Air Pollution Delhi NCR: जहरीली हवा से दिल्ली-NCR बेहाल, AQI खराब श्रेणी में बरकरार

Air Pollution Delhi NCR- दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण के चलते धुंध की चादर छाई हुई है। राजधानी समेत उसके आसपास के जिलों का भी हाल बेहाल है। मंगलवार सुबह राजधानी में AQI 395 दर्ज किया गया है।

Air Pollution Delhi NCR

दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण

दिल्ली-NCR में प्रदूषण की मार से लोग बेहाल हैं। लगातार हवा में जहर घुलने से लोगों को सांस लेने में दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है। पिछले दिनों राजधानी में AQI 400 के पार हो गया था, जो बेहद खराब स्थिति में था। लेकिन, मंगलवार की सुबह राजधानी में पिछले कुछ दिनों के मुकाबले एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 400 नीचे दर्ज की जा रही है। severe से very poor category के बीच आज दिल्ली और NCR की वायु गुणवत्ता में कुछ प्रतिशत कमी देखी गई है। राजधानी दिल्ली में AQI 395, नोएडा में 350, गुरुग्राम में 366, फरीदाबाद में 380 और गाजियाबाद में 343 रिकॉर्ड किया गया है। यहां वायु गुणवत्ता 'गंभीर' श्रेणी में बनी हुई है, जिससे दिल्ली में घनी धुंध की परत छाई हुई है।

GRAP-4 जारी

हरियाणा में बीएस-III पेट्रोल वाहनों और बीएस-IV डीजल वाहनों पर प्रतिबंध लगाया गया है। यहां GRAP-4 में जारी है। इसलिए गुरुग्राम पुलिस ने दिल्ली में ट्रकों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। इसके अलावा दिल्ली सरकार ने राजधानी में डीजल से चलने वाले ट्रकों, कर्मशियल चार पहिया वाहनों और सभी प्रकार के निर्माण पर प्रतिबंध लागू कर दिया है। सोमवार को, पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने वायु प्रदूषण नवंसे निपटने के उपाय के रूप में ऑड-ईवन स्कीम की घोषणा की, जिसे 13 नवंबर से लागू कर दिया जाएगा।

दिल्ली-NCR के स्कूल बंद करने का फैसला

केजरीवाल सरकार के मंत्री गोपाल राय ने स्कूली बच्चों के स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी कर रहे 10वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों को छोड़कर सभी स्कूलों में फिजिकल कक्षाएं संचालित नहीं करने का फैसला किया है। इसके अलावा सरकारी कार्यालयों को 50 फीसदी कर्मचारियों के साथ संचालित करने का फैसला लिया है। शेष कर्मचारी घर से काम करेंगे। इसके अलावा हरियाणा सरकार ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) के अंतर्गत आने वाले जिलों के उपायुक्त से कहा है कि लगातार बढ़ रहे उच्च वायु प्रदूषण को लेकर अपने-अपने जिलों की स्थिति का आकलन करें और स्कूलों को बंद करने को लेकर फैसला करें। कहा गया है कि गुरुग्राम, फरीदाबाद, बहादुरगढ़, रोहतक और हिसार सहित हरियाणा के कई जिलों में पिछले कुछ दिनों से एक्यूआई गंभीर श्रेणी में दर्ज किया जा रहा है।

ट्रक ड्राइवरों को समस्या

हरियाणा में वाहनों के प्रवेश पर प्रतिबंध के कारण ड्राइवरों को बहुत सारी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। एक ट्रक चालक अनिल का कहना है बीएस-III पेट्रोल वाहनों पर लगाए गए प्रतिबंध के कारण गुरुग्राम पुलिस ने दिल्ली में ट्रकों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया है। GRAP-4 में BS-IV डीजल वाहन नहीं चलेंगे। लिहाजा उन्हें और तमाम ट्रक चालकों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दिल्ली (cities News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

Pushpendra kumar author

पुष्पेंद्र यादव यूपी के फतेहुपुर जिले से ताल्लुक रखते हैं। बचपन एक छोटे से गांव में बीता और शिक्षा-दीक्षा भी उसी परिवेश के साथ आगे बढ़ी। साल 2016 स...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited