धरा गया दिल्ली का एक और 'बंटी', इसने तो हवा में चोरियां करने का ही रिकॉर्ड बना डाला

दिल्ली पुलिस ने हाल ही एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है। पूछताछ के दौरान पता चला कि वह अपने मृत भाई के नाम से एयर टिकट बुक कराता था और चोरी को अंजाम देता था। यहां तक कि वह जिस फोन नंबर का इस्तेमाल करता था वो भी उसका खुद का नहीं था। आइए जानते हैं पूरा मामला

delhi airport

एयरपोर्ट पर चोरी करने वाला चोर गिरफ्तार

Delhi: दिल्ली से एक मामला सामने आया है, जिसमें एक व्यक्ति ने अपने मृत भाई के नाम से एक दो नहीं, बल्कि 200 से ज्यादा यात्राएं की हैं। इतना ही नहीं, यात्रा के दौरान उस व्यक्ति ने अपने साथ सफर कर रहे दूसरे यात्रियों के केबिन बैगेज से करोड़ों रुपये की चोरी की। उसने अपने साथ ट्र्रैवल कर रहे पैसेंजर के करोड़ों रुपये की ज्वेलरी और कैश चुराए। जिसके बाद उसने इन चुराए हुए गहनों को दिल्ली में बेचा करता था। हालांकि, इंदिरा गांधी एयरपोर्ट से पुलिस ने इस चोर को धड़ दबोचा। मामले की जांच में दिल्ली का वह जौहरी भी पकड़ा गया, जो इन चोरी के गहनों को पिघलाकर दूसरी ज्वेलरी तैयार करता था।
110 दिन में 200 बार सफर
जानकारी के अनुसार आरोपी राजेश कपूर ने पिछले 110 दिनों में करीब 200 से ज्यादा सफर किए हैं। आरोपी ने चोरी को अंजाम देने के चंड़ीगढ़ और हैदराबाद जैसे शहरों की यात्राएं की। पुलिस के मुताबिक घटना को अंजाम देने के लिए वह दिल्ली से राउंड ट्रिप फ्लाइट लेता था। जहां वह सीनियर सिटीजन को अपना टारगेट बनाता था।
अव्यवस्थित बोर्डिग प्रोसेस का उठाया फायदा
दिल्ली पुलिस की आयुक्त उषा रंगनानी का कहना है कि आरोपी अव्यवस्थित बोर्डिग प्रोसेस का फायदा उठाता था। वह सफर के दौरान यात्रियों के सीट पर बैठने के बाद, उनके बैग से कीमती सामान चुरा लेता था। वह पुलिस को चकमा देने के लिए अपने मृत भाई ऋषि कपुर के नास से टिकट बुक कराता था। उसके भाई ऋषि की डेढ़ साल पहले ही मौत हो चुकी है।
फरवरी में 20 लाख रुपये की चोरी
आरोपी का पर्दा उस दिन फाश हुआ, जब दो यात्रियों ने अपने केबिन बैगेज से लाखों की ज्वेलरी चोरी होने की जानकारी पुलिस को दी। इसके बाद पुलिस चोर की तलाश में जुट गई। उसके खिलाफ पहली शिकायत इसी साल फरवरी माह में अमेरिका के एक निवासी वरिंदरजीत सिंह ने दर्ज कराई थी। जहां उन्होंने पुलिस को बताया कि दिल्ली की यात्रा के दौरान उनके बैग से 20 लाख रुप की ज्वेलरी चोरी हो गई है।
7 लाख रुपये की ज्वेलरी किए गायब
वहीं दूसरी शिकायत 11 अप्रैल को की गई। जहां सुधारानी को अमेरिका जाने के लिए एक कनेक्टिंग फ्लाइट में जाना था। लेकिन, दिल्ली पहुंचने तक उनके बैग से 7 लाख रुपये की ज्वेलरी गायब हो गए। शिकायत मिलने के बाद पुलिस ने दिल्ली, अमृतसर और हैदराबाद के एयरपोर्ट के सीसीटीवी फुटेज चेक किए। जिसके बाद पुलिस ने एयर इंडिया के अधिकारियों की मदद से छापबीन शुरू की, जहां उन्हें वह आदमी मिल गया, जिसने दोनों फ्लाइट में सफर किया था।
गेस्ट हाउस चलाता है आरोपी
पुलिस की जांच में पता चला की आरोपी राजेश ने जिस फोन नंबर का इस्तेमाल किया था, वह उसका नहीं था। जिसके बाद पुलिस ने उसकी तलाश शुरू कर दी और दिल्ली के पहाड़गंज से उसे गिरफ्तार कर लिया। आपको बता दें कि आरोपी रिकी डीलक्स के नाम से एक गेस्ट हाउस चलाता था और चौथे मंजिले पर अपनी फैमिली के साथ रहता था। पुलिस को पूछताछ पर पता चला कि वह इससे पहले भी तीन और चोरियों में शामिल था। जिसमें उसने 62.5 लाख की ज्वेलरी चुराई थी।
दिल्ली के जौहरी का पर्दा फाश
पुलिस आरोपी के जरिए जौहरी शरद जैन तक पहुंची, जो दिल्ली के रेघरपुरा में एक दुकान चलाता है और पिछले एक साल से चोरी के गहने खरीद रहा है। जिसे वह पिघलाकर, दूसरे गहने बनाता है। आरोपी पिछले 20 साल से चोरी कर रहा है। इससे पहले वह ट्रेनों में यात्रियों को लूटता था।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दिल्ली (cities News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

Maahi Yashodhar author

माही यशोधर Timesnowhindi.com में न्यूज डेस्क पर काम करती हैं। यहां वह फीचर, इंफ्रा, डेवलपमेंट, पॉलिटिक्स न्यूज कवर करती हैं। इसके अलावा वह डेवलपमेंट क...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited