UP News: सीएम योगी ने विपक्ष पर जमकर साधा निशाना, कहा- '2014 से पहले देश में चेहरे देखकर बनाई जाती थीं योजनाएं'

विकसित भारत संकल्प यात्रा के कार्यक्रम में सीएम योगी ने विपक्ष पर जमकर साधा निशाना। उन्होंने कहा कि कुछ लोग देश का विकास नहीं चाहते हैं। वे परिवार के आधार पर समाज को बांटने का प्रयास करते हैं।

CM Yogi

संकल्प यात्रा पीएम मोदी के विकसित भारत के संकल्प को करेगी पूरा: सीएम योगी

Viksit Bharat Sankalp Yatra: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को कहा कि विकसित भारत के संकल्प को साकार करने के लिए, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले नौ वर्षों में कई महत्वपूर्ण निर्णय और पहल की हैं। राज्य दोनों सरकारें देश के विकास को गति देने की प्रधानमंत्री की प्रतिबद्धता का काफी समर्थन करती रही हैं। वाल्मिकी नगर के निशातगंज में विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान बोलते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि यह यात्रा आने वाले वर्षों में पीएम मोदी (PM Modi) के नेतृत्व में विकसित भारत की अवधारणा स्थापित करेगी। सीएम योगी ने कहा कि "इसके लिए हम सभी का योगदान आवश्यक है। इसी उद्देश्य से 15 नवंबर को जनजातीय गौरव दिवस पर 'विशेष भारत संकल्प यात्रा' शुरू की गई थी।"
कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से देशभर की विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों के साथ चर्चा में भी भाग लिया। इससे पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों से बातचीत की और चेक, प्रमाण पत्र, घर की चाबियां और आयुष्मान कार्ड वितरित किए।

2014 से पहले देश में चेहरे देखकर बनाई जाती थी योजनाएं

सीएम योगी ने कहा, "भारत को 1947 में आजादी मिली और तब से कई सरकारें बनीं। हो सकता है कि उन्होंने परियोजनाएं शुरू की हों और देश का पैसा खर्च किया हो, लेकिन 2014 से पहले दुनिया भर में भारत और उसके लोगों की धारणा अलग थी। आज, हम देख रहे हैं कि बदली हुई छवि, जो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दृष्टिकोण को दर्शाती है।” 2014 से पहले देश में चेहरे देखकर योजनाएं बनाई जाती थीं और अक्सर इन पहलों में कोई नियम-कायदे नहीं होते थे। एजेंडे में गरीब, आम नागरिक, महिलाएं और युवा शामिल नहीं थे।
हालांकि, आज सरकार प्रधानमंत्री आवास योजना, स्वच्छ भारत मिशन, गरीबों के घरों में मुफ्त शौचालय, पीएम जन धन योजना, आयुष्मान भारत योजना, पीएम-किसान सम्मान निधि जैसी विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का लाभ दे रही है। उन्होंने कहा कि देश और सरकार के राजस्व स्रोत पहले की तरह ही होने के बावजूद ये योजनाएं अब बिना किसी भेदभाव के पात्र लोगों को लाभ प्रदान कर रही हैं।
पिछले नौ वर्षों में, पीएम मोदी ने 12 करोड़ परिवारों को मुफ्त शौचालय, 4 करोड़ परिवारों को घर और 50 करोड़ लोगों को आयुष्मान भारत के तहत स्वास्थ्य बीमा प्रदान किया है। उन्होंने बताया कि अकेले उत्तर प्रदेश में 55 लाख से अधिक परिवारों को घर मिले हैं, 3 करोड़ परिवारों को शौचालय उपलब्ध कराए गए हैं और 10 करोड़ लोगों को आयुष्मान भारत कार्ड से लाभ हुआ है।

कुछ लोग देश को परिवार के आधार पर चाहते हैं बांटना

सीएम योगी ने कहा कि मुख्यमंत्री राहत कोष और विधायक निधि के माध्यम से विधायक अपने-अपने क्षेत्रों में लोगों के लिए चिकित्सा उपचार सुनिश्चित करने के लिए धनराशि दे रहे हैं। अगर सरकार आपके बारे में सोच रही है, तो यह आपकी जिम्मेदारी बनती है कि आप पीएम मोदी के 'पंच प्रण' के संकल्प को पूरा करने में अपना पूरा सहयोग दें। कुछ लोग देश का विकास नहीं चाहते हैं। वे परिवार के आधार पर समाज को बांटने का प्रयास करते हैं।"

कार्यक्रम में मौजूद रहे कई शीर्ष नेता

सीएम योगी ने कहा कि वर्ष 2047 में जब देश आजादी के 100 वर्ष मनाएगा तो स्वतंत्रता शताब्दी समारोह के दौरान भारत को विश्व को साथ लेकर 'वसुधैव कुटुंबकम' की भावना के साथ आगे बढ़ना चाहिए। इसके लिए गुलामी की मानसिकता को खत्म करना होगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि केन्द्र एवं राज्य सरकार प्रत्येक नागरिक को आत्मनिर्भर बनाने के लिए विभिन्न योजनाएं चला रही है। इस संबंध में, ग्रामीण क्षेत्रों में पोषण मिशन से संबंधित सभी योजनाओं की जिम्मेदारी स्वयं सहायता समूहों को सौंपी गई है, जिससे 60,000 महिलाएं लाभान्वित हो रही हैं, जो सीधे रोजगार के माध्यम से अपना उत्थान कर रही हैं।
सीएम योगी ने आगे कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा के माध्यम से पीएम मोदी के दृष्टिकोण से जुड़े विभिन्न कार्यक्रमों को बढ़ावा दिया जा रहा है। ऐसे में प्रदेश की 57 हजार से अधिक ग्राम पंचायतों और 762 से अधिक नगर निकायों में वीडियो वैन के माध्यम से कार्यक्रम को नई ऊंचाइयों पर ले जाया जाएगा। कार्यक्रम में राज्यसभा सांसद डॉ. दिनेश शर्मा, मेयर सुषमा खर्कवाल, मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र, विधायक योगेश शुक्ला, डॉ. नीरज बोरा आदि मौजूद रहे।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | शहर (cities News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

Shashank Shekhar Mishra author

शशांक शेखर मिश्रा टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल (www.timesnowhindi.com/ में बतौर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। इन्हें पत्रकारिता में करीब 5 वर्षों का अनुभव ह...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited