Delhi: एक्शन में ACB, 62 हॉस्पिटल और नर्सिंग होम पर छापेमारी, 4 अवैध तो 40 में मिली खामियां

Delhi News: एलजी के निर्देश के पर एंटी करप्शन ब्यूरो (ACB) ने दिल्ली के 62 अस्पतालों और नर्सिंग होम पर छापेमारी की, जिसमें 4 अस्पताल अवैध रूप से चलते पाए गए और 40 में कई खामियां मिली।

Anti Corruption Bureau

एंटी करप्शन ब्यूरो

Delhi News: दिल्ली के अस्पतालों और नर्सिंग होम पर एंटी करप्शन ब्यूरो (ACB) ने बड़ी कार्यवाई की है। एलजी के निर्देश पर ACB ने 62 अस्पतालों और नर्सिंग होम पर एक सप्ताह पहले छापेमारी की थी। इस छापेमारी के बाद एसीबी ने एक रिपोर्ट तैयार की, जिसमें अवैध रूप से चलने वाले 4 अस्पतालों का जिक्र किया गया। इसके अलावा कई अस्पतालों में खामियां पाई गई हैं। बता दें कि पूर्वी दिल्ली के विवेक विहार में हुई घटना किसी और अस्पताल में न हो इसे ध्यान में रखते हुए छापेमारी की गई है।

अवैध पाए गए चार अस्पताल

दिल्ली में 1190 से अधिक अस्पताल और नर्सिंग होम हैं। इन अस्पतालों में एसीबी छापेमारी कर रही है। छापेमारी की पूरी प्रक्रिया एसीबी ने चरणों के आधार पर की है। पहले चरण में ACB ने दिल्ली में स्थित सभी अस्पतालों और नर्सिंग होम की सूची तैयार की। दूसरे चरण में एसीबी ने यहां 62 अस्पतालों और नर्सिंग होम में छापेमारी की। छापेमारी की प्रक्रिया पूरी होने के बाद तैयार रिपोर्ट में 4 अस्पताल अवैध रूप से चलते हुअ पाए गए। वहीं 40 अस्पतालों में कई खामियां पाई गई। अवैध रूप से चल रहे चार अस्पतालों में से 2 अस्पताल पूर्वी दिल्ली के कृष्णा नगर और कोंडली में है और बाकी के 2 अस्पताल राजौरी गार्डन और साउथ दिल्ली के देवली इलाके में है।

ये घटना बनी छापेमारी की वजह

पूर्वी दिल्ली के विवेक विहार में स्थित बेबी केयर सेंटर में 26 मई 2024 को भीषण आग लग गई थी। आग की सूचना मिलते ही 9 दमकल की गाड़ियां आग पर काबू पाने पहुंची थी। इस दौरान 12 बच्चों को रेस्क्यू किया गया था, जिसमें 7 नवजात बच्चों की आग में झुलसने के कारण मौत हो गई थी। बेबी केयर सेंटर में आग लगने की घटना कोई छोटी सी बात नहीं थी। इस तरह की घटना किसी और अस्पताल या केयर सेंटर में न हो इसे ध्यान में रखते ही एलजी ने एसीबी को निर्देश दिए थे। एलजी के निर्देश पर एसीबी ने अस्पतालों की लिस्ट तैयार की और छापेमारी की।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दिल्ली (cities News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

    Abhishek Raj author

    मैं अभिषेक राज वर्तमान में टाइम्स नाउ नवभारत में सीनियर रिपोर्टर के पद पर कार्यरत हूँ, मैं टाइम्स नाउ नवभारत के लिए national crime इंवेस्टिगेशन और स्प...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited