Chhath Puja 2023: छठ पूजा की तैयारी शुरू, देशभर में सज गए घाट, तस्वीरों में देखें मनमोहक नजारे

छठ पूजा के लिए दिल्ली से लेकर पटना तक घाटों पर भव्य तैयारी की गई हैं।

Chath puja 2023

छठ पूजा की शुरुआत हो गई है, रविवार और सोमवार के अर्घ्य के लिए देश के विभिन्न घाटों को सजाया गया हैं।

Chhath Puja 2023: आस्था का सबसे बड़ा पर्व छठ पूजा आज से शुरू हो गया है। 20 नवंबर को छठ पूजा का समापन होगा। भले ही छठ को बिहार का त्योहार माना जाता है, लेकिन देश के कई राज्यों में अब लोग इसे धूमधाम से मनाते हैं, देश की राजधानी दिल्ली से लेकर बिहार तक छठ पूजा को लेकर घाट सजकर तैयार हो गए हैं। आइए छठ पूजा के अवसर आप को देश के मनमोहक घाटों के दर्शन कराते हैं.........

पटना के छठ घाट तैयार

छठ पूजा को लेकर पटना के गंगा घाटों पर तैयारी लगभग पूरी हो चुकी है। इस साल पटना में गंगा के किनारे लगभग 108 घाट तैयार किए गए है, जहां श्रद्धालुओं की हर सुविधा का ख्याल रखा गया है।

दिल्ली में एक हजार से ज्यादा घाट छठ पूजा के लिए तैयार

दिल्ली में छठ की तैयारी सरकार की ओर से लगभग पूरी हो चुकी है। दिल्ली जल बोर्ड के उपाध्यक्ष सोमनाथ भारती ने जानकारी देते हुए कहा कि यहां एक हजार से ज्यादा घाट तैयार किए गए हैं।

छठ पूजा के लिए तैयार हुए वाराणसी के घाट

वाराणसी में भी छठ की तैयारियां जोरों पर चल रही है। वाराणसी के पुलिस कमिश्नर ने अस्सी घाट पर पर्यटकों की अत्यधिक भीड़ होने के कारण सुरक्षा व्यवस्था का पूरा जायजा लिया। उन्होंने श्रद्धालुओं के आने और जाने का रास्ता चिन्हित किया। उन्होंने बताया कि काशी के सभी घाटों को 3 जोन में बांटा गया। जिससे वाराणसी आने वाले पर्यटकों को कोई सुविधा का सामना न करना पड़े।
गोरखपुर में भी छठ पूजा की तैयारियां जोरो पर
गोरखपुर मेंछठ पूजा को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। घाटों को सजा दिया गया है तो बाजारों में फल खरीदने के लिए लोगों की जबरदस्त भीड़ है।
लखनऊ में छठ पूजा की घूम
लखनऊ में छठ पूजा के लिए प्रशासन ने घाटों को साफ कराया है। घाट पर लोगों के बैठने की भी व्यवस्था की गई है इसके लिए घाट किनारे कालीन बिछाई गई है। प्रशासन ने छठ पूजा को ध्यान में रखते हुए सुरक्षा के भी कड़े इंतजाम किए है।
बता दें लखनऊ के लक्ष्मण मेला मैदान में छठ पूजा का आयोजन किया जा रहा है जहां बड़ी संख्या में व्रती महिलाएं सूर्य की अराधना करेंगी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | शहर (cities News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited