Delhi News: आईटीओ दफ्तर बंद होने से पासपोर्ट के लिए लगी लाइन, आप कतार में हैं

Delhi News: आईटीओ में स्थित पासपोर्ट ऑफिस के वीडियोकॉन टॉवर में स्थित ऑफिस में ही विलय होने के बाद से यहां ऑनलाइन अपॉइंटमेंट की लंबी लाइन लगती जा रही है। पासपोर्ट ऑफिस में कई दिनों की वेटिंग चल रही है, जिससे लोगों को कई परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

Passport

पासपोर्ट

Delhi News: दिल्ली में पासपोर्ट बनाने के लिए हर दिन ढेरों लोग आवेदन कर रहे हैं। इस स्थिति में आईटीओ ऑफिस बंद होने के कारण लोगों को करीब एक महीने तक अपने नंबर आने का इंतजार करना पड़ेगा। दरअसल, आईटीओ में स्थित पासपोर्ट ऑफिस को वीडियोकॉन टॉवर में स्थित ऑफिस में विलय (Merger) किया जा रहा है। इससे पहले भीकाजी कामा प्लेस स्थित ऑफिस को डिफेंस कॉलोनी शिफ्ट किया गया था। यही कारण है कि यहां अब लंबी वेटिंग बनी हुई है और आवेदक अपने अपॉइंटमेंट के दिन का इंतजार कर रहे है। पासपोर्ट के लिए अपॉइंटमेंट की लंबी लाइन के कारण लोगों को कई परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

प्रतिदिन 1200 से अधिक अपॉइंटमेंट

पासपोर्ट के लिए लग रही लंबी कतार को कम करने के लिए झंडेवालन के वीडियोकॉन टॉवर में स्थित पासपोर्ट ऑफिस में हर दिन 1200 लोगों को अपॉइंटमेंट दिया जा रहा है, लेकिन फिर भी वेटिंग लाइन पर अधिक असर नहीं पड़ रहा है। यहां स्थिति ऐसी है कि आवेदक 17 अक्टूबर से पहले आवेदन नहीं कर सकते हैं। इस दौरान करीब 20 हजार से अधिक अपॉइंटमेंट बुक की जा चुकी है।

तत्काल में किन्हें मिलेगी अगले दिन की अपॉइंटमेंट

पासपोर्ट के लिए तत्काल अपॉइंटमेंट की भी एक प्रक्रिया है। इसके माध्यम से आवेदक को अगले ही दिन की अपॉइंटमेंट मिलेगी। लेकिन इस व्यवस्था का लाभ सभी लोगों को नहीं मिल सकता है। इस श्रेणी में आवेदन करने वाले लोगों को दोगुनी फीस का भुगतान करना होगा। तत्काल कोटे में आवेदन का कारण बताना होगा और उसके लिए किसी राजपत्रित अधिकारी का लेटर लाना भी आवश्यक है।
लेकिन हैरान कर देने वाली बात ये है कि तत्काल में भी इस समय चार दिन की वेटिंग चल रही है। बताया जा रहा है कि झंडेवालान की तरह शालीमार बाग ऑफिस में भी ऑनलाइन अपॉइंटमेंट की लंबी वेटिंग लाइन है। यहां रोजाना 485 लोग आवेदन कर पा रहे हैं। 24 अक्टूबर से पहले तक के सभी अपॉइंटमेंट पहले ही बुक हो चुके हैं। यही कारण है कि तत्काल कोटे में भी लोगों को लंबी लाइन देखने मिल रही है। इस स्थिति में कई आवेदकों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

वेटिंग की लिस्ट में डाकघर भी पीछे नहीं

बता दें कि डाकघरों में स्थित पासपोर्ट केंद्रों में भी अपॉइंटमेंट की लंबी कतार है। यहां नारनौल के लिए 24 अक्टूबर, महरौली के लिए 4 नवंबर, नेहरू प्लेस के लिए 2 दिसंबर और फरीदाबाद पीओपीएसके के लिए 16 दिसंबर तक की सारी अपॉइंटमेंट बुक हो चुकी है।

आपत्ति लगाने पर कहां जाए

यदि ऑनलाइन अपॉइंटमेंट के दौरान किसी भी आवेदक के आवेदन पत्र पर आपत्ति लग जाती है तो वह भीकाजी कामा प्लेस स्थित पासपोर्ट ऑफिस जाकर इसे दूर कर सकते हैं। उन्हें बस करना इतना है कि आपत्तियों से संबंधित दस्तावेजों या अंडरटेकिंग लेकर जाना है और जमा करना है। ऐसा करने से उनकी आपत्ति दूर हो जाएगी। लेकिन यहां भी काम इतना आसान नहीं है। क्योंकि आपत्ति दूर करने के लिए भी ऑनलाइन अपॉइंटमेंट नहीं मिल रहा है। यहां 12 से 13 दिन की वेटिंग चल रही है। ऐसी स्थिति में कई आवेदक सीधा ऑफिस पहुंच रहे हैं। लोगों को परेशानी का सामना न करना पड़े इसलिए विभाग के अधिकारी वॉक इन अपॉइंटमेंट के जरिए उनकी समस्या का समाधान कर रहे हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दिल्ली (cities News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

varsha kushwaha author

वर्षा कुशवाहा टाइम्स नाऊ नवभारत में बतौर कॉपी एडिटर काम कर रही हैं। नवबंर 2023 से Timesnowhindi.com के साथ करियर को आगे बढ़ा रहे हैं। वह इंफ्रा, डे...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited