Delhi Coaching Waterlogging: आखिर कैसे भरा कोचिंग के बेसमेंट में इतना पानी, क्या है झरने जैसे तेज बहाव की वजह

Delhi Coaching Basement Waterlogging: दिल्ली की कोचिंग के बेसमेंट में पानी भरने की घटना को डिजास्टर बताया जा रहा है। जिसमें 3 छात्रों की डूबकर मौत हो गई। चश्मीद छात्रों के अनुसार बेसमेंट में 2 से 3 मिनट में ही 10-12 फीट पानी भर गया। लेकिन बेसमेंट में इतना पानी भरा कैसे और इसका तेज बहाव की वजह क्या है, ये एक बड़ा सवाल है।

Delhi IAS Coaching

कोचिंग की बेसमेंट में भरा पानी

Delhi Coaching Waterlogging: दिल्ली के ओल्ड राजेंद्र नगर के राउ IAS कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में पानी भरने से तीन छात्रों की डूबकर मौत हो गई। इस कोचिंग के बेसमेंट में लाइब्रेरी हैं, जिसमें शनिवार शाम को बारिश के चलते पानी भर गया। जिसमें कई छात्र फंस गए। इस घटना का एक वीडियो भी सामने आया है। जिसमें बेसमेंट में पानी भरता हुआ दिख रहा है। इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि पानी का प्रवाह बहुत तेज है। जिसे देखकर बस एक ही सवाल सामने आता है कि आखिर बेसमेंट में इतनी तेज बहाव से इतना सारा पानी कैसे भर गया, जिसने तीन लोगों की जान ले ली।

चंद मिनटों में भरा 10-12 फीट पानी

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार कोचिंग की बेसमेंट में एक लाइब्रेरी है, जिससे बाहर निकलने का एक ही गेट है और बेसमेंट से बाहर जाने के लिए भी एक ही सीढ़ी है। शनिवार को शाम 7 बजे जब लाइब्रेरी बंद हो रही थी और छात्र बाहर निकल रहे थे, उसी दौरान बहुत तेज बहाव के साथ पानी अंदर भरने लगा। इस घटना के दौरान वहां मौजूद छात्रों ने बताया कि जब तक वे लोग लाइब्रेरी खाली करते, तब तक घुटनों तक पानी भर गया। उन्होंने बताया पानी के तेज प्रेशर के कारण सीढ़ियां चढ़ना भी मुश्किल हो रहा था। तेज बहाव के चलते सिर्फ 2-3 मिनट में ही बेसमेंट में 10 से 12 फीट पानी भर गया।

तेज प्रेशर से कैसे भरा पानी

बेसमेंट में पानी भरने के कारण अंदर फंसे छात्र बेंच पर खड़े हुए थे। जिन्हें बचाने के लिए रस्सियां फेंकी गई, लेकिन गंदे पानी के चलते रस्सियां दिख नहीं रखी थी। पुलिस ने बताया कि शनिवार शाम 7 बजे घटना की सूचना मिलने के बाद एनडीआरएफ की टीम को बुलाया गया। छात्रों के रेस्क्यू के दौरान पानी में बेंच तैर रही थी, इस कारण उन्हें बाहर निकलने में दिक्कत हुई। बच्चों को रस्सियों के सहारे बाहर निकाला गया। वहीं फायर ऑफिसर ने बताया कि फायर ब्रिगेड की पांच गाड़ियों को घटनास्थल पर भेजा गया। उन्होंने बताया कि सड़क पर पानी भरा हुआ था, जिस कारण शुरुआत में बेसमेंट से पानी निकल नही रहा था। कुछ देर बाद सड़क से पानी कम हुआ, जिसके बाद बेसमेंट से पानी निकलने लगा। उन्होंने बताया कि हमने पंप लगाकर बेसमेंट से पानी निकाला, जिसके बाद छात्रों के शव मिलना शुरू हुआ। लेकिन अभी तक यह साफ नहीं हो सका है कि कोचिंग की बेसमेंट में अचानक तेज प्रेशर से पानी अंदर कैसे आया। पुलिस इसकी जांच कर रही है।

लापरवाही के कारण हुआ हादसा: चश्मदीद छात्र

इस घटना को लेकर एक चश्मदीद छात्र ने बताया कि पानी का बहाव इतना तेज था कि बेसमेंट का गेट टूट गया और बेसमेंट में एकदम से पानी अंदर भर गया। वहीं एक अन्य छात्र के अनुसार खराब जल निकासी के चलते बेसमेंट में जलभराव हुआ। जिस कारण ये हादसा हुआ। इस हादसे के बाद छात्रों ने एमसीडी के खिलाफ प्रदर्शन भी किया। एक प्रदर्शनकारी छात्र ने इसे पूरी तरह से लापरवाही का मामला बताया है। अन्य प्रदर्शनकारी ने कहा कि दोषी लोगों के खिलाफ तुरंत कार्रवाई होनी चाहिए

8 घंटे तक चला रेस्क्यू कार्य

बेसमेंट में फंसे 14 छात्रों को सुरक्षित निकाल लिया गया है। देर रात को 3 छात्रों के शव भी निकाले गए हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार रेस्क्यू ऑपरेशन करीब 8 घंटे तक चला और देर रात 3:41 बजे पूरा हुआ। पहला शव रात 10:40 बजे, दूसरा शव रात 11:18 बजे और तीसरा शव देर रात 1:05 बजे मिला। मृतकों के नाम 25 वर्षीय श्रेया, 25 वर्षीय तानिया और 28 वर्षीय नेविन डेलविन हैं। इस हादसे में पुलिस ने BNS की धारा 105, 106(1), 152, 290 और 35 के तहत मामला दर्ज किया है। वहीं कोचिंग संचालक और कोऑर्डिनेटर को गिरफ्तार कर लिया गया है।

घटना की मजिस्ट्रेट जांच के निर्देश

दिल्ली सरकार की मंत्री आतिशी ने मुख्य सचिव नरेश कुमार को इस घटना की मजिस्ट्रेट जांच शुरू करने के निर्देश दिए हैं, और इसकी रिपोर्ट 24 घंटे के भीतर देने को कहा है। वहीं दिल्ली मेयर शेली ओबेरॉय ने एमसीडी कमिश्नर को उन सभी कोचिंग सेंटर के खिलाफ कार्रवाई के निर्देश दिए हैं, जो इमारत के बेसमेंट में व्यावसायिक गतिविधियां चला रहे हैं। यह नियमों के खिलाफ है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दिल्ली (cities News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Pooja Kumari author

पूजा सितंबर 2023 से Timesnowhindi.com से जुड़ी हुई हैं। यहां बतौर कॉपी एडिटर सिटी न्यूज, मेट्रो- रेल और रोड इंफ्रास्ट्रक्चर, डेवलपमेंट, मौसम, क्राइम, ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited