AIR Pollution in Delhi: आतिशबाजी ने दिल्ली की हवा में भरा जहर, खतरनाक AQI में घुट रहा दम

AIR Pollution in Delhi-राजधानी दिल्ली के लिए दिवाली का दिन पिछले 8 साल बाद सुकून भरा रहा था। वहीं, अगले दिन सोमवार की सुबह फिर से हवा जहरीली हो गई। आनंद विहार में AQI 500 रिकॉर्ड किया गया।

AIR Pollution in Delhi

दिल्ली में फिर बढ़ा वायु प्रदूषण

दिल्ली: दिवाली के बाद राजधानी की हवा बेहद खराब श्रेणी में पहुंच गई है। सोमवार की सुबह राजधानी के कुछ इलाकों में वायु गुणवत्ता खतरनाक श्रेणी से भी ऊपर दर्ज की जा रही है। इस वक्त एक्यूआई लेवल 300 के आसपास पहुंच गया। सबसे ज्यादा खराब स्थिति आनंद विहार की है। दिवाली की कल 500 से ज्यादा एक AQI लेवल दर्ज किया गया। मौसम विभाग की माने तो दिल्ली में हवाएं अगर तेज चलती रही तो एयर क्वालिटी में सुधार हो सकता है।

तापमान 15 डिग्री सेल्सियस

वहीं, दिल्ली के तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है। सोमवार की सुबह दिल्ली में 15 डिग्री सेल्सियस पारा रहा वहीं, अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। सड़कों पर प्रदूषण की चादर साफ देखने को मिल रही है। मौसम विभाग की माने तो अब आने वाले समय में तापमान में और भी ज्यादा गिरावट दर्ज की जाएगी।

सुकून में बीती दिवाली

आपको बता दें कि रविवार दिवाली पर राष्ट्रीय राजधानी में हवा ने पिछले आठ साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया। ये आठ सालों में पहला मौका था, जब दिवाली पर हवा की गुणवत्ता सबसे बेहतर दर्ज की गई थी। दिल्ली वासियों की दिवाली की सुबह साफ आसमान और खिली धूप के साथ हुई और शहर का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) शाम चार बजे 218 रहा, जो बीते कम से कम तीन सप्ताह में सबसे अच्छा है। लेकिन, बड़ी संख्या में हुई आतिशबाजी ने फिर वायु प्रदूषण को कतरनाक श्रेणी में पहुंचा दिया।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दिल्ली (cities News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited