Delhi Air Pollution: प्रदूषण की चादर में ढकी राजधानी, आज भी बेहद खराब श्रेणी में हवा बरकरार

दिल्ली की हवा आज भी जहरीली बनी हुई है। बीते दो दिनों में यहां के प्रदूषण में इजाफा हुआ है। जिसके बाद से हवा बहुत खराब श्रेणी में बनी हुई है। दिल्ली का एक्यूआई 306 दर्ज किया गया है।

Delhi Air Pollution

दिल्ली में हवा जहरीली (फोटो साभार - ट्विटर)

मुख्य बातें
  • दिल्ली की हवा बेहद खराब
  • दिल्ली का एक्यूआई 306
  • नोएडा का एक्यूआई 308
Delhi Air Pollution: दिवाली से पहले ही दिल्ली की हवाओं में जहर घुल गया है। दिल्ली की हवा बेहद खराब श्रेणी में बनी हुई है। दिल्ली के साथ-साथ गाजियाबाद, नोएडा और गुरुग्राम की हवा जहरीली बनी हुई है। एनसीआर रीजन में भी एयर क्वालिटी बेहद खराब श्रेणी में दर्ज की गई। दिल्ली में आज वायु गुणवत्ता सूचकांक 306 दर्ज किया गया है, जोकि बेहद खराब श्रेणी में शामिल होता है। इस हफ्ते दिल्ली की हवा बेहद खराब श्रेणी में बनी रहने की संभावना जताई जा रही है।

दो दिनों में बढ़ा प्रदूषण

दिल्ली में बीते दो दिनों से प्रदूषण के स्तर में बहुत बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है। प्रदूषण में हुए इजाफे की वजह हवा का रुख बदलना और पराली जलने का धुआं यहां आना है। बीते दिन पराली का प्रदूषण करीब 16.38 फीसदी दर्ज किया गया। दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में हवा बेहद खराब श्रेणी में दर्ज की गई। राजधानी के आनंद विहार, दिल्ली यूनिवर्सिटी, लोधी रोड सभी जगह पर एक्यूआई 300 के आसपास ही दर्ज हुआ। वहीं नोएडा में वायु गुणवत्ता सूचकांक 308 दर्ज किया गया है यह भी खतरनाक की श्रेणी में ही आता है। इसके अलावा गुरुग्राम का एक्यूआई 283 है।

वायु गुणवत्ता सूचकांक

बता दें कि वायु गुणवत्ता सूचकांक 0-50 के बीच अच्छा, 51-100 के बीच संतोषजनक और 101-200 के बीच मध्यम श्रेणी में माना जाता है। इसके बाद 201-300 के बीच का वायु गुणवत्ता सूचकांक खराब, 301-400 के बीच खतरनाक और 401-500 के बीच गंभीर माना जाता है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दिल्ली (cities News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

Pooja Kumari author

पूजा सितंबर 2023 से Timesnowhindi.com से जुड़ी हुई हैं। यहां बतौर कॉपी एडिटर सिटी न्यूज, मेट्रो- रेल और रोड इंफ्रास्ट्रक्चर, डेवलपमेंट, मौसम, क्राइम, ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited