का खिताब अपने नाम कर लिया। ये दोनों युवा शूटर हरियाणा राज्य से आते हैं। मनु भाकर राज्य के झज्जर जिले के गोरिया गांव की रहने वाली हैं तो वहीं सबरजोत सिंह अंबाला के बराड़ा ब्लॉक के धीन गांव के रहने वाले हैं। आइये इस युवा जोड़ी से जुड़े कुछ पहलुओं पर एक नजर डालें।
पेरिस ओलंपिक 2024 में पहले ही भारत के खाते में कांस्य पदक जीतने वाली मनु भाकर के साथ हिस्सा लेने वाले सबरजोत सिंह ने भी इतिहास रच दिया है। दोनों शूटर ने कांस्य पर निशाना साधा। सरबजोत सिंह के बारे में बात करें तो वे हरियाणा के अंबाला के बराड़ा ब्लॉक के धीन गांव के रहने वाले हैं। उनका जन्म 30 सितंबर 2001 को हुआ। जानकारी के मुताबिक, उन्होंने अपनी पढ़ाई चंडीगढ़ से की है। सरबजोत साधारण मध्यम परिवार से आते हैं। सरबजोत के पिता जतिंदर सिंह और मां हरदीप कौर गृहणी हैं। उन्हें बचपन से ही शूटिंग का शौक था। लिहाजा, उनके माता-पिता ने उन्हें आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित किया और सरबजोत स्कूल के दिनों से शूटिंग पर हाथ आजमाने लगे। वह कोच अभिषेक राणा से अंबाला कैंट स्थित सेंट्रल फीनिक्स क्लब में एआर शूटिंग एकेडमी में प्रशिक्षण लेते हैं।
अबतक सरबजोत कई मेडल अपने नाम कर चुके हैं। साल 2029 में वे आईएसएसएफ जूनियर वर्ल्ड कप में गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास रचा था। इससे पहले सरबजोत ने एशियन गेम्स (Asian Games) में सरबजोत ने अर्जुन सिंह चीमा और शिव नरवाल की भारतीय 10 मीटर एयर पिस्टल टीम ने 2022 में एशियाई खेलों में चीन को हराकर स्वर्ण पदक जीता। साथ एक अन्य मुकाबले में दिव्या टी.एस. के साथ मिश्रित 10 मीटर एयर पिस्टल में भारत के लिए रजत पदक जीता था। अब उन्होंने मनु भाकर के साथ ब्रॉन्ज मेडल जीतकर नया कीर्तिमान स्थापित किया है।

आज के ब्रॉन्ज मेडल की जीत से पहले क्या हुआ

पेरिस ओलंपिक में मंगलवार को भारतीय जोड़ी की पहले राउंड में पीछे रही थी, लेकिन उन्होंने 13 राउंड में ही 16 अंक हासिल कर मेडल पर कब्जा जमा लिया। युवा शूटर मनु भाकर का यह पेरिस ओलंपिक में दूसरा मेडल है, जबकि सरबजोत सिंह का यह पहला मेडल है। इसके साथ मनु भाकर एक ओलंपिक में दो मेडल जीतने वाली पहली भारतीय बन गई हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | चण्डीगढ़ (cities News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Pushpendra kumar author

पुष्पेंद्र यादव यूपी के फतेहुपुर जिले से ताल्लुक रखते हैं। बचपन एक छोटे से गांव में बीता और शिक्षा-दीक्षा भी उसी परिवेश के साथ आगे बढ़ी। साल 2016 स...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited