Delhi New Solar Policy 2024: केजरीवाल सरकार ने किया नई सोलर नीति का ऐलान, जीभर बिजली खर्च करने पर बिल आएगा जीरो!

Delhi New Solar Policy 2024: दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल कहा 'आप' सरकार ने नई सौर ऊर्जा नीति, सौर नीति 2024 जारी कर दी है। नई सोलर नीति के तहत अपनी छत पर सोलर पैनल लगाने वालों का बिजली बिल जीरो होगा। जानिए क्या है नया प्लान।

Delhi New Solar Policy 2024

दिल्ली में नई सोलर नीति का ऐलान

Delhi New Solar Policy 2024: राजधानी दिल्ली में रह रहे लोगों के लिए केजरीवाल सरकार ने बड़ा तोहफा दिया है। सोमवार को अरविंद केजरीवाल सरकार ने एक न‌ई सोलर पॉलिसी 2024 जारी की है। इससे पहले सरकार ने 2016 में सोलर पॉलिसी लागू की थी। केजरीवाल सरकार की वह पॉलिसी लोगों के बीच काफी पॉपुलर हुई थी। उसके तहत 250 मेगावाट बिजली उत्पादन क्षमता वाले सोलर पैनल छतों पर लगाए और 1250 मेगावाट डिस्कॉम बाहर से खरीदे। दोनों को मिलाकर 1500 मेगावाट सोलर पावर से बिजली का उत्पादन किया गया। सरकार का मानना है कि इस नीति से प्रदूषण कम होता है।

गृह स्वामी कमा सकते हैं इतने रुपये

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का कहना है कि दिल्ली सरकार ने नई सौर ऊर्जा नीति, सौर नीति 2024 जारी की है। यह देश की सबसे प्रगतिशील नीति है। यही कारण है कि 2016 की नीति के तहत 200 यूनिट तक बिजली मुफ्त है। दिल्ली में 400 यूनिट तक आधा और उससे ऊपर पूरा बिल वसूला जाता है। नई सोलर नीति के तहत अपनी छत पर सोलर पैनल लगाने वालों का बिजली बिल जीरो होगा, चाहे वे कितनी भी यूनिट बिजली खर्च करें। इससे आपको हर महीने 700-900 रुपये कमा सकते हैं।

10 हजार का ले सकते हैं प्रोत्साहन

अगर, आपने 90 हजार रुपए सोलर प्लांट में इन्वेस्ट किए तो आपको हर महीने 1250 रुपये का बिल बचेगा और 700 रुपये की अलग से कमाई होगी। यानी हर साल 24 हजार का सालाना फायदा। कुल मिलाकर 4 साल में इन्वेस्टमेंट की पूरी रकम वापस। अगर, आप 3 किलोवाट बिजली का उत्पादन करते हैं तो उसपर दिल्ली सरकार 3 रुपये प्रति यूनिट के हिसाब से आपके एकाउंट में जमा कराएगी। 3 से 10 मेगावाट तक के लिए 2 रुपये प्रति यूनिट देगी। इतना ही नहीं दिल्ली सरकार दो हजार रुपये प्रति वाट की कैपिटल प्रोत्साहन देगी जोकि 10 हजार रुपये अधिकतम होगी। ये केंद्र सरकार की सब्सिडी से अलग है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दिल्ली (cities News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited