Delhi NCR News: दिल्ली-एनसीआर को नए साल पर मिलेगी ट्रैफिक से राहत, तीन एक्सप्रेसवे समेत छह लाइन का बनेगा कनेक्टर

Delhi NCR News: दिल्ली एनसीआर में तीन एक्सप्रेसवे और कनेक्टर का काम प्रगति पर है। इस बीच अच्छी खबर ये है कि एक्सप्रेसवे और कनेक्टर का निर्माण 2024 में पूरा हो जाएगा। इससे दिल्ली में करीब 10 लाख गाड़ियों का दबाव कम होने की उम्मीद जताई जा रही है।

Delhi NCR Three Expressways and Six Connectors Will Relief People From Traffic Jam

तीन एक्सप्रेसवे और छह लाइन के कनेक्टर से दिल्ली के लोगों को मिलेगी ट्रैफिक से राहत

Delhi NCR News: अभी नए साल की शुरुआत भी नहीं हुई है, लेकिन दिल्ली एनसीआर मे रहने वालों को नए साल की बड़ी सौगात मिल गई है। दिल्ली में करीब 10 से 12 लाख वाहनों का दबाव कम करने के लिए एक परियोजना 2024 में बन कर तैयार हो जाएंगी। इस परियोजना में एक नहीं 3 एक्सप्रेसवे का निर्माण किया जा रहा है। इसके साथ ही छह लाइन की सड़क कनेक्टिविटी का काम भी शुरू होगा। बता दें कि इन दोनों का कार्य 2024 में किया जाएगा और संभावनाओं के अनुसार इसका कार्य नवंबर 2024 तक पूरा कर लिया जाएगा। आइए आपको इस परियोजना के बारे में विस्तार से बताएं...

11 पैकेज में होगा योजना का काम

जानकारी के अनुसार, दिल्ली एनसीआर में बनने वाले तीन एक्सप्रेसवे और कनेक्टिंग सड़कों के निर्माण का कार्य कई चरणों में किया जाएगा। दिल्ली से देहरादून एक्सप्रेसवे के पहले चरण का कार्य 15 मई 2024 तक पूरा करने की उम्मीद जताई जा रही है। उसके बाद दूसरे चरण का कार्य लोनी बॉर्डर से लेकर बागपत जिले में किया जाएगा। इसका कार्य मार्च तक पूरा हो जाएगा। बाकी के अन्य नौ चरणों का कार्य भी नवंबर तक पूरा किए जाने की संभावना है। काम को तेजी से निपटाया जा रहा है। बता दें कि पूर्वी दिल्ली के नजदीक बन रहे एक्सप्रेसवे के निर्माण के बाद ट्रैफिक से संबंधित परेशानियां खत्म हो जाएंगी। इस एक्सप्रेसवे पर चढ़ने और उतरने की सुविधा न केवल सिग्नेचर ब्रिज पर होगी बल्कि अक्षरधाम समेत पांच अन्य जगहों पर भी होगी।

दिल्ली मुंबई एक्सप्रेसवे से जुड़ेगा कनेक्टर

दिल्ली मुंबई एक्सप्रेसवे पर जाने के लिए फिलहाल पूरी दिल्ली और गुरुग्राम को पार करना पड़ता है, लेकिन कनेक्टर बनने के बाद दिल्ली सीधे तौर पर इस एक्सप्रेसवे से जुड़ जाएगी। बता दें कि दिल्ली से एक्सप्रेसेव को जोड़ने के लिए बन रहा कनेक्टर 60 किलोमीटर लंबा है। इसके अगस्त तक पूरा होने की संभावना है।

दिल्ली गुरुग्राम बॉर्डर पर जाम से मिलेगी राहत

दिल्ली से गुरुग्राम और गुरुग्राम से दिल्ली आने वाले रास्त में बहुत लंबा ट्रैफिक जाम लगता है। ये जाम मुख्य तौर पर बॉर्डर पर अधिक देखा जाता है। लेकिन द्वारका एक्सप्रेसवे के बनने के बाद खत्म हो जाएगा। द्वारका एक्सप्रेसवे का निर्माण दिल्ली-जयपुर नेशनल हाईवे के बाईपास के तौर पर किया जा रहा है। इस एक्सप्रेसवे का कार्य निर्माणाधीन है, जो मई से पहले पूरा हो सकता है।

कनेक्टर का काम भी जल्द होगा पूरा

दिल्ली-गुरुग्राम बॉर्डर, फरीदाबाद, द्वारका, नजफगढ़ से होते हुए सिंघ बॉर्डर पर करीब 75 किमी की लंबी अर्बन एक्सटेंशन रोड का निर्माण किया जाएगा। इस एक्सटेंशन आईजीआई एयरपोर्ट को भी जोड़ेगा। इससे लोग बिना ट्रैफिक में फंसे एयरपोर्ट तक की अपनी यात्रा कर सकेंगे। बता दें कि इस एक्सटेंशन का 80 प्रतिशत कार्य पूरा हो चुका है और जून तक इसके पूरा होने की संभावना जताई जा रही है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दिल्ली (cities News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

varsha kushwaha author

वर्षा कुशवाहा टाइम्स नाऊ नवभारत में बतौर कॉपी एडिटर काम कर रही हैं। नवबंर 2023 से Timesnowhindi.com के साथ करियर को आगे बढ़ा रहे हैं। वह इंफ्रा, डे...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited