Weather Today: Delhi-NCR में गिरा तापमान, सर्द हुई रातें, जानें कैसा रहेगा आज मौसम का हाल

Delhi-NCR Weather Today: दिल्ली-एनसीआर में बीते दिनों उमस भरी गर्मी से परेशान लोगों को अब राहत मिलने लगी है। इन शहरों में गुलाबी ठंड की शुरुआत होने से सुबह-शाम का मौसम ठंडा बना हुआ है। आने वाले दिनों में शहर का पारा और गिरने वाला है।

Delhi Weather Forecast.

आज दिल्ली का मौसम

Delhi-NCR Weather Today: दिल्ली-एनसीआर बदलते मौसम के मिजाज से लोगों को राहत मिल रही है। यहां दिन-प्रतिदिन धीरे-धीरे तापमान में आ रही कमी से ठंडक बढ़ने लगी है। सर्दियों के साथ दिल्ली में प्रदूषण का लेवल भी बढ़ता जा रहा है। मानसून के दौरान संतोषजनक श्रेणी में रहा दिल्ली का एक्यूआई अब 200 के पार दर्ज किया जा रहा है। बारिश का दौर थमने के बाद से ही दिल्ली-एनसीआर का AQI खराब श्रेणी में पहुंच गया है।
दिल्ली- एनसीआर में अभी ठंड पूरी तरह से आई भी नहीं है, लेकिन प्रदूषण बढ़ना शुरू हो गया है। गुलाबी ठंड के बीच प्रदूषण को रोकने के लिए दिल्ली सरकार ने एक बड़ा कदम उठाया है। यहां 1 जनवरी 2025 तक पटाखों पर पूरी तरह से बैन लगा दिया गया है। इसका अर्थ ये है कि दिवाली पर दिल्ली के लोग पटाखे नहीं जला पाएंगे। आइए इस बीच आपको बताएं कैसा रहेगा आज दिल्ली-एनसीआर में मौसम का हाल, कब होगी ठंड की शुरुआत?

दिल्ली में मौसम का हाल

मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार, उत्तर भारत के कई राज्यों में पश्चिमी विक्षोभ के चलते बारिश की संभावना है, लेकिन दिल्ली को अभी भी ग्रीन जोन में रखा गया है। इसका अर्थ ये है कि दिल्ली में आज और आने वाले दिनों में बारिश की कोई संभावना बनती नजर नहीं आ रही है। दिल्ली में सुबह-शाम ठंडक का एहसास हो रहा है। बीते दिनों उमस भरी गर्मी से परेशान दिल्ली के लोगों को राहत मिल रही है। घरों में एसी और कूलर चलने बंद हो गए हैं। पंखे की हवा में भी ठंडक महसूस की जा रही है। शहर का अधिकतम तापमान 35 डिग्री और न्यूनतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। मौसम विभाग ने बताया कि आने वाले दिनों में दिल्ली का तापमान और नीचे जा सकता है।

एनसीआर में मौसम का हाल

दिल्ली के साथ गाजियाबाद, नोएडा, गुरुग्राम और फरीदाबाद में भी उमस भरी गर्मी से लोगों को राहत मिलने लगी है। यहां दोपहर की धूप के बाद शाम होते-होते तापमान गिर रहा है, जिससे लोगों को सुबह-शाम ठंडक का एहसास होने लगा है। तापमान की बात करें तो फरीदाबाद और गुरुग्राम का अधिकतम तापमान 34 डिग्री और न्यूनतम तापमान क्रमशः 19 और 20 डिग्री तक जा सकता है। वहीं गाजियाबाद और गौतमबुद्ध नगर का अधिकतम तापमान 33 और न्यूनतम क्रमशः 20-21 डिग्री रह सकता है। आने वाले दिनों में शहर के तापमान में और कमी आएगी। दिवाली तक ठंड की शुरुआत होने का अनुमान लगाया जा रहा है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। दिल्ली (Cities News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

varsha kushwaha author

वर्षा कुशवाहा टाइम्स नाऊ नवभारत में बतौर कॉपी एडिटर काम कर रही हैं। नवबंर 2023 से Timesnowhindi.com के साथ करियर को आगे बढ़ा रहे हैं। वह इंफ्रा, डे...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited