दिल्ली में अगले 10 दिनों का मौसम: दिल्ली-एनसीआर में बारिश ठन-ठन गोपाल, उमस करेगी हाल-बेहाल; जानें 10 दिन कैसी रहेगी मौसम की चाल

दिल्ली अगले 10 दिनों का मौसम कैसा रहेगा, Next 10 Days Weather Forecast in Hindi: राजधानी दिल्ली और एनसीआर क्षेत्र में गर्मी लोगों को बेहाल कर रही है। मॉनसून की मौजूदगी के बीच महज बूंदाबांदी हो रही है, जिससे वातावरण में उमस का माहौल है। आईएमडी के आंकड़ों के मुताबिक, राजधानी में अभी तक औसत से बहुत कम बारिश हुई है। तो चलिए जानते हैं आने वाले 10 दिनों में मौसम का हाल कैसा रहने वाला है?

Delhi-NCR 10 Days Weather

दिल्ली का मौसम

अगले 10 दिनों का मौसम कैसा रहेगा: दिल्ली में बुधवार को भी लोगों को उमस का सामना करना पड़ा और यहां अधिकतम तापमान 37.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हालांकि, राष्ट्रीय राजधानी के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश दर्ज की गई। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार शाम साढ़े पांच बजे आर्द्रता का स्तर 68 प्रतिशत दर्ज किया गया जबकि सुबह यह 77 प्रतिशत था। मंगलवार को आर्द्रता का स्तर 80 प्रतिशत से 56 प्रतिशत के बीच दर्ज किया गया था। आईएमडी के आंकड़ों के मुताबकि, राजधानी में अभी तक औसत से बेहद कम बारिश हुई है। यही कारण है कि फिर से गर्मी और उमस बेबस कर रही है। दिल्ली में आगे 10 दिन के मौसम की बात करें तो कुछ ज्यादा परिवर्तन देखने को नहीं मिलेगा। तो चलिए जानते हैं 17 जुलाई तक राजधानी में बारिश के क्या हाल रहे हैं?

आसमान में बादल, धरती पर नहीं पहुंच रहीं बूंदे

राजधानी में अगले 27 जुलाई तक मौसम का रुख बेरुख रहने वाला है। कुल मिलाकर मूसलाधार बारिश की गुंजाइश कम है। ज्यादातर दिनों में आसमान में बादल तो छाए रहेंगे, लेकिन जिस फ्रीक्वेंसी के साथ बारिश होनी चाहिए उसकी उम्मीद कम है। इस दौरान हवाएं भी शांत रहेंगी, जिससे गर्मी हाल-बेहाल कर सकती है। आईएमडी के आंकड़ों के अनुसार आयानगर को छोड़कर दिल्ली के सभी मौसम केंद्रों पर दोपहर में 0.1 मिमी से 0.4 मिमी के बीच बारिश दर्ज की गई। आयानगर में सुबह साढ़े आठ बजे से शाम साढ़े पांच बजे के बीच 2.9 मिमी बारिश हुई। आईएमडी ने बृहस्पतिवार को सामान्यतः बादल छाए रहने तथा मध्यम दर्जे की बारिश होने की संभावना जताई है। दिल्ली में अधिकतम तापमान 37.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से दो डिग्री अधिक है। वहीं, न्यूनतम तापमान 29.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

मॉनसूनी सीजन में दिल्ली से रूठी बारिश

मॉनसूनी सीजन के शुरू होने के दौरान देश में सबसे कम बारिश पश्चिमी दिल्ली में हुई। एक जून से 17 जुलाई तक 99 फीसदी कम बारिश हुई। आईएमडी के आंकड़ों के मुताबिक, पश्चिमी दिल्ली में 17 जुलाई तक सामान्य बारिश 185.2 प्रतिशत है, जबकि महज 1.5 एमएम बारिश दर्ज की गई। उधर, गौतमबुद्ध नगर में मॉनसून के रुख नरम हैं, यहां भी 17 जुलाई तक 88 फीसदी कम बारिश दर्ज की गई है। 140.1 MM बारिश के एवज में 16.5 एमएम बारिश दर्ज की गई। यही हाल यूपी और हरियाणा के कुछ जिलों, गुरुग्राम, फरीदाबाद और इधर गाजियाबाद समेत पश्चिमी यूपी का है।

यहां हुई इतनी बारिश

पश्चिमी दिल्ली के बाद नॉर्थ दिल्ली में सबसे कम 64 फीसदी बारिश हुई। यहां 193.1 एमएम के एवज में 70 एमएम बारिश दर्ज की गई। इसके बाद ईस्ट दिल्ली में 34 प्रतिशत, साउथ दिल्ली में 32 प्रतिशत, साउथ वेस्ट दिल्ली में 27 फीसदी और सेंट्रल दिल्ली में 22 फीसदी बारिश दर्ज की गई। उधर, नॉर्थ वेस्ट में सामान्य से 57 प्रतिशत अधिक बारिश हुई। राजधानी में यही वो इलाका है, जहां सबसे अधिक बारिश दर्ज की गई। इसके अतिरिक्त नई दिल्ली में 35 प्रतिशत, नॉर्थ दिल्ली में 46 फीसदी अधिक बारिश हुई।
तिरुनेवल्ली में सबसे अधिक बारिश
देशभर की बात करें तो अभी तक सबसे अधिक बारिश दक्षिण भारत के राज्यों में हुई है, जिनमें तमिलनाडु के तिरुनेवल्ली सबसे आगे है। वहां पर 450 प्रतिशत अधिक बारिश दर्ज की गई है। यहां 31 एमएम के एवज में 251.6 एमएम बारिश रिकॉर्ड की गई। दिल्ली में महज तीन दिन मॉनसूनी बारिश अच्छे से हुई है, लेकिन अब मौसम की बेरुखी के बीच उमस बेहद परेशान कर रही है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दिल्ली (cities News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Pushpendra kumar author

पुष्पेंद्र यादव यूपी के फतेहुपुर जिले से ताल्लुक रखते हैं। बचपन एक छोटे से गांव में बीता और शिक्षा-दीक्षा भी उसी परिवेश के साथ आगे बढ़ी। साल 2016 स...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited