Kamla Market Rejuvenation: कमला मार्केट का होगा सौंदर्यीकरण, कनॉट प्लेस जैसा दिखाने के लिए प्रस्तावित प्लान तैयार

Kamla Market Rejuvenation: दिल्ली की कमला मार्केट के निरीक्षण के बाद एलजी द्वारा इसके सुधार के आदेश दिए थे, जिसके आधार पर वास्तुकार विभाग ने कार्ययोजना बनाई है और इसका प्रस्तावित प्लान तैयार किया है। कमला मार्केट का सुंदरीकरण कनॉट प्लेस के जैसा किया जाएगा।

Kamla Market Rejuvenation

कमला मार्केट का होगा कायाकल्प

Kamla Market Rejuvenation: दिल्ली में कई फेमस मार्केट है। उसमें से एक कमला मार्केट है। लेकिन इस मार्केट की हालत जर्जर होती जा रही है। यहां की सड़कें टूटी हुई है। पैदल चलने वाला रास्ता बहुत खराब है। बरामदे की छत खराब हो रही है। छट से सरिये निकल रहे है। कई स्थानों पर कब्जा करके दुकान बनाई गई है। आपको यहां हर जगह कूड़ा-कचरा पड़ा दिखाई देगा। लेकिन अब इसका कायाकल्प किया जा रहा है। कूड़े से लोगों को निजात मिलेगी। टूटी सड़कें चलने लायक बनेगी। दुकानों की स्थिति भी सुधरेगी और इसके साथ ही अतिक्रमण भी हटाया जाएगा।
मिली जानकारी के अनुसार दिल्ली की कमला मार्केट को कनॉट प्लेस के जैसा बनाने की तैयारी की जा रही है। यहां चरणबद्ध तरीके से सुधार किया जाएगा और मार्केट को नया रंग रूप दिया जाएगा। बता दें कि ये बाजार सेंट जेम्स चर्च के पास स्थित हैं और अजमेरी गेट से तीस हजारी तक फैले हुआ है। इसके साथ ही घंटाघर की मरम्मत का कार्य भी किया जाएगा। बता दें कि मार्केट के रूप को सुधारने के आदेश दिल्ली के उपराज्यपाल द्वारा दिए गए हैं। आइए आपको पूरी खबर के बारे में बताएं...

उपराज्यपाल ने किया निरीक्षण

बताया जा रहा है कि दिल्ली के उपराज्यपाल (Delhi LG) वीके सक्सेना द्वारा 23 फरवरी को कमला मार्केट का निरीक्षण किया गया था। इस दौरान उनके साथ दिल्ली नगर निगम के आयुक्त ज्ञानेश भारती भी मौजुद रहे। निरीक्षण के बाद एलजी द्वारा इस मार्केट को सुधारने के आदेश दिए गए। इस आदेश के तहत वास्तुकार विभाग ने एक कार्ययोजना बनाई और उसके आधार पर इसके सुधार का कार्य को शुरू करने की तैयारी की है।

कनॉट प्लेस के जैसा तैयार होगा कमला मार्केट

दिल्ली के कमला मार्केट को कनॉट प्लेस के जैसा तैयार किए जाने की योजना बनाई जा रही है। दिल्ली नगर निगम मार्केट के बाहरी हिस्से पर सफेद रंग करेगी। इसके अलावा, बरामदे में बने फुटपाथ को मार्बल और अन्य पत्थरों से तैयार किया जाएगा। यहां हुए अतिक्रमण को हटाया जाएगा। सड़कों पर लाइटिंग की व्यवस्था की जाएगी। इतना ही नहीं यहां की सभी दुकानों के बोर्ड को भी एक रंग और साइज में तैयार किए जाएगा।

दशकों पुरानी है कमला मार्केट

राष्ट्रीय राजधानी की कमला मार्केट बहुत पुरानी मार्केट में से एक है। ये मार्केट करीब 7 दशक पुरानी है। जानकारी के अनुसार भारत के प्रथम राष्ट्रपति डॉ. राजेंद्र प्रसाद द्वारा 29 नवंबर 1951 में इसका उद्घाटन किया गया था। उसके बाद 1992 में मार्केट आम लोगों के लिए शुरू की गई थी। बता दें कि कमला मार्केट में ज्यादातर कूलरों की दुकान हैं। यहां कूलरों के पुर्जे मंगाकर उन्हें तैयार किया जाता है। मार्केट में करीब 275 दुकान है। कुछ लीज पर तो वहीं कुछ फ्री होल्ड है।

कमला मार्केट में पहले चरण का सुधार

सुधार के पहले चरण में घंटाघर की मरम्मत की जाएगी। बाहरी हिस्से में लगी ग्रिल की मरम्मत होगी। लोगों की सुविधा के लिए शौचालय ब्लॉक का निर्माण भी किया जाएगा। पहले चरण के सुधार के लिए 25.3 लाख रुपये की राशी लगेगी। बता दें कि अकेले घंटाघर पर ही 7.72 लाख रुपये का खर्च होने की उम्मीद है। अधिकारी ने जानकारी देते हुए कहा कि घंटाघर टाइम देखने के लिए उपयोगी है। उसे उसके पुराने स्वरूप में लाने का कार्य किया जाएगा। साइनेज यूनीपोल को स्थानांतरित किया जाएगा और इसका सुंदरीकरण किया जाएगा। बता दें कि घंटाघर के सुंदरीकरण के अलावा 15.57 लाख रुपये का खर्च मार्केट के बाहरी हिस्से की चारदीवारी और ग्रिल की मरम्मत का होगा।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दिल्ली (cities News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

varsha kushwaha author

वर्षा कुशवाहा टाइम्स नाऊ नवभारत में बतौर कॉपी एडिटर काम कर रही हैं। नवबंर 2023 से Timesnowhindi.com के साथ करियर को आगे बढ़ा रहे हैं। वह इंफ्रा, डे...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited