Air Pollution Delhi NCR : दिल्ली-NCR में AQI 900 पार, जहरीली हवा इतने दिन करेगी हाल बेहाल

Air Pollution Delhi NCR- दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण के चलते धुंध की चादर छाई हुई है। राजधानी समेत उसके आसपास के जिले का भी हाल बेहाल है। बुधवार सुबह राजधानी में AQI 450 दर्ज किया गया है, जबकि आनंद विहार में मंगलवार रात 999 AQI रिकॉर्ड किया गया।

Air Quality 900 in National Capital Delhi

दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण

Air Pollution Delhi NCR - राजधानी दिल्ली में हवा की क्वालिटी में खतरनाक श्रेणी में दर्ज की जा रही है। बुधवार की सुबह दिल्ली के तमाम इलाकों के साथ एनसीआर में भी 450 के आसपास AQI दर्ज किया जा रहा है। वहीं, आनंद विहार में मंगलवार की रात 10 बजे AQI 999 दर्ज किया गया है। पीएम 2.5 की बात करें तो 500 के आसपास दर्ज किया जा रहा है। आज दिल्ली में सड़कों पर विजिबिलिटी भी काफी कम नजर आ रही है। वहीं, मौसम विभाग का कहना है कि अगर कोई वेस्टर्न डिस्टरबेंस आने वाले दिनों में दस्तक देता है तो एयर क्वालिटी में कुछ सुधार हो सकता है। वरना अगर, हवा की गति धीमी रही तो स्थिति और खराब इसी तरह रहेगी। फिलहाल, यहां वायु गुणवत्ता 'गंभीर' श्रेणी में बनी हुई है, जिससे दिल्ली में घनी धुंध की परत छाई हुई है।

मंगलवार के मुकाबले आज बढ़ा AQI

बुधवार की सुबह दिल्ली में AQI 416, नोएडा में 382, गुरुग्राम में 368, फरीदाबाद में 390 और गाजियाबाद में 379 दर्ज किया गया है। आपको बता दें कि दिल्ली-NCR में लगातार हवा में जहर घुलने से लोगों को सांस लेने में दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है। पिछले दिनों राजधानी में AQI 400 के पार हो गया था जो बेहद खराब स्थिति में था। लेकिन, मंगलवार की सुबह राजधानी में पिछले कुछ दिनों के मुकाबले एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 400 के नीचे दर्ज किया था। मंगलवार को दिल्ली और NCR की वायु गुणवत्ता में कुछ प्रतिशत कमी देखी गई थी। राजधानी दिल्ली में AQI 395, नोएडा में 350, गुरुग्राम में 366, फरीदाबाद में 380 और गाजियाबाद में 343 रिकॉर्ड किया गया था।

नर्सरी से लेकर 9वीं तक के स्कूल बंद

वहीं, दिल्ली-एनसीआर खतरनाक हो रहे वायु प्रदूषण को लेकर नोएडा प्रशासन ने कक्षा नर्सरी से लेकर 9वीं तक के स्कूलों में 10 नवंबर तक छुट्टी घोषित कर दी है। हालांकि, ऑनलाइन क्लासेस जारी रहेंगी। वहीं, बोर्ड परीक्षाओं को देखते हुए 10वीं से 12वीं तक छात्र रोजाना की तरह स्कूल जाते रहेंगे। वहीं, दिल्ली में सरकारी कार्यालयों को 50 फीसदी कर्मचारियों के साथ संचालित करने का फैसला लिया है। शेष कर्मचारी घर से काम करेंगे। इसके अलावा हरियाणा सरकार ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) के अंतर्गत आने वाले जिलों के उपायुक्त से कहा है कि लगातार बढ़ रहे उच्च वायु प्रदूषण को लेकर अपने-अपने जिलों की स्थिति का आकलन करें और स्कूलों को बंद करने को लेकर फैसला करें। कहा गया है कि गुरुग्राम, फरीदाबाद, बहादुरगढ़, रोहतक और हिसार सहित हरियाणा के कई जिलों में पिछले कुछ दिनों से एक्यूआई गंभीर श्रेणी में दर्ज किया जा रहा है।

GRAP-4 जारी

इसके अलावा हरियाणा में बीएस-III पेट्रोल वाहनों और बीएस-IV डीजल वाहनों पर प्रतिबंध लगाया गया है। यहां GRAP-4 में जारी है। इसलिए गुरुग्राम पुलिस ने दिल्ली में ट्रकों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। इसके अलावा दिल्ली सरकार ने राजधानी में डीजल से चलने वाले ट्रकों, कर्मशियल चार पहिया वाहनों और सभी प्रकार के निर्माण पर प्रतिबंध लागू कर दिया है। सोमवार को, पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने वायु प्रदूषण नवंसे निपटने के उपाय के रूप में ऑड-ईवन स्कीम की घोषणा की, जिसे 13 नवंबर से लागू कर दिया जाएगा।
हरियाणा में वाहनों के प्रवेश पर प्रतिबंध के कारण ड्राइवरों को बहुत सारी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। एक ट्रक चालक अनिल का कहना है बीएस-III पेट्रोल वाहनों पर लगाए गए प्रतिबंध के कारण गुरुग्राम पुलिस ने दिल्ली में ट्रकों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया है। GRAP-4 में BS-IV डीजल वाहन नहीं चलेंगे। लिहाजा उन्हें और तमाम ट्रक चालकों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दिल्ली (cities News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited