Widest Expressway in India: सबसे लंबा और छोटा एक्सप्रेसवे आपको पता है, क्या भारत का सबसे चौड़ा एक्सप्रेसवे जानते हैं?

Delhi-Meerut expressway Widest Expressway of India(भारत का सबसे चौड़ा हाईवे ): आज द्वारका एक्सप्रेसवे का उद्घाटन हो रहा है, जिसे देश का सबसे छोटा एक्सप्रेसवे कहा जा रहा है। देश का सबसे लंबा एक्सप्रेसवे दिल्ली और मुंबई के बीच 1350 किमी लंबा एक्सप्रेसवे होगा। लेकिन सबसे चौड़ा एक्सप्रेसवे कौन है यह आप जानते हैं। लाखों लोग इससे सफर करते हैं, लेकिन जानते नहीं होंगे।

widest expressway in india

देश का सबसे चौड़ा एक्सप्रेसवे

Widest Expressway of India Delhi-Meerut(दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस): दिल्ली और गुरुग्रामवासियों के लिए आज खुशी का दिन है। क्योंकि आज ही देश का सबसे छोटा एक्सप्रेसवे यानी द्वारका एक्सप्रेसवे (Dwarka Expressway) का उद्घाटन हो रहा है। दिल्ली और गुरुग्राम को जोड़ने वाला यह एक्सप्रेसवे मजह 18.7 किमी लंबा है, लेकिन यहां के लाखों लोगों का काफी समय बचाएगा। द्वारका एक्सप्रेसवे देश का सबसे छोटा एक्सप्रेसवे है, जबकि दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे (Delhi-Mumbai Expressway) देश का सबसे लंबा एक्सप्रेसवे है। दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे की कुल लंबाई 1350 किमी होगी। लेकिन क्या आप जानते हैं कि भारत का सबसे चौड़ा हाईवे कौन सा है?

नागपुर-मुंबई एक्सप्रेसवे गलत जवाब

जी नहीं, न तो द्वारका एक्सप्रेसवे और न ही दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे देश का सबसे चौड़ा एक्सप्रेसवे है। यही नहीं यमुना एक्सप्रेसवे (Yamuna Expressway) और गंगा एक्सप्रेसवे (Ganga Expressway) की चौड़ाई भी सबसे ज्यादा नहीं है। पूर्वांचल एक्सप्रेसवे (Purvanchal Expressway) भी इतना चौड़ा नहीं है कि उसे सबसे चौड़ा कहा जा सके। दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे (Delhi-Dehradun Expressway) निर्माणाधीन है, लेकिन वह भी सबसे चौड़ा एक्सप्रेसवे नहीं होगा। नागपुर-मुंबई एक्सप्रेसवे (Mumbai-Nagpur Expressway) मौजूदा समय में सबसे लंबा एक्सप्रेसवे है, लेकिन वह भी सबसे चौड़ा नहीं है।

सही जवाब ये है: दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे

आप सही जवाब तलाश रहे हैं तो बता दें कि यह एक्सप्रेसवे दिल्ली को उत्तर प्रदेश के एक प्रमुख शहर से जोड़ता है। जी हां, दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे (Delhi-Meerut Expressway) देश का सबसे चौड़ा एक्सप्रेसवे है। इस एक्सप्रेसवे की कुल लंबाई 96 किमी है। दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे का एक हिस्सा, दिल्ली से डासना तक कुल 28 किमी 14 लेन का एक्सप्रेसवे है। इस एक्सप्रेसवे का उद्घाटन साल 2021 में हुआ था।
दिल्ली में निजामुद्दीन से यह एक्सप्रेसवे शुरू होता है। यहां से दिल्ली-यूपी बॉर्डर तक इस एक्सप्रेसवे की कुल लंबाई 8.7 किमी है। इस सेक्शन में 6 लेन का एक्सप्रेसवे बिल्कुल बीच में है और 8 लेन का नॉर्मल हाईवे इसके दोनों ओर है, यानी कुल 14 लेन। यही नहीं 2.5 मीटर का साइकिल ट्रैक भी दोनों तरफ बनाया गया है। इस एक सेक्शन में कुल 4 फ्लाइओवर और 3 अंडरपास बनाए गए हैं। दिल्ली-उत्तर प्रदेश बॉर्डर से डासना तक 19.2 किमी का सेक्शन भी कुल 14 लेन है, जिसमें 6 लेन का एक्सप्रेसवे और 8 लन का नॉर्मल हाईवे है। इसके अलावा 2.5 किमी का साइकिल ट्रैक दोनों ओर बना है। इसके बाद डासना से मेरठ तक इस एक्सप्रेसवे की चौड़ाई 6 लेन ही है।

मुंबई-पुणे एक्सप्रेसवे में सिर्फ 6 लेन

देश का सबसे पहला एक्सप्रेसवे यानी मुंबई-पुणे एक्सप्रेसवे (Mumbai–Pune Expressway) सिर्फ 6 लेन का है। यह एक्सप्रेसवे साल 2022 में आम लोगों के लिए खुला था। इस एक्सप्रेसवे पर गाड़ी चलाने का सपना हर वो शख्स देखता है, जिसे गाड़ी चलाने का शौक है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | शहर (cities News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Digpal Singh author

खबरों की दुनिया में लगभग 19 साल हो गए। साल 2005-2006 में माखनलाल चतुर्वेदी युनिवर्सिटी से PG डिप्लोमा करने के बाद मीडिया जगत में दस्तक दी। कई अखबार...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited