7 बजे चाय-नाश्ता और 11 बजे लंच, 3 लोगों से 30 मिनट मुलाकात, जानें केजरीवाल का तिहाड़ शेड्यूल

दिल्ली शराब नीति मामले (Delhi Liquor Policy Case) में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) तिहाड़ जेल में बंद हैं। तिहाड़ जेल में उनका पूरा शेड्यूल क्या होगा? उन्हें कब और क्या-क्या मिलेगा, इस बारे में पूरी जानकारी यहां है -

Kejriwal Tihar Schedule

अरविंद केजरीवाल तिहाड़ जेल में

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) को पहले ED ने दिल्ली शराब नीति मामले (Delhi Liquor Policy Case) में PMLA के तहत गिरफ्तार किया। अब कोर्ट ने उन्हें न्यायिक हिरासत पर दिल्ली की तिहाड़ जेल भेज दिया गया है। तिहाड़ जेल को देश की अत्याधुनिक और सबसे सुरक्षित जेलों में से एक माना जाता है। इस जेल में पहले से ही उनके कैबिनेट में साथी रहे मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia), सत्येंद्र जैन (Satyendra Jain) और AAP सांसद संजय सिंह (Sanjay Singh) भी बंद हैं। चलिए जानते हैं तिहाड़ जेल में बंद अरविंद केजरीवाल को क्या-क्या सुविधाएं मिलेंगी? कब उन्हें चाय-नाश्ता और डिनर मिलेगा। इसके अलावा वह किस-किस से व कितनी देर मुलाकात कर सकते हैं -

जेल में केजरीवाल को क्या मिलेगा?

तिहाड़ जेल की सेल में हर कैदी को बिछाने और ओढ़ने के लिए दो कंबल दिए जाते हैं। सीमेंट का चबूतरा ही कैदी का बेड होता है। सेल में टीवी लगा होता है, जिसमें दूरदर्शन के समाचार, स्पोर्ट्स और एंटरटेनमेंट चैनल आते हैं। कैदी के विशेष अनुरोध पर सेल में न्यूज पेपर भी उपलब्ध करवाया जाता है। हालांकि, आमतौर पर चेल की लाइब्रेरी में किताबों के अलावा प्रमुख अखबार और मैग्जीन मौजूद होती हैं। यहां से बंदी या कैदी इजाजत लेकर किताब अपनी सेल में लेकर जा सकते हैं। सेल के अंदर ही टॉयलेट भी बना होता है। एक सेल में कम से कम एक और ज्यादा से ज्यादा 5 कैदी ही रह सकते हैं।

सुबह की चाय और नाश्ता

सुबह की चाय का समय 7 बजे निर्धारित है। जेल की नियमावली के अनुसार अलग-अलग दिन के लिए नाश्ता भी अलग-अलग तय है। यदि किसी कैदी या बंदी को डॉक्टर की सलाह के अनुसार अलग नाश्ते का सुझाव है तो उसका प्रबंध किया जाता है। अन्यथा चाय के कुछ देर बाद दलिया, ब्रेड आलू, खिचड़ी, आलू-पूड़ी जैसे नाश्ते में से कोई एक चीज खाने को दी जाती है।

लंच टाइम

लंच के लिए टाइम 11 बजे तय है। लंच में दाल, मौसम के हिसाब से सब्जी या आलू की सब्जी, रोटी या चावल (कैदी/बंदी की इच्छानुसार) खाने को दिया जाता है। शाम साढ़े तीन बजे चाय और स्नैक्स भी कैदियों को परोसा जाता है।

डिनर में क्या

डिनर का समय गर्मियों में साम 7 बजे और सर्दियों में शाम 6.30 बजे होता है। डिनर में दाल, सब्जी के साथ रोटी या चावल खाने को दिए जाते हैं। हालांकि, इस बात का ध्यान रखा जाता है कि दिन में जो दाल और सब्जी दी गई थी, वही रात में भी न दी जाए।

10 लोगों से मुलाकात

तिहाड़ जेल में कैदी या बंदी ज्यादा से ज्यादा 10 लोगों के नाम दे सकता है, जिनसे वह मुलाकात कर सकता है। नियम यह है कि इन 10 में से एक बार में ज्यादा से ज्यादा 3 लोगों से ही मुलाकात कर सकता है और यह मुलाकात भी अधिकतम 30 मिनट की ही होगी। इस तरह से वह हफ्ते में 2 बार लोगों से मिल सकता है। यही नहीं बंदी या कैदी को हफ्ते में दो बार 30-30 मिनट के लिए अपने वकीलों से मिलने की इजाजत होती है।

दिल्ली शराब नीति मामले में जेल में बंद नेता

नामजेल संख्या
अरविंद केजरीवाल2
मनीष सिसोदिया1
संजय सिंह5
के. कविता (BRS)6

इस तरह होती है मुलाकात

कैदी या बंदी से मुलाकात के लिए एक कमरा बना होता है, जिसे जंगला कहा जाता है। इस जंगले के बीच में कांच की दीवार होती है। इसके एक ओर कैदी और दूसरी ओर मुलाकाती खड़े होते हैं। दोनों तरफ माइक लगे होते हैं, जिससे वह आपस में बात कर सकते हैं। यदि मुलाकात कैदी को कुछ देना चाहता है तो उसके लिए उसे जेल प्रशासन से पहले इजाजत लेनी जरूरी है। इसी तरह अगर कैदी के सिग्नेचर लेनेहैं तो वह वकील ले सकता है, लेकिन यह सिग्नेचर तब तक मान्य नहीं होते, जब तक जेल अधीक्षक उन्हें प्रमाणित नहीं कर देता।
नोट - यह सभी जानकारी जेल मैनुअल के अनुसार है। इसमें यह दावा नहीं किया जा सकता कि अरविंद केजरीवाल को भी यही सुविधाएं मिल रही हैं या नहीं मिल रही हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दिल्ली (cities News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

Digpal Singh author

खबरों की दुनिया में लगभग 19 साल हो गए। साल 2005-2006 में माखनलाल चतुर्वेदी युनिवर्सिटी से PG डिप्लोमा करने के बाद मीडिया जगत में दस्तक दी। कई अखबार...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited