Air Pollution in Delhi NCR: दिल्ली-NCR में खतरनाक हुआ वायु प्रदूषण, जहरीली हवा में घुट रहा दम

AIR Pollution in Delhi NCR - दिल्ली-NCR में वायु गुणवत्ता बहुत खराब श्रेणी में पहुंच गई। राजधानी में पीएम 2.5 और एक्यूआई 366 है। वहीं, गुरुग्राम में AQI 400 से ज्यादा पहुंच गया है।

AIR Pollution in Delhi NCR

दिल्ली में बढ़ा वायु प्रदूषण

AIR Pollution in Delhi NCR : राजधानी दिल्ली-एनसीआर की हवा में दिवाली के पटाखों ने फिर से जहर घोल दिया है। मंगलवार को हवा फिर से खराब श्रेणी में पहुंच गई है। सोमवार की सुबह राजधानी के कुछ इलाकों में वायु गुणवत्ता खतरनाक श्रेणी से भी ऊपर दर्ज की गई थी। एक्यूआई लेवल 300 के आसपास पहुंच गया था। लेकिन, दिल्ली में सोमवार के मुकाबले मंगलवार को वायु गुणवत्ता बहुत खराब श्रेणी में पहुंच गई। सुबह की बात करें तो एयर क्वालिटी इंडेक्स पीएम 2.5- 366 है।

एनसीआर में प्रदूषण की मारवहीं, एनसीआर की बात करें तो मंगलवार की सुबह गुरुग्राम में एक्यूआई 400 से ज्यादा है। गाजियाबाद में भी बहुत खराब श्रेणी में एक्यूआई लेवल बना हुआ है जो 360 है। नोएडा में 378 AQI है और फरीदाबाद में 402 है। दिल्ली के आईटीओ में AQI 427, नॉर्थ कैंपस में 400, मोतीबाग में 418, आरकेपुरम में 417, पंजाबी बाग में 410 और आनंद विहार में एक्यूआई 380 दर्ज किया गया है। दिवाली के एक दिन बाद आनंद विहार में 500 से ज्यादा AQI लेवल दर्ज किया गया था। मौसम विभाग की मानें तो दिल्ली में हवाएं अगर, तेज चलती रहीं तो एयर क्वालिटी में सुधार हो सकता है।

तापमान में गिरावटवहीं, दिल्ली के तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है। सोमवार के मुकाबले मंगलवार की सुबह दिल्ली में पारा कम रहा। सड़कों पर प्रदूषण की चादर साफ देखने को मिल रही है। मौसम विभाग की मानें तो अब आने वाले समय में तापमान में और भी ज्यादा गिरावट दर्ज की जाएगी।

सुकून में बीती दिवालीआपको बता दें कि रविवार दिवाली पर राष्ट्रीय राजधानी में हवा ने पिछले आठ साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया था। ये आठ सालों में पहला मौका था, जब दिवाली पर हवा की गुणवत्ता सबसे बेहतर दर्ज की गई थी। दिल्ली वासियों की दिवाली की सुबह साफ आसमान और खिली धूप के साथ हुई और शहर का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) शाम चार बजे 218 रहा, जो बीते कम से कम तीन सप्ताह में सबसे अच्छा है। लेकिन, बड़ी संख्या में हुई आतिशबाजी ने फिर वायु प्रदूषण को कतरनाक श्रेणी में पहुंचा दिया।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दिल्ली (cities News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited