UP News: उत्तर प्रदेश में बंद सिनेमाघरों का होगा कायाकल्प, बनेंगे मॉडर्न शॉपिंग कॉम्प्लेक्स, ये रही पूरी जानकारी

UP News: यूपी के शहरों में सालों से बंद पड़े सिनेमाघरों को अब बहुमंजिला कॉम्प्लेक्स में बदला जाएगा। इसमें शॉपिंग कॉम्प्लेक्स, पार्किंग और अन्य कई सुविधाएं उपलब्ध होगी।

Closed Cinema Halls in Uttar pradesh will be Converted into Multi Storey Complexes Check Here All Details

यूपी के शहरों में बंद पड़े सिनेमाघर बनेंगे बहुमंजिला कॉम्प्लेक्स

UP News: उत्तर प्रदेश के कई शहरों के सिनेमाघरों पर सालों से ताला लटक रहा है। इनमें सबसे अधिक सिनेमाघर सिंगल स्क्रीन वाले हैं और शहर के पुराने इलाकों में स्थित है। सालों से बंद पड़े सिनेमाघरों का कोई इस्तेमाल नहीं हो पा रहा है। इसे देखते हुए सिनेमाघरों को बहुमंजिला कॉम्प्लेक्स में बदलने की योजना तैयार की जा रही है। इस योजना से सिंगल स्क्रीन सिनेमाघरों के मालिकों को बड़ी राहत मिली।
इस योजना के बाद बंद पड़े इन सिनेमाघरों की जमीन का इस्तेमाल शॉपिंग कॉम्प्लेक्स, पार्किंग और कई अन्य कार्यों के लिए किया जा सकेगा। फिलहाल प्रदेश में तकरीबन 800 सिंगल स्क्रीन सिनेमाघर बंद पड़े है और भविष्य में लगभग 150 सिनेमाघर बंद होने की कगार पर है। जानकारी के मुताबिक कई सिंगल स्क्रीन सिनेमाघर तो ऐसे हैं जो शहर की मुख्य स्थान पर स्थित है लेकिन फिर भी इनका कोई उपयोग नहीं है। इन्हें उपयोग में लाने के लिए बहुमंजिला कॉम्प्लेक्स बनाए जाने का फैसाल लिया गया है।

सिनेमाघर की जगह बनेगा बहुमंजिला कॉम्प्लेक्स

बंद पड़े इन सिनेमाघरों को पहले तोड़ने की अनुमति नहीं दी गई थी। लंबे समय से बर्बाद पड़ी इस जगहा को काम में लाने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने सिनेमाघरों के मालिकों को राहत देते हुए बहुमंजिला कॉम्प्लेक्स बनाने की अनुमति दी है।

बहुमंजिला सिनेमाघर बनाने की तैयारी शुरू

बता दें कि सिनेमाघरों के बंद पड़े होने के कारण न सिर्फ इसके मालिक को बल्कि सरकार को भी राजस्व का नुकसान झेलना पड़ रहा है। इसी को ध्यान में रखते हुए ये फैसला लिया गया है। सिनेमाघरों को बहुमंजिला कॉम्प्लेक्स बनाने की तैयारी में मास्टर प्लान बनाया जा रहा है, लेकिन इस प्लान की तैयारी और मैप बनाने से पहले 'नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट' प्राप्त करना होगा। इसकी जानकारी आवास विभाग के विशेष सचिव उदय भानु त्रिपाठी द्वारा दी गई है। राज्य कर विभाग की सहमति के बाद ये ऑर्डर जारी किया गया है।

सिनेमाघरों के मालिकों को राहत देने के लिए सीएम योगी से मुलाकात

दिल्ली-यूपी सिनेमा इग्जिबिटर एसोसिएशन के डायरेक्टर ने सीएम योगी से मुलाकात की थी। इस मुलाकात का मुख्य उद्देश्य बंद पड़े सिनेमाघरों के मालिकों को राहत पहुंचाना था। उन्होंने बताया कि बंद पड़े सिनेमाघरों को अन्य प्रयोग में लाने की मंजूरी दे दी है। उन्होंने ये भी कहा कि बंद सिनेमाघरों को कॉम्प्लेक्स में बदलने से न केवल यहां की भूमि प्रयोग में आएगी बल्कि इससे लोगों का रोजगार भी मिलेगा।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | शहर (cities News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

varsha kushwaha author

वर्षा कुशवाहा टाइम्स नाऊ नवभारत में बतौर कॉपी एडिटर काम कर रही हैं। नवबंर 2023 से Timesnowhindi.com के साथ करियर को आगे बढ़ा रहे हैं। वह इंफ्रा, डे...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited