Uttarakhand News: नैनीताल, मसूरी और ऋषिकेश सैलानियों से पैक, क्रिसमस और नए साल पर उमड़ रहा लोगों का हुजूम

Uttarakhand News: उत्तराखंड में क्रिसमस और नए साल का जश्न मनाने के लिए सैलानी बड़ी संख्या में पहुंच रहे हैं। काफी ज्यादा संख्या में पर्यटकों के आने से प्रदेश के कई जिलों में जाम की स्थिति बन गई है। नैनीताल, मसूरी में वाहनों का दबाव बढ़ गया है। होटल, रिसॉर्ट और होम स्टे फुल हो चुके हैं।

Uttarakhand News

क्रिसमस और नए साल के जश्न के लिए उत्तराखंड सैलानियों से पैक हो गया।

Uttarakhand News: क्रिसमस और नए साल से पहले उत्तराखंड के पर्यटन स्थल सैलानियों से गुलजार हो गए हैं। गाजियाबाद, मेरठ, हरियाणा, पंजाब, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश जैसे राज्यों से सैलानी क्रिसमस मनाने उत्तराखंड पहुंचे हुए हैं। शनिवार से आ रहे पर्यटकों के कारण हिल स्टेशनों के होटल, लॉज और होम स्टे फुल हो चुके हैं। सड़कों पर वाहनों की लंबी लाइन हैं।
सोमवार को क्रिसमस की छुट्टी होने के चलते शुक्रवार की शाम से ही प्रदेश में पर्यटकों की आवाजाही होने लगी थी। वीकेंड को खास बनाने के लिए अन्य राज्यों के पर्यटकों के साथ ही स्थानीय लोग भी पर्यटन स्थलों का रुख कर रहे हैं। मसूरी, नैनीताल, ऋषिकेश और अल्मोड़ा में जहां होटल, रिसॉर्ट, होम स्टे, लॉज आदि फुल हो गए हैं। वहीं, भारी संख्या में पर्यटकों के आने से जाम की स्थिति भी बनी हुई है।
मसूरी में क्रिसमस और नए साल का जश्न मनाने के लिए पर्यटक बड़ी संख्या में पहुंच रहे हैं। जिसके चलते होटल भी एडवांस बुकिंग पर फुल हो चुके हैं। बिना बुकिंग के आने वाले पर्यटकों को भारी परेशानी उठानी पड़ रही है। मसूरी में 80 फीसदी और क्रिसमस के लिए लगभग 50 फीसदी होटल पैक हो गए हैं। शहर में बड़ी संख्या में पर्यटकों के आने से ट्रैफिक जाम की स्थिति बनी हुई है। मसूरी में ट्रैफिक को लेकर हर साल समस्या खड़ी हो जाती है और तमाम दावों के बावजूद जाम से मुक्ति दिलाने में प्रशासन विफल रहता है।
वहीं नैनीताल पर्यटकों से गुलजार है। सड़कों पर वाहनों का दबाव बढ़ने से दिनभर कई बार यातायात प्रभावित हो रहा है। वाहनों की लगातार आने से तल्लीताल, मल्लीताल पर गाड़ियां रेंग रही हैं। जिसकी वजह से पर्यटकों के साथ ही स्थानीय लोगों को भी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। होटल की बुकिंग कराए बिना आने वाले पर्यटकों को अस्थायी पार्किंग स्थलों पर ही रोका गया है। दूसरी तरफ ऋषिकेश में शिवपुरी, तपोवन और स्वर्गाश्रम क्षेत्र में क्रिसमस और नए साल की तैयारी को लेकर कैंपिंग साइट पूरी तरह से तैयार हैं। रिसॉर्ट में भी पूरी तैयारी है। इन स्थानों पर जश्न मनाने के लिए दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब और राजस्थान के करीब 70 प्रतिशत लोगों ने एडवांस ऑनलाइन बुकिंग की है। इसके साथ ही लोग धार्मिक पर्यटन के लिए भी उत्तराखंड पहुंच रहे हैं। हरिद्वार-ऋषिकेश में धर्मस्थलों में दर्शन करने के लिए बड़ी संख्या में पर्यटक आ रहे हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | शहर (cities News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

Shashank Shekhar Mishra author

शशांक शेखर मिश्रा टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल (www.timesnowhindi.com/ में बतौर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। इन्हें पत्रकारिता में करीब 5 वर्षों का अनुभव ह...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited