Delhi NCR Weather: राजधानी दिल्ली में गुलाबी ठंड की दस्तक, आबोहवा भी बिगड़ी; जानें आज का मौसम

Delhi NCR Weather: दिल्ली एनसीआर में बीते दिन मौसम साफ रहा। तापमान में करीब दो से तीन डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज होने से अब हल्की ठंड का अहसास होने लगा है। माना जा रहा है कि दिल्ली एनसीआर में अब गुलाबी ठंड ने दस्तक दे दी है। जानिए आज कैसा रहेगा मौसम का हाल।

delhi cold weather

फाइल फोटो।

Delhi NCR Weather: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मंगलवार को मौसम साफ रहा और मानसून के जाने के बाद से अब मौसम बदलने लगा है। राजधानी में अब ठंड दस्तक देने के लिए तैयार है। मौसम विभाग ने कहा कि दिल्ली में न्यूनतम पारा कम हुआ है, जिसका असर दिखने लगा है। बताया कि दिल्ली एनसीआर में गुलाबी ठंड की दस्तक होने वाली है। मौसम विभाग ने कहा कि दिल्ली एनसीआर में बुधवार को कुछ जगहों पर आसमान में बादल छाए रहेंगे। हालांकि, बारिश होने की बहुत कम संभावना है।

बता दें कि दिल्ली में तापमान में गिरावट शुरू हो गई है, मंगलवार को इस महीने का सबसे कम न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया, जबकि वायु गुणवत्ता ‘मध्यम’ श्रेणी में पहुंच गई। मौसम विभाग ने बताया कि दिल्ली में मंगलवार को न्यूनतम तापमान 17.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। आमतौर पर न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री सेल्सियस कम है। इस वजह से दिल्ली एनसीआर में मौसम ठंडा हुआ है। बता दें कि दिल्ली में मौसम के बदलाव को देखते हुए ग्रैप का पहला चरण लागू कर दिया गया है।

खराब हुई दिल्ली की हवा

इधर, मौसम बदलने से दिल्ली की आबोहवा भी खराब होने लगी है। दिल्ली में मंगलवार को एक्यूआई का लेवल 198 दर्ज किया गया। आपको बता दें कि राष्ट्रीय राजधानी में वायु गुणवत्ता पिछले दो दिनों से ‘खराब’ श्रेणी में थी और मंगलवार सुबह नौ बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 207 दर्ज किया गया जो शाम चार बजे 198 पहुंच गया। यह ‘मध्यम’ श्रेणी में आता है।

तापमान में गिरावट दर्ज

इस बीच,पराली जलाने की घटनाओं में कमी आई है। इस साल की शुरुआत से 15 अक्टूबर तक पराली जलाने की 2,399 घटनाएं दर्ज की गईं, जबकि पिछले वर्ष इसी अवधि में 2,791 घटनाएं दर्ज की गई थीं। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, न्यूनतम तापमान 17.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से दो डिग्री कम है। मौसम विभाग के आंकड़ों के अनुसार, पिछले साल अक्टूबर में सबसे कम तापमान 22 अक्टूबर को 15.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

दिल्ली में आज कैसा रहेगा मौसम?

मंगलवार को सापेक्षिक आर्द्रता 64 प्रतिशत से 46 प्रतिशत के बीच रही, जबकि अधिकतम तापमान 34.2 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया, जो सामान्य से एक डिग्री अधिक है। आईएमडी ने बुधवार को आंशिक रूप से बादल छाए रहने तथा अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 35 डिग्री सेल्सियस और 17 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान व्यक्त किया है। दिल्ली में खराब होती वायु गुणवत्ता के मद्देनजर मंगलवार को राष्ट्रीय राजधानी में ‘क्रमिक प्रतिक्रिया कार्य योजना’ (ग्रैप) के पहले चरण के तहत प्रतिबंध लागू हो गए हैं।

दिल्ली में ग्रैप का पहला चरण लागू

अधिकारियों सर्दियों में विशेष प्रदूषण रोधी उपायों के अंतर्गत ग्रैप के पहले चरण के तहत प्रतिबंध का उद्देश्य निर्माण स्थलों पर धूल को कम करना, उचित अपशिष्ट प्रबंधन और सड़कों की नियमित सफाई के माध्यम से प्रदूषण को नियंत्रित करना है। ग्रैप के पहले चरण में प्रदूषण फैलाने वाले वाहनों की सख्त जांच, बेहतर यातायात प्रबंधन और उद्योगों, बिजली संयंत्रों और ईंट भट्टों में उत्सर्जन नियंत्रण को अनिवार्य बनाया गया है। एक्यूआई शून्य से 50 के बीच ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बेहद खराब’ तथा 401 से 500 के बीच गंभीर’ माना जाता है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। दिल्ली (Cities News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

Devshanker Chovdhary author

देवशंकर चौधरी मार्च 2024 से Timesnowhindi.com के साथ करियर को आगे बढ़ा रहे हैं और बतौर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। टाइम्स नाउ सिटी टीम में वह इंफ्रा...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited