Merry Christmas 2023: क्रिसमस और नए साल के जश्न पर कश्मीर में लोगों की भारी भीड़, होटलों में नहीं बची जगह

Merry Christmas 2023: क्रिसमस और नव वर्ष के जश्न की तैयारी तेज हो गई है। क्रिसमस और नए साल का जश्न मनाने के लिए लोग कश्मीर घाटी पहूच रहे हैं। श्रीनगर के सभी होटल हाउसफुल हो गए हैं।

Christmas and New Year celebrations in Kashmir hotels are full in Srinagar

क्रिसमस और नव वर्ष पर कश्मीर के होटल हाउसफुल

तस्वीर साभार : भाषा
Merry Christmas 2023: क्रिसमस और नववर्ष में अब ज्यादा दिन का समय बाकी नहीं रह गया है। क्रिसमस और नव वर्ष के का जश्न मनाने के लिए लोग जम्मू-कश्मीर जाने की तैयारी कर रहे हैं। घाटी में सुहाने मौसम और वादियों के नजारे के बीच क्रिसमस और नव वर्ष का जश्न मनाने के लिए लोगों ने पहले ही बुकिंग कर रखी है। श्रीनगर के प्रसिद्ध स्थलों के होटलों के कमरे आगामी हफ्तों के लिए पहले ही बुक हो चुके हैं। यहां होटल हाउसफूल चल रहे हैं। इसके साथ ही क्रिसमस और नव वर्ष के दौरान लोगों को बर्फबारी की अधिक उम्मीद है।

क्रिसमस और नव वर्ष पर कश्मीर के होटल हाउसफूल

श्रीनगर में क्रिसमस और नव वर्ष के जश्न मनाने के लिए पहुंचने वाले लोगों के बारे में बात करते हुए एक अधिकारियों ने बताया कि पर्यटक कश्मीर घाटी, खासकर उत्तरी कश्मीर के बारामूला जिले में गुलमर्ग के प्रसिद्ध स्कीइंग रिसॉर्ट और दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग में पहलगाम का रुख कर रहे हैं। पर्यटन सचिव सैयद आबिद रशीद शाह ने इसे सकारात्मक संकेत बताया और कहा कि उन्हें विश्वास है कि सर्दियों के महीने खासकर क्रिसमस और नव वर्ष के दौरान कश्मीर में पर्यटन बढ़ेगा और ये घाटी के लिए अच्छा साबित होगा।
उन्होंने आगे इस संबंध में अधिक जानकारी देते हुए कहा कि - जिस तरह से घरेलू और विदेशी पर्यटकों की संख्या बढ़ रही है और रुझान आ रहे हैं, मुझे उम्मीद है कि सर्दियां बेहद सफल होने वाली है। गुलमर्ग और पहलगाम जैसे गंतव्यों के होटलों के कमरे पहले ही बुक हो चुके हैं। क्रिसमस और नववर्ष की पूर्व संध्या के लिए गुलमर्ग पूरी तरह बुक हो गया है। हाउसफुल कमरे बहुत ही सकारात्मक संकेत है। ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर से 50 किमी उत्तर में 8,000 फुट की ऊंचाई पर स्थित पर्यटन स्थल गुलमर्ग को 'एशिया का स्विट्जरलैंड' भी कहा जाता है, जिसे घूमने लाखों लोग प्रतिवर्ष यहां पहुंचते हैं।
पर्यटन विभाग ने इसे और बेहतर बनाने के लिए और नये साल के जश्न को यादगार बनाने के लिए विभिन्न गतिविधियों के आयोजन की योजना बनाई है। इस योजना के तहत पर्यटन विभाग संगीतमय शाम, आतिशबाजी शो, नाइट स्कीइंग और टार्च स्कीइंग जैसी गतिविधियों का आयोजन करने वाला है।

आसिफ बुर्जा ने जश्न पर कश्मीर की तैयारी पर क्या कहा

अहद होटल्स एंड रिसॉर्ट्स के प्रबंध निदेशक आसिफ बुर्जा ने कहा कि हालिया बर्फबारी ने कश्मीर में पर्यटकों की आमद बढ़ा दी है। बुर्जा ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि पर्यटकों का आगमन और बुकिंग बहुत अच्छी है। उन्होंने कहा कि गुलमर्ग में होटल पूरी तरह से बुक हो चुके हैं, जबकि पहलगाम और श्रीनगर में भी होटलों में पर्यटकों की आमद काफी है।उन्होंने कहा कि पर्यटन कारोबार से जुड़े हितधारकों को उम्मीद है कि आने वाले दिनों में बर्फबारी के साथ पर्यटकों की संख्या में और इजाफा होगा।
उन्होंने कहा, 'दिसंबर के आखिरी दस दिनों और जनवरी के पहले सप्ताह के लिए होटल पूरी तरह बुक हो चुके हैं।' ट्रेवल एजेंट्स एसोसिएशन ऑफ कश्मीर (टीएएके) के अध्यक्ष रऊफ ट्रैंबू ने कहा कि दिसंबर के अंत और जनवरी के लिए बुकिंग बहुत अच्छी थी। उन्होंने कहा, 'क्रिसमस और नये साल के आंकड़े बहुत अच्छे हैं। पिछले साल की तुलना में बुकिंग बेहतर है। बड़ी संख्या में पर्यटक घाटी पहुंच रहे हैं।'
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | शहर (cities News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited