Heatwave और बिजली कटौती को लेकर एक्शन में CM योगी आदित्यनाथ, कही ये बड़ी बात

उत्तर प्रदेश के कई जिलों में इन दिनों लोग भीषण लू की चपेट में हैं। गर्मी के कारण लोगों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। ऊपर से बिजली कटौती ने लोगों की रात की नींद भी छीन ली है। ऐसे में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ एक्शन मोड में आ गए हैं।

Yogi on heatwave and powercut

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दिए निर्देश

उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में इन दिनों सूरज से आग बरस रही है। उत्तर प्रदेश के ज्यादातर हिस्से भीषण लू की चपेट में हैं। लू के चलते लोग बीमार पड़ रहे हैं। बिजली कटने की समस्या से भी लोग बेहाल हैं। ऐसे में राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जरूरी दिशा-निर्देश दिए हैं, ताकि हर स्तर पर बचाव के पुख्ता प्रबंध हो सकें। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिए हैं कि गांव हो या शहर, कहीं भी अनावश्यक बिजली कटौती नहीं होनी चाहिए। इसके साथ ही उन्होंने खराब ट्रांसफार्मर, ट्रिपिंग, फॉल्ट आदि समस्याओं का भी तुरंत सुलझाने के निर्देश दिए हैं।
मुख्यमंत्री ने राज्य की गोशालाओं में पशुधन के चारे और पानी की उचित व्यवस्था करने के निर्देश देने के साथ ही प्राणी उद्यानों और अभयारण्यों में हीट वेव एक्शन प्लान लागू करने के भी निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री ने कहा, विगत कुछ दिनों से प्रदेश में भीषण गर्मी-लू का प्रकोप देखा जा रहा है। तापमान बढ़ रहा है। ऐसी स्थिति में आम जनजीवन और पशुधन, वन्यजीवों की सुरक्षा के लिए हर स्तर पर पुख्ता प्रबंध किए जाएं।

अनावश्यक बिजली कटौती न हो

मुख्यमंत्री ने राहत आयुक्त कार्यालय के स्तर से मौसम पूर्वानुमान का दैनिक बुलेटिन जारी करने को भी कहा है। उन्होंने कहा, तेज गर्मी/लू का मौसम चल रहा है। ऐसे में गांव हो या शहर, कहीं भी अनावश्यक बिजली कटौती नहीं होनी चाहिए। जरूरत हो तो अतरिक्त बिजली खरीदने की व्यवस्था करें। ट्रांसफार्मर जलने या तार गिरने, ट्रिपिंग जैसी समस्याओं का बिना विलंब निस्तारण किया जाए। मुख्यमंत्री ने कहा, अधिकारी फोन अटेंड करें, कहीं भी विवाद की स्थिति नहीं होनी चाहिए, अगर ऐसा होता है तो वरिष्ठ अधिकारी स्वयं तत्काल मौके पर पहुंचें।

बाजारों-सड़कों पर पेजयजल की व्यवस्था

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लू (Heatwave) के लक्षणों और उससे बचने के लिए राज्ये के आम लोगों को जागरुक करने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री ने कहा है कि कहीं भी पेयजल का कमी न हो और बाजारों में, मुख्य मार्गों पर जगह-जगह पेजयल की व्यवस्था की जाए। उन्होंने कहा, सभी नगर निकायों, ग्रामीण क्षेत्रों में सार्वजनिक स्थानों पर प्याऊ रखवाए जाएं। उन्होंने कहा, इस कार्य में सामाजिक और धार्मिक संस्थाओं का भी सहयोग लिया जाना चाहिए। सड़कों पर नियमित रूप से पानी का छिड़काव करने का निर्देश भी मुख्यमंत्री ने दिया है।

प्रभावित क्षेत्रों में टैंकर पहुंचाएं

मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए हैं कि पानी की कमी से अत्यधिक प्रभावित क्षेत्रों में टैंकरों के जरिए जल आपूर्ति सुनिश्चित कराई जाए। उन्होंने कहा, पेयजल का अभाव कहीं भी न हो। योगी आदित्यनाथ ने कहा, शहरों में पेयजल की आपूर्ति निर्धारित रोस्टर के अनुरूप की जाए, सभी हैंडपम्प को चालू रखा जाए, ग्रामीण पाइप पेयजल योजनाओं का सुचारू संचालन किया जाए।

पक्षियों के लिए दाना-पानी रखें

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा, सार्वजनिक स्थानों पर प्याऊ का संचालन एक पुनीत कार्य, गोवंश, श्वान आदि के लिए सार्वजनिक स्थानों पर पानी एवं छाया की व्यवस्था की जानी चाहिए। पक्षियों के लिए छोटे बर्तनों में पानी एवं दाना रखने के लिए आमजन को जागरूक करने के निर्देश भी मुख्यमंत्री ने दिए हैं। उन्होंने पशुपालक किसानों को लू की स्थिति में अपने जानवरों को सुरक्षित रखने के पुख्ता इंतजाम करने को भी कहा है।

'स्वच्छता पर विशेष ध्यान दें'

मुख्यमंत्री योगीनाथ का कहना है कि स्वस्छता पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। उन्होंने अयोध्या, काशी, मथुरा आदि सभी धार्मिक स्थलों पर विशेष ध्यान देने पर जोर दिया। बीमारी की स्थिति में हर किसी को तत्काल चिकित्सकीय सुविधा मुहैया कराने के निर्देश भी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दिए हैं। उन्होंने कहा, अस्पतालों/मेडिकल कॉलेजों में हीट-वेव से प्रभावित लोगों का तत्काल इलाज किया जाए।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | शहर (cities News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Digpal Singh author

खबरों की दुनिया में लगभग 19 साल हो गए। साल 2005-2006 में माखनलाल चतुर्वेदी युनिवर्सिटी से PG डिप्लोमा करने के बाद मीडिया जगत में दस्तक दी। कई अखबार...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited