DMRC की सलाह, एलिवेटेड मेट्रो लाइन के पास न उड़ाएं पतंग; ऐसा करने से हो सकता है जान का खतरा...

DMRC ने स्वतंत्रता दिवस से पहले रविवार को एलिवेटेड लाइन के आस-पास पतंग न उड़ाने की अपील की है। सभी मेट्रो यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए डीएमआरसी ने जनता को मेट्रो लाइनों से दूर खुली जगहों पर पतंग उड़ाने की सलाह दी है-

Delhi metro

डीएमआरसी ने जारी की एडवाइजरी ( AI Image)

Delhi Metro: दिल्ली-एनसीआर में स्वतंत्रता दिवस और रक्षाबंधन के मौके पर पतंग बाजी काफी बढ़ जाती है। जिसे देखते हुए स्वतंत्रता दिवस से पहले डीएमआरसी ने रविवार को लोगों से अपील की है कि मेट्रो के आसपास पतंग न उड़ाएं। दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) ने सोशल मीडिया एक्स पर पोस्ट शेयर करते हुए लिखा है कि 15 अगस्त के दिन काफी पतंगबाजी की जाती है, जिससे पतंग का मांझा बिजली के तारों में उलझने या चलती हुए मेट्रों ट्रेनों के पेंट्रग्राफ यूनिट में फसंने की खतरा रहता है। इससे मेट्रो सेवाएं बाधित हो सकती हैं और पतंग उड़ाने वालों के लिए भी यह जानलेवा साबित हो सकता है।
25000 वोल्टेज लाइव ओवर हेड इक्विपमेंट
दिल्ली मेट्रो आज के समय में पूरे दिल्ली-एनसीआर में लगभग 400 किलोमीटर का नेटवर्क संचालित करती है, खासतौर रोजाना यात्री सेवाओं के लिए ट्रेनों को बिजली देने के लिए पटरियों के समानांतर चलने वाले 25000 वोल्टेज लाइव ओवर हेड इक्विपमेंट (ओएचई) तारों से बनी हैं।
मेट्रो सेवाओं हो सकती हैं बाधित
जैसा कि 15 अगस्त के आस-पास सबसे ज्यादा पतंग उड़ाए जाते हैं। जिससे पतंग का मांझा मेट्रो के ओएचई तारों में उलझने या चलती ट्रेन के पेंटोग्राफ में फंसने की संभावना रहती है। एलिवेटेड मेट्रो लाइनों की ऐसी घटनाओं से न केवल ओएचई या पेंटोग्राफ को नुकसान पहुंचता है, बल्कि यह ट्रिप करके मेट्रो सेवाओं को भी बाधित कर सकता है। इसके साथ ही धातु के मांझे से पतंग उड़ाने वालों के लिए भी यह घातक साबित हो सकता है।
एलिवेटेड मेट्रो लाइनों पास न उड़ाएं पतंग
डीएमआरसी ने आगे लिखा कि ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए डीएमआरसी की टीमें तैनात हैं, जो ट्रेन ऑपरेटरों और स्टेशन कर्मचारियों को सतर्क रहने की सलाह देने के साथ ही पतंग की डोर को तुरंत हटाने का काम करती हैं। हालांकि, डीएमआरसी ने आम जनता को अपनी सुरक्षा के लिए अपने घर के आसपास से गुजरने वाली एलिवेटेड मेट्रो लाइनों के आसपास पतंग न उड़ाने की अपील की है। इसके साथ ही कर्मचारियों से पतंग के मांझे के देखने समय सावधानी बरतने की सलाह दी गई है।
खुली जगहों पर पतंग उड़ाने की सलाह
मेट्रों ट्रेनों के पेंट्रग्राफ यूनिट में पतंग के फसंने पर 25000 वोल्टेज ओएचई के साथ किसी भी तरह का संपर्क ओएचई ट्रिपिंग या मेट्रो ट्रेन/पेंटोग्राफ को क्षति पहुंचा सकता है और इसके परिणामस्वरूप मेट्रो सेवाओं में बाधा आ सकती है। सभी मेट्रो यात्रियों की सुरक्ष को ध्यान में रखते हुए डीएमआरसी ने जनता को मेट्रो लाइनों से दूर खुली जगहों पर पतंग उड़ाने की सलाह दी है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | शहर (cities News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Maahi Yashodhar author

माही यशोधर Timesnowhindi.com में न्यूज डेस्क पर काम करती हैं। यहां वह फीचर, इंफ्रा, डेवलपमेंट, पॉलिटिक्स न्यूज कवर करती हैं। इसके अलावा वह डेवलपमेंट क...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited