Delhi Metro: Emergency में क्या करें क्या नहीं, ये नियम आपकी और दूसरों की जान बचाएंगे

Delhi Metro: अगर आप भी दिल्ली मेट्रो में सफर करते हैं तो जान लीजिए कि आप अपने सफर के दौरान किन जरूरी नियमों का पालन करके अपने सफर को आसान बना सकते हैं। वहीं एमरजेंसी के समय आपको किन बातों का ध्यान रख सकते हैं। आइए जानें दिल्ली मेट्रों के बारे में जरूर बातें-

Delhi METRO

दिल्ली मेट्रो (AI Image)

Delhi Metro: दिल्ली मेट्रो को राजधानी की लाइफलाइन कही जाती है। यहां की मेट्रों दिल्ली के अंदर अलग-अलग हिस्सों को आपस में जोड़ती है। दिल्ली मेट्रो की कन्नेक्टिविटी नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम और फरीदाबाद के आखिरी छोड़ तक है। रोजाना दिल्ली मेट्रो में लाखों लोग सफर करते हैं। ऐसे में यात्रियों के सफर को आसान बनाने क लिए कुछ जरूर नियम बनाए गए हैं। इन नियमों का पालन करके आप अपनी और दूसरों की यात्रा को आसान बना सकते हैं। अगर आप इन नियमों का पालन नहीं करते हैं तो डीएमआरसी (DMRC) आपके खिलाफ एक्शन लेने से भी पीछे नहीं हटती है। आइए जानते हैं कि दिल्ली मेट्रो में सफर के दौरान क्या कर सकते हैं और क्या नहीं कर सकते हैं।
अगर आप दिल्ली मेट्रो में सफर करते हैं तो आपको इस बारे में पता होना चाहिए कि आप अपने और दूसरों के सफर को आसान बनाने के लिए किन नियमों का पालन करें। जिससे न तो आपका सफर मुश्किल हो न आपके साथ ट्रैवल कर रहे दूसरे यात्रियों को किसी तरह की परेशानी का सामना करना पड़े।
  • मेट्रो में सफर करते हुए सबसे पहले इस बात का ध्यान रखें कि मेट्रो स्टेशन से लेकर मेट्रो ट्रेन के अंतर तक मौजूद मेट्रो स्टाफ के निर्देशों का पालन करें।
  • दिल्ली मेट्रो के हर गेट पर इमरजेंसी बटन होता है, जिसे आप किसी भी इमरजेंसी या तकलीफ में ही दबा सकतें हैं। बेवजह इस बटन के इस्तेमाल करने पर जुर्माना लगेगा।
  • दिल्ली मेट्रो के हर प्लेटफॉर्म, स्टेशन और कंट्रोल रूप ESP (Emergency Stop Piston) स्विच होता है। इस बटन के दबाने से मेट्रों की आने वाली गाड़ियों में इमरजेंसी ब्रेक लग जाएगा। आप इसके लिए वहां मौजूद गार्ड की मदद ले सकते हैं। इसका इस्तेमाल केवल किसी कारणवश मेट्रो ट्रैक पर आने वाले व्यक्ति की जान बचान के लिए ही करें।
  • मेट्रो में सफर के दौरान ट्रेन से उतरने में किसी तरह की जल्दबाजी न करें। जबतक निर्देशन न दिए जाएं तब तक ट्रेन से न उतरें। ऐसा करना आपको मुश्किल में डाल सकता है। इसलिए अनाउंसमेंट के बाद पूरी तरह ट्रेन के रुकने पर ही उतरें। उतरते हुए स्टेशन और ट्रेन के बीच की गैप का ध्यान जरूर रखें।
  • मेट्रो ट्रेन में सफर करते हुए बच्चों और स्पेशियली स्पेशली एबल्ड (Mobility Impaired) लोगों की सफर में मदद करें।
  • आपको पता ही होगा कि मेट्रो में आप कितना वजह के सामानों के साथ यात्रा कर सकते हैं। इसलिए 35 किलोग्राम से ज्यादा वजन का सामना न लें जाएं। इस नियम को तोड़ने पर एक्शन लिया जा सकता है और आपको फाइन देना पड़ सकता है।
  • सफर के दौरान साथ लाए अपने सामानों को मेट्रो के एंट्री गेट के सामने रखकर रास्ता ब्लॉक न करें। इससे ट्रेन में चढ़ने और उतरने वालों यात्रियों को परेशानी होगी।
  • मेट्रो में सफर के दौरान जरूरत पड़ने पर ही फायर एक्सटिंग्विशर (Fire Extinguisher) का इस्तेमाल करें। अन्यथा मेट्रो की संपत्ति के साथ छेड़छाड़ न करें।
  • मेट्रो में सफर के दौरान स्मोक (Smoke) होने पर अपने मुंह और नाक को ढकें और नीचे की ओर झुके।
  • मेटो में सफर में दौरान फर्श पर न बैठें। ऐसा करना मना है।
  • मेट्रो सफर के दौरान पुरुष यात्री महिलाओं के कोच में सफर न करें। साथ ही मेट्रो की दीवारों पर कुछ भी लिखने से बचें।
  • मेट्रो में सफर करते हुए किसी भी आपत्तिजनक सामनों को साथ ले जान से बचें। अन्यथा जुर्माना भरना पड़ सकता है।
ये भी पढ़ें- एक ऐसा मसाला जिसे नेपाल में खूब इस्तेमाल किया जाता है, भारत में कोई पूछता भी नहीं
दिल्ली मेट्रो में सफर के दौरान इन नियमों का पालन करके आप अपनी और अपने साथ यात्रा कर रहे दूसरे यात्रियों का सफर आसान बना सकते हैं। साथ ही बेवजह की मुश्किलों और फाइन से बच सकते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दिल्ली (cities News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Maahi Yashodhar author

माही यशोधर Timesnowhindi.com में न्यूज डेस्क पर काम करती हैं। यहां वह फीचर, इंफ्रा, डेवलपमेंट, पॉलिटिक्स न्यूज कवर करती हैं। इसके अलावा वह डेवलपमेंट क...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited