Delhi: दिल्‍ली के इस रेलवे स्‍टेशन पर सुविधा के साथ सख्‍ती भी, 8 मिनट से ज्यादा रोकी गाड़ी तो लगेगा पार्किंग चार्ज

Delhi: दिल्‍ली के निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन की पार्किंग व्यवस्था में बड़ा बदलाव होने वाला है। यहां पर मार्च माह से एक्सेस कंट्रोल पार्किंग सिस्टम लागू हो जाएगा। जिसके बाद स्टेशन परिसर में आने वाले वाहनों को सिर्फ आठ मिनट तक रूकने की इजाजत होगी। इसके बाद रूकने पर वाहन चालकों को पार्किंग चार्ज देना होगा।

Delhi News

निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन

तस्वीर साभार : Times Now Digital
मुख्य बातें
  • मार्च माह से एक्टिव होगा एक्सेस कंट्रोल पार्किंग सिस्टम
  • अभी नई दिल्‍ली रेलवे स्‍टेशन पर लागू है यह सिस्‍टम
  • 8 मिनट से ज्‍यादा रूकने पर देना होगा पार्किंग शुल्‍क
Delhi: दिल्‍ली के निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन पर बड़ा बदलाव होने वाला है। इस रेलवे स्‍टेशन पर जाम की समस्या से निपटने के लिए अब नई पार्किंग व्यवस्था लागू होने जा रही है। जिसके बाद स्टेशन परिसर में आने वाले वाहनों को सिर्फ आठ मिनट तक रूकने की इजाजत होगी। इसके बाद अगर कोई वाहन रूकता है तो उससे पार्किंग चार्ज वसूला जाएगा। दरअसल, यहां पर एक्सेस कंट्रोल पार्किंग सिस्टम लागू होने जा रहा है। इसके लिए रेलवे द्वारा 29 करोड़ रुपये का टेंडर भी जारी कर दिया गया है। रेलवे अधिकारियों के अनुसार, रेलवे स्‍टेशन पर इस सिस्‍टम को तीन महीने के अंदर शुरू कर दिया जाएगा। निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन पर एक्सेस कंट्रोल पार्किंग सिस्टम लागू होने के बाद इसे आंनद विहार और पुरानी दिल्ली रेलवे स्‍टेशन पर भी लागू किया जाएगा। यह सिस्‍टम नई दिल्‍ली स्‍टेशन पर बीते साल शुरू हुआ है।
दिल्ली डिवीजन के रेलवे अधिकारियों ने इस पार्किंग सिस्टम की जानकारी देते हुए बताया कि, निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन के 1 नंबर गेट पर वाहनों के लिए एंट्री पॉइंट बनेगा। यहां से अंदर आते ही 8 मिनट का काउंट डाउन शुरू हो जाएगा। अगर वाहन 8 मिनट से ज्यादा समय तक अंदर रहा तो उसे वाहन चालक को समयावधि के अनुसार पार्किंग शुल्क देना पड़ेगा। अधिकारियों के अनुसार, इसी सप्‍ताह इस सिस्टम को लगाने का कार्य शुरू हो जाएगा। इसे 20 मार्च तक एक्टिव करने का लक्ष्‍य रखा गया है। इस पार्किंग सिस्टम के लागू होने के बाद स्टेशन के अंदर बेवजह लगने वाली वाहनों की भीड़ से छुटकारा मिलेगा।

पांच साल के लिए लगाया जाएगा यह पार्किंग सिस्‍टम

बता दें कि, बीते साल में पहली बार नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर एक्सेस कंट्रोल पार्किंग सिस्टम शुरू हुआ था। वहां पर इस सिस्‍टम से वाहनों की भीड़ को कंट्रोल करने में काफी मदद मिली है। नई दिल्‍ली स्‍टेशन पर इस सिस्‍टम को 5 करोड़ का टेंडर जारी कर पांच साल के लिए लगाया गया है। वहीं निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन पर भी पांच साल के लिए यह सिस्‍टम लगेगा, लेकिन इसके लिए लगभग 29 करोड़ रुपये का टेंडर जारी किया गया है। बताया जा रहा है कि, इस सिस्टम के खिलाफ टैक्सी चालकों ने विरोध भी शुरू कर दिया। हालांकि रेलवे इस सिस्‍टम को लगवाने पर अटल है। दो से तीन माह बाद पुराई दिल्‍ली और आनंद विहार रेलवे स्‍टेशन पर भी इस सिस्‍टम को लगाने का कार्य शुरू हो जाएगा।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दिल्ली (cities News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited