अगले 10 दिन का मौसम: दिल्ली-एनसीआर में होगी मूसलाधार बारिश! उमस से नहीं मिलेगी राहत; सताएगी गर्मी

दिल्ली में अगले 10 दिन का मौसम: आईएमडी ने दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में आज बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है। इस दौरान दिनभर बादलों की आवाजाही के बीच कहीं कम तो कहीं ज्यादा बारिश का अंदेशा है। हालांकि, उमस की वापसी का भी अंदेशा जताया गया है। आइये जानते हैं कि अगले 10 दिन मौसम किस ओर करवट लेगा?

Delhi-NCR 10 Days Weather

दिल्ली का मौसम

दिल्ली में अगले 10 दिन का मौसम: उत्तर भारत में मॉनसून के एक्टिव होने के बाद भी बारिश का रुख काफी नरम है। अषाढ़ मास बीतने के बाद सावन लगा। उम्मीद थी कि सावन के लगते ही अच्छी बारिश दर्ज की जाएगी, लेकिन अभी बादल पूरी तरह से मेहरबान नहीं हैं। हालांकि, बीच-बीच में आईएमडी की भविष्यवाणी को सच साबित करने के लिए बादल बौछारें करके निकल जाते हैं, लेकिन दिल्ली-एनसीआर तर-बतर होने से महरूम रह जाती है। ऐसा ही देखने को मिल रहा है कई दिनों से। कम बारिश होने की वजह से उमस ने हाल-बेहाल कर रखा है। हालांकि, बुधवार की सुबह ने बारिश के साथ दस्तक दी और एनसीआर क्षेत्र में पानी-पानी हो गया, जिससे गर्मी से मामूली तौर पर राहत मिली, लेकिन शाम होते-होते फिर से गर्मी और उमस ने जकड़ लिया। बहरहाल, गुरुवार के लिए मौसम विभाग ने राहत भरा अपडेट दिया है। तो आइये जानते हैं कि दिल्ली में अगले 10 दिन का मौसम कैसा रहने वाला है?
Dateअगले 10 दिन का मौसमTemperature (Max)Temperature (Min)दिल्ली में अगले 10 दिन का मौसम जानकारी
24 जुलाईबारिश के साथ हल्की राहत33.8°C24.8°Cसुबह बारिश के बाद थोड़ी राहत, शाम को फिर से उमस
25 जुलाईबादलों के साथ बौछारें--हवाएं करीब 9 किमी प्रति घंटे
26 जुलाईहल्की से मध्यम बारिश34°C29°Cबादलों की आवाजाही
27 जुलाईबारिश का अंदेशा35°C29°C-
28 जुलाईआंधी के साथ बारिश35°C29°Cयेलो अलर्ट जारी
29 जुलाईबारिश का पूर्वानुमान35°C29°C-
31 जुलाई - 5 अगस्ततेज आंधी और बारिश के कारण तापमान में गिरावट---
अगर, आप दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में रहते हैं तो बुधवार की सुबह याद होगी। आपकी नींद खुलने पर घर के बाहर मूसलाधार बारिश देखने को मिली होगी। इस बारिश ने लोगों को गर्मी से राहत दी। बुधवार को न्यूनतम तापमान 24.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य मौसम से करीब ढाई डिग्री कम है। अधिकतम तापमान 33.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

दिल्ली में अगले 10 दिन का मौसम28 जुलाई तक अलर्ट जारी

इधर, मौसम विभाग ने गुरुवार को दिल्ली में मौसम कैसा रहेगा, इसको लेकर अपडेट जारी किया है। आईएमडी ने कहा है गुरुवार को राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (NCR) में बारिश दर्ज की जाएगी। इसके लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। ये क्रम 28 जुलाई तक जारी रहने का अलर्ट जारी किया गया है। कयास लगाए जा रहे हैं कि लगातार तेज बारिश से दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम और फरीदाबाद इत्यादि इलाकों से फिर से उमस कमबैक कर सकती है। दिल्ली में गुरुवार को अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है।

दिल्ली-एनसीआर में 10 दिन का मौसम

'द वेदर चैनल' के मुताबिक, दिल्ली में 25 जुलाई को बादलों के साथ बौछारें पड़ेंगी। इस दौरान करीब 9 किमी प्रति घंटे के हिसाब से हवाएं चलेंगी। 26 जुलाई को अधिकतम तापामन 34 और न्यूनतम 29 डिग्री सेल्सियस रहेगा और बादलों की आवाजाही के बीच हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की जा सकती है। 27 जुलाई को 35 और न्यूनतम 29 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ बारिश का अंदेशा है। 28 जुलाई को भी आंधी के साथ बारिश की आशंका है। इस दिन अधिकतम 35 और न्यूनतम 29 डिग्री सेल्सियस तापमान रहेगा। यही क्रम 29 जुलाई को भी जारी रहने का पूर्वानुमान है। हालांकि, 31 जुलाई से तेज आंधी और बारिश के कारण पांच अगस्त तक तापमान में तेजी के साथ गिरावट दर्ज की जाएगी।
- मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है, जो 28 जुलाई तक जारी रहेगा।
- दिल्ली में 24.8°C न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया जो सामान्य से करीब ढाई डिग्री कम है।
- अधिकतम तापमान 33.8°C दर्ज किया गया।
- दिल्ली की आबोहवा में बुधवार को एक्यूआई 97 रहा।
इधर, बारिश के बावजूद दिल्ली की आबोहवा ज्यादा साफ नहीं है। बुधवार एक्यूआई 97 रहा।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दिल्ली (cities News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Pushpendra kumar author

पुष्पेंद्र यादव यूपी के फतेहुपुर जिले से ताल्लुक रखते हैं। बचपन एक छोटे से गांव में बीता और शिक्षा-दीक्षा भी उसी परिवेश के साथ आगे बढ़ी। साल 2016 स...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited