आज से नहीं बढ़ेगा Delhi-Meerut Expressway का टोल, मेरठ से दिल्ली का सफर करने वालों को मिलेगा लाभ

Delhi-Meerut Expressway: दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर 1 अप्रैल से टोल रेट बढ़ाए जाने वाले फैसले को अभी टाल दिया गया है। इस रूट पर टोल रेट 5 से 10 फीसदी बढ़ाने के लिए एनएचएआई ने प्रस्ताव भेजा था। लेकिन आगामी चुनाव के चलते लागू आचार संहिता के कारण इसे मंजूरी नहीं दी गई।

Delhi-Meerut Expressway

दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे

Delhi-Meerut Expressway: दिल्ली से मेरठ का सफर तय करने वालों के लिए गुड न्यूज है। दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर टोल रेट (Toll Rate) को नहीं बढ़ाया गया है। दरअसल 1 अप्रैल से इस रूट पर टोल बढ़ने वाला था। लेकिन भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने अभी इस फैसले को टाल दिया है। एनएचएआई ने आगामी लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2024) के चलते देशभर में लागू आचार संहिता (Code of conduct) के चलते यह आदेश जारी किया है।

टोल रेट बढ़ाने के लिए भेजा था प्रस्ताव

दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर रविवार रात 12 बजे से टोल रेट को नहीं बढ़ाया गया है। फिलहाल इस रूट पर टोल रेट 2.19 रुपये प्रति किमी है। काशी टोल प्रभारी दिवाकर यादव के अनुसार दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर टोल रेट बढ़ाने के लिए एनएचएआई ने 25 मार्च को एक प्रस्ताव भेजा था। जिसके तहत 1 अप्रैल से इस मार्ग पर 5 से 10 फीसदी टोल की बढ़ोत्तरी की जानी थी। लेकिन देशभर में आचार संहिता लागू होने के चलते इस प्रस्ताव को मंजूरी नहीं मिली है।

एक्सप्रेसवे पर हैं छह एंट्री और एक्जिट पॉइन्ट

दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे भारत का सबसे चौड़ा एक्सप्रेसवे है। जिसकी कुल लंबाई 96 किलोमीटर है। दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे का उद्घाटन साल 2021 में हुआ था। इसपर छह एंट्री और एक्जिट पॉइन्ट बने हुए हैं। जिसमें सराय काले खान, इंदिरापुरम, विजय नगर, दासना, रासूलपुर सिकरोड और भोजपुर शामिल हैं। इस पर मेरठ के काशी में मुख्य टोल प्लाजा स्थित है। वर्तमान में इस एक्सप्रेसवे पर मेरठ से सराय काले खां तक कार के लिए टोल रेट 160 रुपये है। इसी रूट पर हल्के वाहनों का टोल रेट 250 रुपये है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दिल्ली (cities News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

Pooja Kumari author

पूजा सितंबर 2023 से Timesnowhindi.com से जुड़ी हुई हैं। यहां बतौर कॉपी एडिटर सिटी न्यूज, मेट्रो- रेल और रोड इंफ्रास्ट्रक्चर, डेवलपमेंट, मौसम, क्राइम, ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited