दिल्ली में आज बादल मेहरबान, कई इलाकों में हुई बारिश, इस हफ्ते जारी रहेगा मेघों का बरसना

आज का मौसम दिल्ली, 15 July 2024 Delhi mein Aaj ka Mausam kaisa Rahega: दिल्ली में आज सुबह कई इलाकों में बारिश हुई। बारिश से सिविल लाइंस में जलभराव भी देखने को मिला। राजधानी में कल भी बारिश होने के आसार हैं।

Delhi weather

दिल्ली में आज मौसम

मुख्य बातें
  • दिल्ली में आज हल्की बारिश के आसार
  • उमस भरी गर्मी से नहीं मिल रही राहत
  • मध्यम श्रेणी में दर्ज हुई आबोहवा
Delhi NCR Aaj Aur kal ka Mausam kaisa Rahega: दिल्ली में आज सुबह कई इलाकों में बादल मेहरबान हुए। यहां चांदनी चौक, जनपथ, सिविल लाइंस समेत कई इलाकों में बारिश हुई। बारिश के चलते सिविल लाइंस में जलभराव की स्थिति देखने को मिली। मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली सोमवार को अधिकतम तापमान 36 डिग्री और न्यूनतम तापमान 28 डिग्री तक रह सकता है।
दिल्ली में मॉनसून आने के बाद भी लोग उमस भरी गर्मी से बेहाल हैं। मॉनसून आने के बाद यहां महज दो से तीन दिन अच्छी बारिश हुई। जिसके बाद हल्की बारिश या बूंदाबांदी ही देखने को मिल रही है। हल्की बारिश के बाद धूप निकलने के कारण उसम भरी गर्मी की समस्या हो रही है। साथ ही हवा के नहीं चलने से उमस में कमी नहीं आ रही है। उमस की वजह से आलम ऐसा है कि सुबह और शाम के समय में भी बाहर निकलने पर थोड़ी देर भी लोग पसीने से तर-बतर हो जा रहे हैं। लोग तेज बारिश के इंतजार में हैं, जिससे उन्हें उमस भरी गर्मी से राहत मिल सके।

अभी भारी बारिश के आसार नहीं

आने वाले पांच दिनों में भी यहां तेज बारिश की कोई संभावना नहीं है। हालांकि 16 और 17 जुलाई को हल्की से मध्यम बारिश होने के आसार हैं। इस दौरान अधिकतम तापमान 35 से 36 डिग्री तक दर्ज हो सकता है, वहीं न्यूनतम तापमान 28 से 29 डिग्री तक रह सकता है।

उमस और गर्मी ने किया परेशान

दिल्ली में रविवार को सुबह से ही उमस और गर्मी ने लोगों को परेशान किया। सुबह धूप निकलने के बाद दोपहर में कुछ देर के लिए आसमान में हल्के बादल छाए। जिसके बाद फिर से तेज धूप आने से उमस और बढ़ गई। मौसम विभाग के अनुसार रविवार को अधिकतम तापमान 37.1 डिग्री रहा। वहीं न्यूनतम तापमान 27.6 डिग्री दर्ज किया गया।

क्यों नहीं हो रही तेज बारिश

दिल्ली में मॉनसून की दस्तक के बाद सिर्फ दो से तीन दिन मध्यम से तेज बारिश हुई। बाकी दिनों में यहां हल्की बारिश या बूंदाबांदी ही देखने को मिली। राजधानी में बारिश के लिए कई बार अनुकूल परिस्थितियां बनने के बावजूद बादल बरसे नहीं। एक्सपर्ट के मुताबिक बादलों के बनने के साथ ही हवाएं भी चल रही हैं। जिसकी वजह से बारिश के लिए बादलों के तैयार होने तक हवाएं उन्हें बहाकर नोएडा की ओर ले जाती है। जिस कारण नोएडा और साउध दिल्ली की तरफ बाकी दिल्ली की तुलना में अधिक बारिश हुई है। आने वाले छह सात दिनों तक यही स्थिति रहेगी। जिसके बाद जुलाई के आखिरी दिनों में अच्छी बारिश देखने को मिल सकती है।

मध्यम श्रेणी में रही दिल्ली की हवा

दिल्ली की वायु गुणवत्ता मध्यम श्रेणी में बरकरार है। रविवार को यहां का एक्यूआई 107 दर्ज हुआ। अधिकतर इलाकों का एक्यूआई 100 के पार ही रहा। मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली की हवा बुधवार तक मध्यम श्रेणी में बनी रहेगी। CPCB के अनुसार एनसीआर क्षेत्र में सबसे साफ हवा नोएडा की रही। यहां का एक्यूआई 77 दर्ज किया गया। इसके अलावा ग्रेटर नोएडा का एक्यूआई 94, फरीदाबा का 98, गुरुग्राम का 106 और गाजियाबाद का 112 रहा।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दिल्ली (cities News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Pooja Kumari author

पूजा सितंबर 2023 से Timesnowhindi.com से जुड़ी हुई हैं। यहां बतौर कॉपी एडिटर सिटी न्यूज, मेट्रो- रेल और रोड इंफ्रास्ट्रक्चर, डेवलपमेंट, मौसम, क्राइम, ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited