Live Updates

Delhi NCR AQI-Pollution Updates: दिल्ली ही नहीं...पंजाब से लेकर बंगाल की खाड़ी के ऊपर छाई है धुंध की चादर- सैटेलाइट तस्वीरों से खुलासा

Delhi AQI - Air Quality Index Updates, Delhi NCR Air Pollution (दिल्ली में प्रदूषण स्तर आज 2023): सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि इससे काम नहीं चलेगा, पराली जलाना पूरी तरह बंद करना होगा। कोर्ट ने कहा कि दिल्ली में प्रदूषण के ऐसे हालात कायम नहीं रह सकते हैं। शीर्ष अदालत ने कहा कि अब बर्दाश्त से बाहर हो रहा है, अगर हमने बुल्डोजर चलाना शुरू कर दिया तो रुकेंगे नहीं।

Delhi NCR AQI-Pollution Live Updates:

Delhi NCR AQI-Pollution Live Updates:

Delhi AQI - Air Quality Index Updates, Delhi NCR Air Pollution: देश की राजधानी दिल्ली और उसके आस-पास के हिस्सों में पॉल्यूशन (प्रदूषण) अभी भी जनता का दम निकाल रहा है। बुधवार (आठ नवंबर, 2023) सुबह भी शहर में सुबह से धुंध की चादर छाई रही। सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड के मुताबिक, दिल्ली की एयर क्वालिटी फिलहाल "गंभीर" श्रेणी में ही है। हैरत की बात है कि वायु प्रदूषण को लेकर यह स्थिति दिवाली के पहले है। ऐसे में समझा जा सकता है कि दीपावली के बाद (संभवतः पटाखों के चलते) इसका स्तर और बढ़ सकता है। वैसे, प्रदूषण के चलते राजधानी में लोगों को गले में खांसी और आंखों में जलन से जुड़ी शिकायत देखने को मिल रही है। वैसे, प्रदूषण की मार दिल्ली और उसके आसपास के हिस्सों पर नहीं पड़ी है बल्कि इसका असर व्यापक स्तर पर दिखा है। हाल ही में सामने आई कुछ सैटेलाइट तस्वीरों के आधार पर मीडिया रिपोर्ट्स में बताया गया कि स्मॉग यानी खतरनाक धुंध की चादर पंजाब से लेकर बंगाल की खाड़ी तक छाई हुई है। नीचे, कार्ड सेक्शन में जानिए प्रदूषण से जुड़े पल-पल के अपडेट्सः

Nov 8, 2023 | 07:23 PM IST

दिल्ली में पहली बार होगी कृत्रिम बारिश

दिल्ली में बढ़ते वायु प्रदूषण को लेकर पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने आईआईटी कानपुर की टीम के साथ बैठक की। इस दौरान कृत्रिम बारिश की संभावना को लेकर एक प्रस्ताव पेश किया गया। आईआईटी की टीम इस पर एक विस्तृत रिपोर्ट पेश करेगी। 20-21 नवंबर को बारिश कराई जा सकती है।
Nov 8, 2023 | 06:18 PM IST

दिल्ली में समय से पहले सर्दियों की छुट्टी

लगातार बढ़ रहे वायु प्रदूषण को देखते हुए दिल्ली के स्कूलों में समय से पहले ही सर्दियों की छुट्टियों का ऐलान कर दिया गया है। दिल्ली सरकार ने 9 से 18 नवंबर तक स्कूल बंद रखने के आदेश जारी किए हैं।
Nov 8, 2023 | 05:23 PM IST

IIT कानपुर के अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे गोपाल राय

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय प्रदूषण की स्थिति के मद्देनजर दिल्ली में 'कृत्रिम बारिश' की गुंजाइश पर चर्चा के लिए आज अपने आवास पर आईआईटी कानपुर की एक टीम के साथ बैठक करेंगे।
Nov 8, 2023 | 04:23 PM IST

पंजाब से फेज वाइज बाहर हो धान की फसल- सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि अगले साल तक पराली की घटनाओं को रोकने के लिए धान के बजाए दूसरी फसलों के विकल्प पर आगे बढ़ना होगा। उन्होंने कहा, चरणबद्ध तरीके से यह तभी हो सकता है जब केंद्र सरकार की ओर से धान नहीं बल्कि अन्य फसलों की खेती के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) दिया जाए।
Nov 8, 2023 | 03:26 PM IST

दूसरे राज्यों की OLA Uber की दिल्ली में नो एंट्री

केजरीवाल सरकार ने दूसरे राज्यों में रजिस्टर्ड OLA Uber समेत अन्य कैब की दिल्ली में एंट्री पर रोक लगा दी है। यह फैसला दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को लेकर किया गया है।
Nov 8, 2023 | 02:06 PM IST

हाथ पर हाथ धरे हैं दिल्ली के आसपास के राज्य?

राष्ट्रीय राजधानी में बढ़ते प्रदूषण के स्तर को लेकर दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने पड़ोसी राज्यों पर अपना गुस्सा जाहिर किया है। उन्होंने कहा है- मैं लगातार केंद्र सरकार से कह रहा हूं कि इस मसले पर संयुक्त रूप से काम किया जाना चाहिए। शहर में हम लगातार ग्रैप के नियमों को लागू कर रहे हैं, पर हमारे पड़ोसी राज्य चुपचाप बैठे हैं। मुझे लगता है कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद नियमों का पालन होगा।
Nov 8, 2023 | 02:03 PM IST

प्रदूषण को लेकर पड़ोसी सूबों पर बरसे आप के मंत्री, कही यह बात

Nov 8, 2023 | 02:02 PM IST

प्रदूषित हवा सीमाओं से बंधी नहीं हैं, पर्यावरण को स्वच्छ रखना सभी की सामूहिक जिम्मेदारी: खट्टर

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने बुधवार को कहा कि प्रदूषित हवा सीमाओं तक सीमित नहीं है और दावा किया कि दिल्ली के साथ साथ उनके राज्य में भी लोग पंजाब में पराली जलाने की घटनाओं से पीड़ित हैं, जहां पराली जलाने के कई मामले रिपोर्ट किए गए हैं। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि इस मुद्दे पर राजनीति नहीं होनी चाहिए और पर्यावरण को स्वच्छ रखना सभी की सामूहिक जिम्मेदारी है। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में दिल्ली और इसके आसपास के इलाकों में हवा की गुणवत्ता बुधवार सुबह खराब रही। पड़ोसी राज्यों में धान की कटाई के बाद पराली जलाने से निकलने वाले धुएं का राष्ट्रीय राजधानी में होने वाले वायु प्रदूषण में एक तिहाई योगदान है।
Nov 8, 2023 | 01:45 PM IST

प्रदूषण के मुद्दे पर राजनीति नहीं होनी चाहिए : पूर्व उपराष्ट्रपति नायडू

पूर्व उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने बुधवार को कहा कि केंद्र, दिल्ली सरकार और पड़ोसी राज्यों को शहर में वायु प्रदूषण की समस्या से निपटने के लिए आम सहमति से एक फार्मूला विकसित करना चाहिए और इस मुद्दे पर कोई राजनीति नहीं होनी चाहिए। समस्या से निपटने के लिए तत्काल उपाय करने का आह्वान करते हुए उन्होंने कहा कि यह बहुत गंभीर मुद्दा है क्योंकि यह युवाओं के स्वास्थ्य को प्रभावित करता है। नायडू ने यहां चुनिंदा पत्रकारों के एक समूह से कहा, “वायु प्रदूषण की समस्या को गंभीरता से लिया जाना चाहिए क्योंकि दिल्ली भारत की राजधानी है और इसमें कोई राजनीति नहीं होनी चाहिए।” उन्होंने कहा कि हालांकि यह मूल रूप से दिल्ली सरकार का कर्तव्य है, लेकिन यह केंद्र और राज्यों की भी जिम्मेदारी है कि वे एक साथ आएं और इस समस्या से निपटने के लिए एक समय-सीमा आधारित कार्यक्रम विकसित करें।
Nov 8, 2023 | 12:56 PM IST

पॉल्यूशन को लेकर यूं हुआ मंथन

Nov 8, 2023 | 12:11 PM IST

कनॉट प्लेस में बंद पड़े स्मॉग टावर के निरीक्षण के लिए दिल्ली सरकार ने भेजी टीम

दिल्ली सरकार ने कनॉट प्लेस में लगे उसे 'स्मॉग टावर' का निरीक्षण करने के लिए बुधवार को एक टीम भेजी, जिसे दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति (डीपीसीसी) के अध्यक्ष अश्वनी कुमार के 'एकतरफा' निर्देशों के बाद बंद कर दिया गया था। उच्चतम न्यायालय ने मंगलवार को स्मॉग टावर को चालू करने का निर्देश दिया था। दिल्ली और इसके आस-पास के इलाकों में बुधवार को सुबह वायु गुणवत्ता फिर से 'गंभीर' श्रेणी में दर्ज की गई। पड़ोसी राज्यों में पराली जलाने से फैल रहा धुआं राष्ट्रीय राजधानी में वायु प्रदूषण में एक-तिहाई योगदान दे रहा है। दिल्ली में मंगलवार को शाम चार बजे तक वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 395 से और ज्यादा खराब स्थिति में पहुंच गया तथा 421 दर्ज किया गया था। एक अधिकारी ने बताया, ''दिल्ली सरकार के अधिकारियों की एक टीम को स्मॉग टावर के निरीक्षण के लिए भेजा गया है, जो सुनिश्चित करेगी कि टावर फिर से, तत्काल काम करे।''
Nov 8, 2023 | 12:10 PM IST

दिल्ली में वायु गुणवत्ता फिर 'गंभीर' श्रेणी में, पराली जलाना सबसे बड़ी वजह

दिल्ली और इसके आस-पास के इलाकों में बुधवार को सुबह वायु गुणवत्ता फिर से 'गंभीर' श्रेणी में दर्ज की गई। राष्ट्रीय राजधानी में वायु प्रदूषण में एक-तिहाई योगदान पड़ोसी राज्यों में पराली जलाने की वजह से फैल रहे धुएं का है। दिल्ली में मंगलवार शाम चार बजे तक वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 421 दर्ज किया गया जो पहले 395 था। प्रदूषण के स्तर में मामूली गिरावट आने के बावजूद पीएम2.5 (सूक्ष्म कण जो सांस लेने पर श्वसन प्रणाली में प्रवेश कर सकते हैं और श्वसन संबंधी समस्याएं पैदा कर सकते हैं) की सांद्रता 60 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर की सुरक्षित सीमा से सात से आठ गुना अधिक रही। यह विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा निर्धारित स्वस्थ सीमा (15 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर) से 30 से 40 गुना अधिक है। पड़ोसी हरियाणा, राजस्थान और उत्तर प्रदेश के कई शहरों में भी हानिकारक वायु गुणवत्ता दर्ज की गयी। गाजियाबाद में एक्यूआई 382, गुरुग्राम में 370, नोएडा में 348, ग्रेटर नोएडा में 474 और फरीदाबाद में 396 एक्यूआई दर्ज किया गया।
Nov 8, 2023 | 10:32 AM IST

क्या है ऑड-ईवन स्कीम?

वर्ष 2016 में शुरू की गई सम-विषम वाहन योजना (ऑड-ईवन स्कीम) में वाहनों को उनकी विषम या सम नंबर प्लेट के आधार पर वैकल्पिक दिनों में चलाने की अनुमति होती है। जब से दिल्ली सरकार ने वाहनों से होने वाले प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए इस योजना का उपयोग शुरू किया है उसके बाद से अगले सप्ताह चौथी बार इस योजना को लागू करने का ऐलान किया गया है।
Nov 8, 2023 | 10:27 AM IST

दिल्लीः ऑड-ईवन को लेकर पर्यावरण मंत्री ने बुलाई बैठक

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने 'ऑड-ईवन' कार योजना पर उच्चतम न्यायालय के सुझावों के कार्यान्वयन पर चर्चा के लिए तत्काल बैठक बुलाई।
Nov 8, 2023 | 09:20 AM IST

कर्तव्य पथ पर सुबह ऐसा था नजारा

Nov 8, 2023 | 07:38 AM IST

दिल्ली में खतरनाक श्रेणी में एक्यूआई दर्ज

देश की राजधानी दिल्ली में खतरनाक श्रेणी में एक्यूआई दर्ज किया जा रहा है। दिल्ली के तमाम इलाकों के साथ एनसीआर में भी 450 के आसपास एक्यूआई दर्ज किया जा रहा है। आनंद विहार में कल रात पीएम10 999 दर्ज किया गया है और पीएम 2.5 की बात करें तो 500 के आसपास दर्ज किया जा रहा है। आज दिल्ली में सड़कों पर विजिबिलिटी भी काफी कम नजर आ रही है। मौसम विभाग का कहना है कि अगर कोई वेस्टर्न डिस्टरबेंस आने वाले दिनों में दस्तक देता है तो एयर क्वालिटी में कुछ सुधार हो सकता है वरना अगर हवा की गति धीमी रही तो स्थिति और खराब इसी तरह रहेगी।
Nov 8, 2023 | 07:12 AM IST

दिल्ली में प्रदूषण अभी भी गंभीर श्रेणी में

Nov 8, 2023 | 07:10 AM IST

प्रदूषण पर अंकुश लगाने में नाकाम रही है सम-विषम योजना: दिल्ली कांग्रेस प्रमुख

दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी (डीपीसीसी) के प्रमुख अरविंदर सिंह लवली ने मंगलवार को दावा किया कि अतीत में कार चलाने की ‘सम-विषम’ योजना वायु प्रदूषण को रोकने में विफल रही है और इससे लोगों को केवल असुविधा हुई है। उन्होंने यह भी कहा कि दिल्ली ‘गैस चैंबर’ बन गई है और सरकार वायु प्रदूषण से निपटने के लिए प्रभावी कदम उठाने में विफल रही है। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने सोमवार को घोषणा की थी कि शहर में 13 से 20 नवंबर तक सम-विषम योजना लागू की जाएगी, जिसके बाद लवली ने यह बयान दिया है।
Nov 8, 2023 | 07:09 AM IST

दिल्ली प्रदूषण: सम-विषम योजना क्या पहले सफल हुई- उच्चतम न्यायालय ने किया सवाल

वायु प्रदूषण पर अंकुश लगाने के लिए दिल्ली सरकार की सम-विषम योजना मंगलवार को उच्चतम न्यायालय की पड़ताल के दायरे में आयी, जिसने इसकी प्रभावशीलता पर सवाल उठाया और कहा कि यह ‘‘दिखाने के लिए’’ लागू की जा रही। दिल्ली-राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में वायु प्रदूषण को कम करने से संबंधित एक मामले की सुनवाई कर रही शीर्ष अदालत ने दिल्ली सरकार के वकील से सवाल किया कि क्या सम-विषम योजना तब सफल हुई थी जब इसे पहले लागू किया गया था। न्यायमूर्ति संजय किशन कौल और न्यायमूर्ति सुधांशु धूलिया की पीठ ने कहा, ‘‘यह सब दिखाने के लिए किया गया है, यही दिक्कत है।’’
Nov 8, 2023 | 12:00 AM IST

दिल्ली-एनसीआर में चारों ओर धुंध ही धुंध, बिगड़ता जा रहा AQI

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, मंगलवार को भी दिल्ली में वायु गुणवत्ता गंभीर श्रेणी में बनी रही सुबह के वक्त कई इलाकों में धुंध की चादर छाई रही, वहीं गुरुवार तक दिल्ली में प्रदूषण से कोई राहत नहीं मिलने के संकेत हैं, इसे देखते हुए दिल्ली में ऑड-ईवन को लागू किया जा रहा है।
Nov 7, 2023 | 09:01 PM IST

'इस AQI वाली हवा में सांस लेना एक दिन में 25-30 सिगरेट पीने के बराबर'

एक निजी अस्पताल के सर्जन के मुताबिक वायु प्रदूषण के खतरनाक स्तर को 'Serious Public Health Emergency' के रूप में माना जाना चाहिए क्योंकि स्थिति वास्तव में लोगों की सोच से भी ज्यादा खराब है, यानी 25-30 सिगरेट के बराबर रोज जहरीली हवा ली जा रही है, इस AQI वाली हवा में सांस लेना बेहद खतरनाक है।
Nov 7, 2023 | 06:04 PM IST

Delhi NCR AQI-Pollution Live Updates: केंद्र और दिल्ली सरकार दोनों निष्क्रिय रहीं: रमेश

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व पर्यावरण मंत्री जयराम रमेश ने दिल्ली एवं राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में प्रदूषण के स्तर में बढ़ोतरी पर उच्चतम न्यायालय की सख्त टिप्पणी का हवाला देते हुए मंगलवार को कहा कि केंद्र और दिल्ली सरकार दोनों ने निष्क्रियता बरती है। रमेश ने ‘एक्स’ पर पोस्ट किया, ‘‘देश की राजधानी में वायु प्रदूषण के खतरनाक स्तर के बारे में उच्चतम न्यायालय ने बहुत कड़े शब्द कहे हैं। लेकिन यह एक ऐसा संकट है जो विशेषकर पूरे उत्तर भारत को प्रभावित करता है। केंद्र और राज्य दोनों ने ही निष्क्रियता दिखाई है।
Nov 7, 2023 | 06:03 PM IST

दिल्ली को ‘गैस चैंबर’ में बदलने के लिए AAP माफी मांगे-भाजपा

भाजपा ने मंगलवार को कहा कि प्रदूषण पर उच्चतम न्यायालय का निर्देश दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के चेहरे पर तमाचा है और उन्हें राष्ट्रीय राजधानी को ‘गैस चैंबर’ में बदलने के लिए माफी मांगनी चाहिए। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की टिप्पणी तब आई जब शीर्ष अदालत ने पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और राजस्थान को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया कि दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण के स्तर में वृद्धि के बीच पराली जलाए जाने की घटनाओं पर "तत्काल" रोक लगाई जानी चाहिए।
Nov 7, 2023 | 03:58 PM IST

Delhi NCR AQI-Pollution Live Updates: नोएडा-प्री स्कूल से लेकर कक्षा 9वीं तक स्कूल बंद

नोएडा के स्कूलों के पढ़ रहे बच्चे व उनके अभिवाहक ध्यान दें, जिला मजिस्ट्रेट कार्यालय, नोएडा ने कुछ देर पहले एक नोटिस जारी की है, जिसमें उसने कहा है कि प्री स्कूल से लेकर कक्षा 9वीं तक के बच्चों के लिए फिजिकल क्लासेस बंद की जाती हैं। अब आफलाइन क्लासेज 10 नवंबर के बाद शुरू होंगे।
Nov 7, 2023 | 02:52 PM IST

SC फटकार पर गोपाल राय ने क्या कहा

Nov 7, 2023 | 02:49 PM IST

Delhi NCR AQI-Pollution Live Updates: दिल्ली-एनसीआर में ग्रैप-4 लागू

दिल्ली-एनसीआर के लिए वायु प्रदूषण से निपटने के लिए केंद्र सरकार की ‘क्रमिक प्रतिक्रिया कार्य योजना’ (ग्रेडेड रेस्पांस एक्शन प्लान यानी ग्रैप) के अंतिम चरण के तहत जरूरी सभी सख्त पाबंदियों को भी दिल्ली में लागू किया गया है।
Nov 7, 2023 | 02:17 PM IST

Delhi NCR AQI-Pollution Live Updates: दिल्ली में चल रहीं ऑनलाइन कक्षाएं

स्कूली बच्चों के स्वास्थ्य को प्राथमिकता देते हुए सरकार ने 10 नवंबर तक सभी स्कूलों में कक्षाओं को बंद करने और केवल ऑनलाइन कक्षाओं को अनुमति देने का फैसला किया है। केवल बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी कर रहे 10वीं और 12वीं कक्षाओं के छात्रों पर यह लागू नहीं होगा। पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय की दिल्ली-राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) के लिए वायु गुणवत्ता पूर्व चेतावनी प्रणाली के अनुसार, क्षेत्र में पांच से छह दिन और वायु गुणवत्ता गंभीर रहने की आशंका है।
Nov 7, 2023 | 02:17 PM IST

Delhi NCR AQI-Pollution Live Updates: पीएम2.5 के स्तर में 14-16 फीसदी की कमी देखी गई

शिकागो विश्वविद्यालय के ऊर्जा नीति संस्थान और ‘एविडेंस फॉर पॉलिसी डिजाइन’ ने 2016 में सम-विषम नीति के असर का विश्लेषण किया था और यह पाया था कि दिल्ली में उस साल जनवरी में यह नीति लागू किए जाने के दौरान पीएम2.5 के स्तर में 14-16 फीसदी की कमी देखी गयी। हालांकि, उसी साल जब अप्रैल में यह नीति फिर से लागू की गयी तो प्रदूषण में कोई कमी नहीं देखी गयी।
Nov 7, 2023 | 02:17 PM IST

Delhi NCR AQI-Pollution Live Updates: चार साल बाद सम-विषम कार योजना

पड़ोसी हरियाणा, राजस्थान और उत्तर प्रदेश के कई शहरों में भी हानिकारक वायु गुणवत्ता दर्ज की गयी। गाजियाबाद में एक्यूआई 338, गुरुग्राम में 364, नोएडा में 348, ग्रेटर नोएडा में 439 और फरीदाबाद में 382 दर्ज किया गया। दिल्ली सरकार ने दिवाली के बाद वायु गुणवत्ता के और बिगड़ने की आशंका के कारण चार साल बाद सम-विषम कार योजना लागू करने की सोमवार को घोषणा की। इस योजना के तहत सम या विषम पंजीकरण संख्या वाली कारों को वैकल्पिक दिनों (एक दिन छोड़कर एक दिन) पर चलाने की अनुमति दी जाती है।
Nov 7, 2023 | 02:17 PM IST

Delhi NCR AQI-Pollution Live Updates: स्वस्थ सीमा 30 से 40 गुना अधिक

प्रदूषण के स्तर में मामूली गिरावट आने के बावजूद पीएम2.5 (सूक्ष्म कण जो सांस लेने पर श्वसन प्रणाली में गहराई तक प्रवेश कर सकते हैं और श्वसन संबंधी समस्याएं पैदा कर सकते हैं) की सांद्रता 60 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर की सुरक्षित सीमा से सात से आठ गुना अधिक रही। यह विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा निर्धारित स्वस्थ सीमा (15 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर) से 30 से 40 गुना अधिक है।
Nov 7, 2023 | 02:17 PM IST

Delhi NCR AQI-Pollution Live Updates: ‘बहुत खराब’ श्रेणी में दर्ज की गई वायु गुणवत्ता

दिल्ली में मंगलवार को सुबह प्रदूषण के स्तर में मामूली गिरावट आयी और लगातार पांच दिन वायु गुणवत्ता गंभीर श्रेणी में रहने के बाद ‘बहुत खराब’ श्रेणी में दर्ज की गई है। राष्ट्रीय राजधानी में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 394 दर्ज किया गया है जबकि सोमवार शाम चार बजे एक्यूआई 421 दर्ज किया गया।

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited