Delhi Air Pollution: निर्माण, डीजल ट्रकों पर भी लगा प्रतिबंध, दिल्ली में स्कूल भी अगले 2 दिनों तक बंद

Delhi Air Pollution: दिल्ली सभी स्कूल अगले दो दिनों तक बंद रहेंगे साथ ही आपातकालीन सेवाओं, सरकारी निर्माण कार्यों व सामरिक महत्व के निर्माण कार्यो के अलावा सभी तरह के कंस्ट्रक्शन और डेमोलिशन पर पूर्ण बैन लगा दिया है।

delhi air pollution vehicle

दिल्ली में हल्के वाणिज्यिक वाहनों, डीजल से चलने वाले ट्रकों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगाया गया

Delhi Air Pollution Update: दिल्ली एनसीआर में प्रदूषण की स्थिति बद से बदतर होती जा रही है, इसे लेकर सरकार कई तरह के कदम उठा रही है वहीं इस बारे में ताजा अपडेट ये है दिल्ली एनसीआर में आपातकालीन सेवाओं, सरकारी निर्माण कार्यों व सामरिक महत्व के निर्माण कार्यो के अलावा सभी तरह के कंस्ट्रक्शन और डेमोलिशन पर पूर्ण बैन लगा दिया है।
अगले दो दिनों तक दिल्ली के सभी सरकारी और प्राइवेट प्राइमरी स्कूल बंद रहेंगे, यानी पांचवी तक की क्लासेज बंद रहेंगी सीएम अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर दी जानकारी, दिल्ली में प्रदूषण का स्तर लगातार ख़तरनाक हो रहा है, इसे देखते हुए GRAP-3 लागू किया गया है
GRAP-3 के तहत, CAQM की तरफ से NCR के राज्यों को सुझाव होता है कि प्राथमिक यानी पांचवीं तक की क्लासेज को बंद करें या हाइब्रिड मोड में चलाएं..
वहीं दिल्ली के मुख्यमंत्री ने पोस्ट किया, 'बढ़ते प्रदूषण स्तर के मद्देनजर, दिल्ली के सभी सरकारी और निजी प्राथमिक विद्यालय अगले 2 दिनों तक बंद रहेंगे।'
केंद्र सरकार की वायु गुणवत्ता समिति ने दिल्ली में वायु गुणवत्ता ‘गंभीर’ श्रेणी के निकट पहुंचने के मद्देनजर गैर-जरूरी निर्माण गतिविधियों पर प्रतिबंध लगाया, वहीं केंद्र सरकार की प्रदूषण नियंत्रण योजना के तीसरे चरण के तहत दिल्ली में हल्के वाणिज्यिक वाहनों, डीजल से चलने वाले ट्रकों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगाया गया, वहीं कहा गया है कि सरकार जरूरी समझे तो 5 क्लास तक के बच्चों के लिए स्कूल जाने की बजाय ऑनलाइन क्लास के प्रावधान पर फैसला लें।
ये उपाय ग्रेडेड एक्शन रिस्पांस प्लान के चरण III (GARP) के हिस्से के रूप में लागू होंगे। दिल्ली में धुंध छाने और कई इलाकों में वायु प्रदूषण का स्तर 'गंभीर' स्तर को पार करने के बीच, केंद्रीय प्रदूषण पैनल ने गुरुवार को राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में गैर-जरूरी निर्माण गतिविधि और शहर में डीजल ट्रकों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया।ग्रेडेड एक्शन रिस्पांस प्लान के चरण III के हिस्से के रूप में कई अन्य उपाय भी लागू होंगे, जिसे राजधानी और आसपास के क्षेत्रों में प्रदूषण में वार्षिक वृद्धि से निपटने के लिए तैयार किया गया था।
यह निर्णय गुरुवार को वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग की एक उप-समिति द्वारा आयोजित बैठक में लिया गया, जिसे एनसीआर और इसके आसपास के क्षेत्रों में प्रदूषण से निपटने के तरीके तैयार करने का काम सौंपा गया है।
दिल्ली में बढ़ते वायु प्रदूषण (Air Pollution) को लेकर पर्यावरण मंत्री गोपाल राय (Gopal Rai) ने बुधवार को कहा था कि राष्ट्रीय राजधानी के जिन इलाकों में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 400 से ऊपर दर्ज किया जाएगा, वहां निर्माण कार्य पर रोक लगा दी जाएगी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दिल्ली (cities News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

रवि वैश्य author

मैं 'Times Now नवभारत' Digital में Assistant Editor के रूप में सेवाएं दे रहा हूं, 'न्यूज़ की दुनिया' या कहें 'खबरों के संसार' में काम करते हुए करीब...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited