Delhi News: दिल्ली एयर पोर्ट के T2 और T3 के बीच की दूरी होगी कम, DMRC इसी महीने शुरू करेगा काम

दिल्ली हवाई अड्डे पर यात्रियों की परेशानी को देखते हुए DMRC ने टी2 और टी3 के बीच की 500 मीटर की दूरी को कम करने का फैसला किया है। डीएमआरसी के एक प्रतिनिधि ने कहा, "काम इसी महीने शुरू हो जाएगा। आने वाले दिनों में बैरिकेड लगाने और अन्य तैयारी गतिविधियां शुरू होने की उम्मीद है।

Delhi Airport

दिल्ली एयरपोर्ट सबवे टी2 और टी3 के बीच की दूरी होगी कम। डीएमआरसी इसी महीने शुरू करेगी काम।

Delhi News: दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन आखिरकार टर्मिनल 2 और टर्मिनल 3 पर मौजूदा मेट्रो स्टेशन के बीच सबवे कनेक्शन पर निर्माण शुरू कर रहा है। काम 2 साल में पूरा होने की उम्मीद है। वर्तमान में, एयरपोर्ट मेट्रो स्टेशन से टर्मिनल 2 के बीच की दूरी लगभग 500 मीटर की है। सबवे के पूरा हो जाने पर टर्मिनलों के बीच की दूरी घटकर 70 मीटर रह जाएगी।
डीएमआरसी के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, दिल्ली मेट्रो ने T-2 को जोड़ने वाले सबवे के निर्माण, संचालन और रखरखाव के लिए मई 2023 में हवाईअड्डा संचालक दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (डीआईएएल) के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं। यह काम दिल्ली मेट्रो द्वारा सौंपा गया है, जिसने मेट्रो के विकास के लिए एक निविदा शुरू की है।

इसी महीने शुरू होगा सबवे का निर्माण

डीएमआरसी के एक प्रतिनिधि ने कहा, "काम इसी महीने शुरू हो जाएगा। आने वाले दिनों में बैरिकेड लगाने और अन्य तैयारी गतिविधियां शुरू होने की उम्मीद है। अगले दो साल के भीतर मेट्रो का काम पूरा हो जाएगा।" अधिकारियों का कहना है कि DIAL किसी भी आवश्यक उपयोगिता स्थानांतरण और मरम्मत कार्य सहित सबवे से जुड़ी सभी निर्माण लागतों को कवर करेगा। लिफ्ट, एस्केलेटर, इलेक्ट्रिकल, मैकेनिकल, टेलीकॉम, सीसीटीवी निगरानी, सुरक्षा और सार्वजनिक संबोधन प्रणाली सहित सबवे के सिस्टम के संचालन और रखरखाव की लागत डीएमआरसी द्वारा वहन की जाएगी। द टाइम्स ऑफ इण्डिया की रिपोर्ट के अनुसार, सबवे का आंतरिक आयाम 10 मीटर चौड़ा, 4.2 मीटर ऊंचा होगा, जबकि लंबाई लगभग 70 मीटर होगी।
डीएमआरसी के एक अधिकारी के मुताबिक, मेट्रो के निर्माण में बॉक्स-पुशिंग विधि का इस्तेमाल किया जाएगा। पारंपरिक कट-एंड-कवर तकनीक की तुलना में, यह प्रक्रिया काफी तेज है। अधिकारी ने कहा, "बॉक्स-पुशिंग पद्धति का उपयोग आसपास के क्षेत्रों में उपयोगिताओं और इमारतों की उपस्थिति, सीमित स्थान की उपलब्धता और यातायात प्रबंधन को ध्यान में रखते हुए किया जाएगा।" जानकारी के लिए आप को बता दें कि 120 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली ट्रेनों के साथ, एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन देश का सबसे तेज मेट्रो कॉरिडोर है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दिल्ली (cities News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

Shashank Shekhar Mishra author

शशांक शेखर मिश्रा टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल (www.timesnowhindi.com/ में बतौर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। इन्हें पत्रकारिता में करीब 5 वर्षों का अनुभव ह...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited