Best Places to Visit in Delhi: दिल्ली में घूमने के लिए शानदार जगह, कराएंगे आपको फॉरेन ट्रिप का अहसास

Best Places to Visit in Delhi NCR: यदि आप भी नये साल पर दिल्ली भ्रमण की प्लानिंग कर रहे हैं और परिवार के साथ नये साल का जश्न मनाने के लिए जाना चाहते हैं, तो यहां हम आपके लिए दिल्ली के शानदार पर्यटन स्थलों की सूची लेकर आए हैं, यहां जानें के बाद ऐसा प्रतीत होगा कि आप फॉरेन ट्रिप पर निकल पड़े हैं।

Best Places to Visit in Delhi

दिल्ली में घूमने के लिए शानदार जगह

मुख्य बातें
  • दिल्ली को भारत की शान कहा जाता है।
  • दिल्ली का इतिहास करीब हजारों वर्ष पुराना है।
  • इतिहास प्रेमियों से लेकर घूमने के शौकीनों के लिए दिल्ली पैरिस से कम नहीं है।
Best Places to Visit in Delhi NCR: दिल्ली दिल वालों की है। भारत की राजधानी दिल्ली में पूरे देश का दिल धड़कता है। यही कारण है कि इस खूबसूरत से राज्य को भारत की शान कहा जाता है। दुनियाभर से लोग दिल्ली का दीदार करने के लिए आते हैं। दिल्ली का इतिहास करीब हजारों वर्ष पुराना है, इस शहर को ना जाने कितनी बार तोड़ा और (Best Places to Visit in Delhi For Couples) जोड़ा गया। यहां महाभारत काल से लेकर अंग्रेजों से मिली आजादी से पहले तक कई घटनाएं घटी, यह खूबसूरत सा शहर हजारों वर्ष के इतिहास को समेटे खड़ा है। नौकरी की तालाश हो या फिर घूमने का मन सबसे पहले लोग दिल्ली का (Best Places to Visit in Delhi at Night रुख करते हैं।
इतिहास प्रेमियों से लेकर घूमने के शौकीन लोगों के लिए दिल्ली पैरिस से कम नहीं है। फिर चाहे लोटस टैंपल की बात की जाए या फिर अक्षरधाम मंदिर की यहां का नजारा आपका मनमोह (Best Places to Visit in Delhi With Friends लेगा। वहीं कपल्स के लिए यहां कैफे से लेकर मॉल तक शानदार जगह हैं। ऐसे में यदि आप भी नये साल पर दिल्ली भ्रमण की प्लानिंग कर रहे हैं और परिवार के साथ नये साल का जश्न मनाने के लिए जाना चाहते हैं, तो यहां हम आपके लिए दिल्ली के शानदार पर्यटन स्थलों की सूची लेकर आए हैं, यहां जानें के बाद ऐसा प्रतीत होगा कि आप (Best Places to Visit in Delhi With Family) फॉरेन ट्रिप पर निकल पड़े हैं।

ये हैं दिल्ली में घूमने के लिए शानदार जगह

अक्षरधाम मंदिर
अक्षरधाम को स्वामी नारायण अक्षरधाम मंदिर के नाम से भी जाना जाता है। खेलगांव के पास 100 एकड़ की भूमि में पर बना अक्षरधाम मंदिर दुनिया के सबसे विशाल मंदिरों में से एक है। मंदिर में आपको भारतीय संस्कृति, आध्यात्मिकता और वास्तुकलाकला का एक अच्छा खासा मिश्रण देखने को मिल जाएगा। आपको जानकर हैरानी होगी की मंदिर का निर्माण मात्र 5 वर्षों में किया गया था। मंदिर का निर्माण किसी स्टील या कंक्रीट के पत्थरों से नहीं किया गया है, इसको बनाने के लिए संगमरमर और राजस्थान के गुलाबी पत्थरों का इस्तेमाल किया गया है।
मंदिर के अंदर हिंदू देवी देवताओं की सोने की मूर्तियां मौजूद हैं। मंदिर के अंदर नक्काशीदार खंभे और गुम्मद हैं, जो इसकी खूबसूरती में चार चांद लगाते हैं। ऐसे में यदि आप भी नये साल पर घूमने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो अक्षरधाम मंदिर को अपनी लिस्ट में जरूर शामिल करें।
लाल किला
देश की राजधानी दिल्ली अपनी ऐतिहासिक और प्राचीन इमारतों के लिए दुनियाभर में मशहूर है। कुतुब मीनार हो या लाल किला इन सबका अपना एक अलग इतिहास है। लाल किले का निर्माण मुगल सम्राट शाहजहां ने करवाया था। दिल्ली भ्रमण पर आने वाले पर्यटकों के लिए लाल किला सबसे पसंदीदा गंतव्यों में से एक है। यहां सालभर में लाखों पर्यटक घूमने के लिए आते हैं। यदि आप इतिहास में रुचि रखते हैं तो लाल किला घूमने के लिए जा सकते हैं।
लोटस टेम्पल
दिल्ली के नेहरू प्लेस में स्थित लोटस टेम्पल राजधानी के प्रमुख आकर्षण केंद्रों में से एक है। कमल के समान बनी इस मंदिर की आकृति यहां आने वाले पर्यटकों का मनमोह लेती है। इसे बहाई उपासना मंदिर भी कहा जाता है। यहां ना ही कोई मूर्ती है और ना किसी प्रकार की पूजा पाठ की जाती है। हालांकि इस मंदिर में आने के बाद एक अलग हू सुकून मिलता है।
मंदिर में इतनी शांति होती है कि, सूई गिरने की आवाज से भी शोर गूंज उठेगा। वहीं बाहर की हरियाली और नीले पानी का भव्य नजारा आपका मनमोह लेगा। यदि आप दिल्ली घूमने की प्लानिंग कर रहे हैं तो एक बार लोटस टेम्पल की सैर जरूर करें।
चम्पा गली साकेत
यदि आप नये साल पर अपन गर्लफ्रैंड के साथ घूमने के साथ समय व्यतीत करने की प्लानिंग कर रहे हैं और इसके लिए किसी खूबसूरत जगह की तालाश में हैं, तो आप चम्पा गली साकेत की ओर जा सकते हैं। साउथ दिल्ली के चम्पा गली में बने शानदार कैफे और हैंडीक्रैफ्ट देख आपकी आंखें चौंधिया जाएंगी। इसे बिल्कुल पैरिस की स्टाइल में डिजाइन किया गया है।
रात में जब इस पर स्ट्रीट लाइट की रोशनी पड़ती है तो नजारा वाकई देखने लायक होता है। इसे इश्क की गली भी कहा जाता है। यहां का नजारा देख ऐसा लगता है कि मानों दिल्ली में इश्क का सूरज यहीं से उगता है। यदि आप भी अपनी गर्लफ्रैंड के साथ घूमने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो एक बार साउथ दिल्ली के साकेत में स्थित चम्पा गली जरूर जाएं।
वैनिस मॉल नोएडा
नये साल पर यदि आप मॉल घूमने और शॉपिंग करने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो इटैलियन थीम पर बना यह मॉल आपको वैनिस घूमने जैसा अनुभव कराएगा। यूरोपियन स्टाइल में बनी दुकानें यहां आने वाले पर्यटकों का मनमह लेती हैं। यहां आप बोट राइड का मजा ले सकते हैं।
वेस्ट टू अंडर थीम पार्क
यदि आप परिवार के साथ किसी पार्क में न्यू ईयर सेलिब्रेट करने की योजना बना रहे हैं तो वेस्ट टू अंजर पार्क आपके लिए बेहद खास रहने वाला है। दरअसल यहां दुनिया के सात अजूबों को बड़ी बारीकी से डिजाइन किया गया है। आप यहां इजिप्ट का ग्रेड पिरामिड ऑफ वीजा, रोम का कोलेजियम और न्यूयॉर्क का स्टेचू ऑफ लिबरटी देख सकते हैं। बता दें यहां दुनिया के कोने कोने से पर्यटक घूमने के लिए आते हैं।
कल्चर गली, किंगडम ऑफ ड्रीम्स, गुरुग्राम
गुरुग्राम स्थित किंगडम ऑफ ड्रीम्स वाकई सपनों के किसी शहर जैसा दिखता है। यहां मौजूद कल्चर गली लोगों को काफी पसंद आती है। यहां आप 14 स्टेट पवेलियन, लाइव आर्ट और क्राफ्ट विलेज समेत कई थीम रेस्टोरेंट देखने के लिए जा सकते हैं। वाकई में यहां का खूबसूरत नजारा आपका मनमोह लेगा।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दिल्ली (cities News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited