राजधानी दिल्ली में भी नाव से स्कूल जाते हैं बच्चे, यकीं ना हो तो देख लीजिए हैरान करने वाला वीडियो

दिल्ली में एक तबका ऐसा भी है जिसे स्कूल जाना हो या परीक्षा देने सड़क से नहीं बल्कि नाव से जाना पड़ता है। छोटे छोटे बच्चे रोजाना यमुना नदी को पार करने के लिए नाव से सफर करते हैं।

Delhi News: फरवरी खत्म हो रही है और मार्च आने वाला है। दिल्ली में तो ज्यादातर स्कूलों (Schools) में छात्रों (Students) के एग्जाम (Exams) भी शुरु हो गए हैं और बच्चे तैयारियों में जुटे हुए हैं। इन सबके बीच देश की राजधानी से कुछ हैरान करने वाली तस्वीरें सामने आई हैं। आप जानकर दंग रह जाएंगे कि दिल्ली में आज भी स्कूल जाने के लिए बच्चे नाव का इस्तेमाल करते हैं। दरअसल ये बच्चे अपने परिवारों के साथ यमुना (Yamuna River) किनारे रहते हैं।

बच्चों के अभिभावक चिंतित

मयूर विहार के यमुना खादर इलाके में कच्ची झोपड़ियों में परिवार किसी तरह गुजर बसर करते हैं। इतना पैसा नहीं कि महंगे इलाकों में रह सकें लिहाजा स्कूल जाने के लिए बच्चों को रोजाना नाव के सहारे यमुना पार करनी पड़ती है। इस तरह बच्चों को स्कूल भेजने में जान का जोखिम है लेकिन बच्चों के माता पिता भी मजबूर हैं। बच्चों के अभिभावक बताते हैं कि उन्हें भी अक्सर बच्चों का डर रहता है क्योंकि नदीं कई जगह पर बहुत गहरी है और जान पर खतरा हमेशा बना रहता है।

सरकार से है ये आग्रह

इस शहरी गांव के बच्चों को स्कूल पहुंचने के लिए रोज सुबह नाव की सवारी करनी पड़ती है। ये सफर किसी जोखिम से कम नहीं है। ऐसे में सरकार और प्रशासन को कुछ ऐसे कदम जरूर उठाने चाहिए ताकि स्कूल जाते वक्त इन बच्चों की सुरक्षा को सुनिश्चित किया जा सके। विकल्पों के अभाव में ये बच्चे हर रोज सुबह नाव की सवारी करने को मजबूर हैं। लेकिन इन बच्चों को जल्द से जल्द सुरक्षित विकल्प उपलब्ध कराने की बेहद आवश्यकता है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दिल्ली (cities News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

किशोर जोशी author

राजनीति में विशेष दिलचस्पी रखने वाले किशोर जोशी को और खेल के साथ-साथ संगीत से भी विशेष लगाव है। यह टाइम्स नाउ हिंदी डिजिटल में नेशनल डेस्क पर कार्यरत ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited