Delhi-NCR Aaj Ka Mausam: दिल्ली-NCR में आसमान उगलेगा आग, वीकेंड पर गर्मी का टॉर्चर झेलने को रहें तैयार ; जानें 5 दिन मौसम का हाल

Delhi NCR Weather Today, 16 May 2024, Aaj Aur Kal ka Mausam kaisa Rahega Delhi NCR Main: दिल्ली-एनसीआर में आसमानी आग बरसने वाली है। वीकेंड पर तापमान में बढ़ोतरी देखी जाएगी। आइये जानते हैं आने वाले 5 दिन मौसम का हाल कैसा रहेगा?

Heatwave in Delhi NCR

दिल्ली का मौसम

Aaj Aur Kal ka Mausam kaisa Rahega Delhi NCR Main : दिल्ली-एनसीआर में गर्मी ने हाल-बेहाल कर रखा है। इन दिनों आसमान से सूरज आंखें तरेर रहा है। यही वजह है कि आसमानी आग धरती में तपिश बढ़ा रही है। दिल्ली में बुधवार को अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस अधिक 41.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया। वहीं, न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम यानी 22.9 दर्ज किया गया। अब गुरुवार को आसमान साफ रहने के साथ 20 से 30 किलोमीटर प्रति घंटे के हिसाब से हवाएं चलेंगी। जबकि, इस दौरान अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 42 और 24 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है। इसके अलावा राजधानी क्षेत्र में हवा में जहर घुलना शुरू हो गया है। एक बार फिर राजधानी की वायु गुणवत्ता ‘खराब’ श्रेणी में पहुंच गई। सीएक्यूएम के मुताबिक इसके पीछे प्रतिकूल मौसम संबंधी परिस्थितियां और पड़ोसी राज्यों में पराली जलाने तथा जंगल में आग लगने की घटनाएं प्रमुख कारण हैं। तो चलिए जानते हैं अगले पांच दिन आपके शहर में मौसम का हाल कैसा रहेगा।

दिल्ली की हवा में जहर

दिल्ली का 24 घंटे का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) शाम चार बजे तक बढ़कर 243 हो गया, जिसकी वजह से सीएक्यूएम को भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) और भारतीय उष्णकटिबंधीय मौसम विज्ञान संस्थान के विशेषज्ञों के साथ एक समीक्षा बैठक बुलानी पड़ी। सीएक्यूएम, दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण कम करने की रणनीति बनाने और उन्हें लागू करने के लिए केंद्र द्वारा नियुक्त एक वैधानिक निकाय है। रविवार को 24 घंटे का औसत एक्यूआई 183 था, जो ‘मध्यम’ श्रेणी में आता है। वहीं सोमवार को एक्यूआई 227 और मंगलवार को 234 रहा था, जो ‘खराब’ श्रेणी में प्रवेश कर गया। समीक्षा बैठक में विशेषज्ञों ने सीएक्यूएम समिति को बताया कि पूर्ण रूप से शुष्क परिस्थितियों के साथ-साथ उच्च तापमान के कारण हवा की दिशा और गति तेजी से बदल रही है, जिससे क्षेत्र में धूल का जमाव जारी है। उन्होंने बताया कि एनसीआर और उसके आसपास के राज्यों में पराली जलाने के मामलों में वृद्धि और जंगल की आग की घटनाओं ने वायु गुणवत्ता को प्रभावित किया है।

दिल्ली-एनसीआर में यहां रहा अधिकतम पारा

  • पालम-42 डिग्री
  • रिज-42.4 डिग्री
  • आयानगर-42 डिग्री
  • जाफरपुर - 42.6 डिग्री
  • मुंगेशपुर- 43.5 डिग्री
  • पीतमपुरा - 42.8 डिग्री
  • पीतमपुरा - 42.8 डिग्री
  • पूसा-42 डिग्री

झेलना होगा गर्मी का सितम

मौसम विभाग के मुताबिक, अगले सप्ताह गर्मी चरम पर रहेगी, जिससे दिल्ली को गर्मी को सितम झेलना होगा। शुक्रवार से लेकर रविवार तक दिल्ली का अधिकतम तापमान 44 से 45 डिग्री सेल्सियस पहुंचने का अनुमान है। उधर, न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी देखी जाएगी , जिसके 25 से 26 डिग्री सेल्सियस तक रहने का अनुमान है। हालांकि, 20-21 मई को मामूली एक डिग्री सेल्सियस तापमान में गिरावट आएगी, लेकिन ये गर्मी से राहत देने के लिए नाकाफी है। वहीं, गाजियाबाद में आज तापमान 43 डिग्री, गुरुग्राम 43 और नोएडा में 43 डिग्री सेल्सियस रहेगा। यहां भी गर्मी से राहत की उम्मीद नहीं है।

बारिश की संभावना खत्म

इधर, स्काईमेट के मुताबिक, मैदानी इलाकों में किसी भी वेस्टर्न डिस्टरबेंस की सक्रियता नहीं है, जिससे आधी या बारिश की संभावना खत्म होती है। वीकेंड पर तापमान 44 डिग्री को कर सकता है। हालांकि, 20 से 22 मई के बीच कुछ चमक गरज वाले बादल मौजूद रह सकते हैं, जो हल्की से मध्य बारिश से राहत दिला सकते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दिल्ली (cities News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

Pushpendra kumar author

पुष्पेंद्र यादव यूपी के फतेहुपुर जिले से ताल्लुक रखते हैं। बचपन एक छोटे से गांव में बीता और शिक्षा-दीक्षा भी उसी परिवेश के साथ आगे बढ़ी। साल 2016 स...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited