Delhi Metro में अब कार्ड और टोकन को कहिए अलविदा! इस तकनीक से बदल जाएगा सफर का अंदाज

Delhi Metro: दिल्ली मेट्रो में यात्रा के दौरान अब बार-बार टिकट या टोकन की खरीदने की जरूरत नहीं पड़ेगी। दिल्ली मेट्रो (DMRC) जल्द ही डायनैमिक सिस्टम शुरू करने जा रहा है, जिससे मेट्रो में सफर का अंदाज बदलने वाला है। इस तकनीक से यात्रियों को बार-बार क्यू आर टिकट नहीं खरीदना होगा।

Delhi metro

फाइल फोटो।

मुख्य बातें
  • बार-बार क्यूआर टिकट नहीं खरीदना पड़ेगा।
  • एक ही क्यूआर पर बार-बार यात्रा कर सकेंगे।
  • नॉन पीक आवर्स में 10 प्रतिशत की छूट मिलेगी।
Delhi Metro: दिल्ली मेट्रो में रोजाना लाखों लोग सफर करते हैं। मेट्रो में सफर के लिए टोकन, मेट्रो कार्ड या क्यूआर टिकट की जरूरत पड़ती है, तभी कोई दिल्ली मेट्रो में सफर कर पाता है। अब जल्द ही मेट्रो में सफर करने का अनुभव बदलने वाला है, क्योंकि डीएमआरसी डायनैमिक क्यूआर कोड सिस्टम शुरू करने जा रही है। इससे बार-बार क्यू आर टिकट या टोकन नहीं खरीदना होगा। यात्रियों को एक बार क्यूआर कोड मिलेगा, जिससे वह बार-बार यात्रा कर सकेंगे।

डायनैमिक क्यूआर कोड सिस्टम का ट्रायल

डीएमआरसी डिजिटल टिकटिंग के जरिए क्यूआर कोड सिस्टम शुरू करेगी, जिससे एक ही क्यूआर के माध्यम से एक ही बार क्यूआर कोड खरीदना होगा और उसी पर बार-बार यात्रा किया जा सकेगा। हाल ही में इस सिस्टम का ट्रायल किया गया है। बता दें कि दिल्ली मेट्रो के सभी स्टेशनों पर क्यूआर कोड स्कैन करने वाले एएफसी गेट पहले ही लगाए जा चुके हैं। इसका उपयोग भी हो रहा है। वर्तमान में क्यूआर टिकट का स्कैन किया जाता है।

डायनैमिक क्यूआर सिस्टम की मुख्य बातेंः

  • यात्रियों को बार-बार क्यूआर टिकट नहीं खरीदना पड़ेगा।
  • यात्री एक ही क्यूआर कोड पर बार-बार यात्रा कर सकेंगे।
  • फोन में सेव करके रखना होगा और गेट पर स्कैन कराना होगा।
  • फोन चोरी या गुम हो जाने पर घबराने की जरूरत नहीं।
  • नए फोन में डायनैमिक क्यूआर फिर से एक्टिव हो जाएगा।
  • क्यूआर कोड सिस्टम का डिजाइन-नंबर बदलता रहेगा।
  • इसपर नॉन पीक आवर्स में 10 प्रतिशत की छूट मिलेगी।

एक ही क्यूआर कोड पर बार-बार यात्रा

बता दें कि फिलहाल आप एक क्यूआर कोड पर एक ही बार यात्रा कर पाते हैं। यात्रा खत्म होने के बाद क्यूआर कोड एक्सपायर हो जाता है, लेकिन अब यात्रियों को एक ही बार क्यूआर कोड लेना होगा। फिर उसे सेव करके बार-बार यात्रा कर सकेंगे। इसके लिए रिचार्ज करना होगा, जिसकी प्रक्रिया के बारे में जल्द ही डीएमआरसी जानकारी देगी। बताया जा रहा है कि इस महीने के अंत तक यह सुविधा शुरू हो सकती है।

क्यूआर खो जाने पर घबराने की जरूरत नहीं

दिल्ली मेट्रो के अधिकारियों ने बताया कि डायनैमिक क्यूआर कोड से यात्रा करने पर नॉन पीक आवर्स में 10 प्रतिशत की छूट मिलेगी। इससे स्मार्ट कार्ड या मेट्रो कार्ड रखने की झंझट खत्म हो जाएगी। इसमें यात्रियों को कई फायदे मिलेंगे। जैसे अभी अगर किसी का कार्ड खो जाता है तो उसमें जमा रुपये भी गंवाना पड़ता है, लेकिन डायनैमिक क्यूआर सिस्टम में ऐसा नहीं होगा, अगर भूल से क्यूआर कोड खो जाता है या फोन चोरी हो जाता है, तो आपका रिचार्ज किया हुआ अमाउंट सुरक्षित रहेगा और जैसे ही दूसरे फोन में एप डाउनलोड करेंगे तो आपको अपना क्यूआर कोड मिल जाएगा। साथ ही उसमें रिचार्ज अमाउंट भी रहेगा।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दिल्ली (cities News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Devshanker Chovdhary author

देवशंकर चौधरी मार्च 2024 से Timesnowhindi.com के साथ करियर को आगे बढ़ा रहे हैं और बतौर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। टाइम्स नाउ सिटी टीम में वह इंफ्रा...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited