दिल्ली सरकार की प्रदूषण से निपटने की तैयारी तेज, ग्रीन वॉर रूप से पॉल्यूशन पर लगेगा अंकुश

21 बिंदुओं के विंटर एक्शन प्लान के साथ दिल्ली सरकार सर्दियों में होने वाले संभावित प्रदूषण पर अंकुश लगाने के लिए ग्रीन वॉर रूम की स्थापना करने वाली है। इसमें आठ पर्यावरण विशेषज्ञों को शामिल किया जाएगा।

Gopal Rai

दिल्ली सरकार की प्रदूषण से निपटने की तैयारी तेज

सर्दियों में दिल्ली में प्रदूषण बढ़ने लगता है। सर्दियां शुरू होने से पहले ही दिल्ली सरकार प्रदूषण से निपटने के लिए कई तैयारियां कर रही है। प्रदूषण के कारण दिल्ली की हवा इतनी जहरीली हो जाती है कि इसमें सांस लेना लोगों के लिए मुश्किल हो जाता है। दिल्लीवासियों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए इस साल दिल्ली सरकार पहले से ही तैयारी कर रही है। बीते दिनों दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने 21 बिंदुओं पर विंटर एक्शन प्लान तैयार किया था। इस योजना को 24 घंटे एक्टिव रखने के लिए अब एक ग्रीन वॉर रूम कि स्थापना की जा रही है।

प्रदूषण से निपटने में ग्रीन वॉर रूम होगा सहायक

दिल्ली सरकार ने राष्ट्रीय राजधानी में प्रदूषण पर अंकुश लगाने के उद्देश्य से अपनी 21 सूत्री शीतकालीन कार्य योजना (Winter Action Plan) के क्रियान्वयन के लिए एक चौबीस घंटे सक्रिय रहने वाले ‘ग्रीन वॉर रूम’ की स्थापना की है। दिल्ली सरकार के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि आठ पर्यावरण विशेषज्ञों यानी एक्सपर्ट्स की टीम वॉर रूम का प्रबंधन करेगी, जिसमें से सात को प्रमुख जिम्मेदारियां सौंपी गई हैं। राय ने कहा कि इस साल वॉर रूम को सौंपे गए नए कार्यों में ड्रोन मैपिंग का विश्लेषण करना और वास्तविक समय में स्रोत विभाजन अध्ययन करना शामिल है।
मंत्री गोपाल राय ने आगे कहा कि "वॉर रूम 13 प्रदूषण हॉटस्पॉट से जानकारी के साथ-साथ पराली जलाने के उपग्रह डाटा का भी विश्लेषण करेगा।" इसके अतिरिक्त, यह वायु गुणवत्ता सूचकांक डाटा की निगरानी करेगा और दिल्ली सरकार द्वारा प्रबंधित 24 प्रदूषण निगरानी स्टेशनों से जानकारी का आकलन करेगा । प्रदूषण को कम करने के लिए कृत्रिम बारिश के उपयोग के बारे में राय ने कहा कि वह फिर से केंद्र सरकार से मंजूरी मांगेंगे, क्योंकि उनके पिछले अनुरोध पर कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली। इससे पहले एक सितंबर को राय ने केंद्र से सर्दियों के दौरान, जब शहर की वायु गुणवत्ता काफी खराब हो जाती है तब कृत्रिम बारिश की अनुमति देने का अनुरोध किया था।

ग्रीन दिल्ली ऐप से प्रदूषण के खिलाफ लड़ाई

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने दिल्ली के निवासियों से ग्रीन दिल्ली ऐप का इस्तेमाल करके प्रदूषण के खिलाफ लड़ाई में शामिल होने का आग्रह किया और उन्हें प्रदूषण में योगदान देने वाली किसी भी गतिविधि की तस्वीरें अपलोड करने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने कहा कि "मैं दिल्ली के लोगों से अनुरोध करता हूं कि वे ऐप के माध्यम से उन घटनाओं की रिपोर्ट करें जो प्रदूषण का कारण बन सकती हैं।" इससे पहले 25 सितंबर को राय ने शहर की शीतकालीन कार्य योजना (Winter Action Plan) का अनावरण किया जिसमें ड्रोन निगरानी, एक गहन धूल विरोधी अभियान, टास्क फोर्स का गठन, सड़क-सफाई मशीनें और "मिल कर चले, प्रदूषण से लड़े" थीम के तहत वायु प्रदूषण से निपटने के लिए 200 मोबाइल एंटी-स्मॉग गन की तैनाती सहित 21 फोकस बिंदु शामिल है।

प्रदूषण के खिलाफ विंटर एक्शन प्लान

1.हॉटस्पॉट की ड्रोन से मॉनिटरिंग की जाएगी
2.प्रदूषण से निपटने के लिए स्पेशल टास्क फोर्स का होगा गठन।
3.वाहनों से होने वाले प्रदूषण पर नियंत्रण
4.ई-वेस्ट ईको पार्क
5.धूल प्रदूषण पर नियंत्रण करने का प्रयास किया जाएगा
6.पटाखे जलाने पर प्रतिबंध
7.ग्रीन वार रूम और ग्रीन दिल्ली ऐप का विकास
8.रियल टाइम मॉनिटरिंग
9.केंद्र और पड़ोसी राज्यों में समय-समय पर संवाद किए जाएंगे
10.औद्योगिक प्रदूषण को रोकने के लिए नोडल एजेंसी के रूप में एमसीडी, राजस्व, डीएसआईआईडीसी और डीपीसीसी को नियुक्त किया जाएगा
11.पराली जलाने से होने वाले प्रदूषण को रोकने के लिए विकास एवं राजस्व विभाग को नोडल एजेंसी बनाया जाएगा
12.हरित क्षेत्रों को बढ़ावा दिया जाएगा
13.हरित रत्न पुरस्कार
14.ग्रेप का क्रियान्वयन
15.वॉलेंटरी व्हीकल रिस्ट्रिक्शन
16.ऑड-ईवन व्यवस्था
17.खुले में कूड़ा जलाना
18.आर्टिफिशियल बारिश
19.मोबाइल एंटी स्मॉग गन का प्रयोग
20.वर्क फ्रॉम होम की व्यवस्था और ऑफिस के समय में बदलाव
21.जनभागीदारी
21 बिंदुओं पर तैयार विंटर एक्शन प्लान पर 24 घंटे सक्रिय रहे इसके लिए ग्रीन वॉर रूम की स्थापना की जा रही है। 8 पर्यावरण एक्सपर्ट की टीम के माध्यम से इस पर निगरानी की जाएगी।
(इनपुट - भाषा)
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। दिल्ली (Cities News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

varsha kushwaha author

वर्षा कुशवाहा टाइम्स नाऊ नवभारत में बतौर कॉपी एडिटर काम कर रही हैं। नवबंर 2023 से Timesnowhindi.com के साथ करियर को आगे बढ़ा रहे हैं। वह इंफ्रा, डे...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited