Delhi News: दिल्ली में अभी लागू नहीं होगा ऑड-ईवन रूल, प्रदूषण में कमी को देखकर सरकार ने लिया फैसला

दिल्ली की हवा में सुधार को देखते हुए फिलहाल ऑड-ईवन का नियम लागू नहीं किया जाएगा। राजधानी में बारिश के बाद प्रदूषण के स्तर में कमी आई है जिसे देखते हुए दिल्ली सरकार ने यह फैसला किया।

Delhi Air Pollution (4)

दिल्ली में ऑड इवन रूल अभी नहीं होगा लागू

Odd Even Rule: दिल्ली के प्रदूषण में सुधार के बाद आज दिल्ली सरकार ने ऑड-ईवन लगाने का फैसला टाल दिया है। दिल्ली में बढ़े प्रदूषण को कम करने के लिए सरकार 13 नवंबर से ऑड-ईवन का नियम लगाने जा रही थी। लेकिन बीती रात को हुई बारिश से दिल्ली की हवा में काफी सुधार हुआ है जिसको देखते हुए फिलहाल ऑड-ईवन का नियम लागू नहीं किया जाएगा। दिल्ली सरकार ने इस नियम को अभी नहीं लगाने का फैसला किया है। इस फैसले को लेकर दिल्ली सरकार के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा है कि अगर आगे राजधानी में वायु प्रदूषण की स्थिति गंभीर होती है तो इस पर सरकार फिर से विचार करेगी। इससे पहले दिल्ली सरकार ने प्रदूषण को कम करने के लिए 13 नवंबर से 20 नवंबर तक ऑड-ईवन का नियम लागू करने का निर्णय किया था।

बारिश से बदली दिल्ली की हवा

धनतेरस पर दिल्लीवासियों को प्रकृति ने बड़ा तोहफा दिया है। बीती रात को हुई बारिश से दिल्ली के वायु प्रदूषण में काफी कमी देखने को मिली है। आज भी सुबह बारिश हो रही थी। बारिश के कारण दिल्ली की हवा में बहुत सुधार आया है। आज सुबह दिल्ली के कई इलाकों के एक्यूआई 100 से नीचे देखने को मिले। इन्हीं जगहों पर कल तक वायु प्रदूषण सूचकांक 400 के करीब दर्ज किया जा रहा था। लेकिन बारिश के कारण राजधानी पर छायी धुंध की चादर भी हट गई है। प्रदूषण में आई कमी को देखकर ही दिल्ली में लगने वाला ऑड-ईवन का नियम स्थिगित कर दिया गया है।

अक्टूबर-नवंबर में बढ़ता है प्रदूषण

दिल्ली में हर साल अक्टूबर और नवंबर के महीने में प्रदूषण ज्यादा देखने को मिलता है। इस समय प्रदूषण ज्यादा होने की एक बड़ी वजह पराली जलाना भी है। इस साल अक्टूबर और नवंबर में दिल्ली का प्रदूषण बढ़कर गंभीर श्रेणी में चला गया। जिसे कम करने के लिए सरकार की ओर से लगातार प्रयास जारी थे। इसी क्रम में ग्रैप के चौथे चरण को भी दिल्ली में लागू किया गया, लेकिन इससे हवा में कोई सुधार देखने को नहीं मिला। जिसके बाद दिल्ली की सरकार कृत्रिम बारिश कराने की तैयारी कर रही थी। लेकिन इससे पहले ही प्रकृति ने बारिश करके दिल्ली की हवा को बेहतर बना दिया है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दिल्ली (cities News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

Pooja Kumari author

पूजा सितंबर 2023 से Timesnowhindi.com से जुड़ी हुई हैं। यहां बतौर कॉपी एडिटर सिटी न्यूज, मेट्रो- रेल और रोड इंफ्रास्ट्रक्चर, डेवलपमेंट, मौसम, क्राइम, ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited