Delhi: यमुना नदी में केमिकल छिड़काव पर विवाद, भाजपा का कहना-जहरीला, बोर्ड का कहना-सेफ

Delhi News: दिल्‍ली में छठ पर्व की तैयारियां जोरशोर से हो रही हैं। यमुना के जहरीले पानी में उठने वाले झाग को खत्‍म करने के लिए इस बार दिल्‍ली सरकार द्वारा नदी की सतह पर कमेकिल का छिड़काव कराया जा रहा है। जिसका एक वीडियो भी वायरल हो रहा है। केमिकल के इस छिड़काव पर अब विवाद शुरू हो गया है।

Spraying of Chemicals in Yamuna delhi

यमुना में कमेकिल का छिड़काव करती जल बोर्ड की टीम

मुख्य बातें
  • कालिंदी कुंज घाट के पास नदी में हो रहा केमिकल का छिड़काव
  • जल बोर्ड के कर्मचारी झाग खत्‍म करने के लिए कर रहे छिड़काव
  • जल बोर्ड का दावा केमिकल से किसी तरह का नहीं होगा नुकसान

Delhi News: छठ पर्व पर यमुना के जहरीले झाग को खत्‍म करने के लिए इस समय दिल्ली जल बोर्ड द्वारा नदी की सतह पर केमिकल का छिड़काव किया जा रहा है। दिल्‍ली के कालिंदी कुंज इलाके में भी जल बोर्ड की एक टीम नदी में केमिकल का छिड़काव करते नजर आई। जिसका वीडियो अब वायरल हो रहा है। इस वीडियो में दिख रहा है कि, दिल्ली जल बोर्ड के कुछ कर्मचारी नाव में बैठकर मशीन से यमुना नदी की सतह पर केमिकल का छिड़काव कर रहे हैं। केमिकल और जहरीले झाग का संपर्क होते ही झाग कुछ ही सेकेंड में खत्‍म हो जा रहे है। जल बोर्ड के इस प्रयास पर अब जमकर राजनीति और विरोध भी हो रहा है। लोगों का आरोप है कि, इस केमिकल के छिड़काव से पानी और भी ज्‍यादा जहरीला हो जाएगा।

बता दें कि, दिल्ली में बिहार और यूपी के लाखों लोग रहते हैं, जो यमुना नदी के किनारे इस पर्व को मनाते हैं। इस पर्व पर हजारों लोग यमुना के जहरीले पानी में डुबकी लगाने को मजबूर होते हैं। इस बार भी दिल्‍ली सरकार ने छठ पर्व की तैयारी तेज कर दी है। जहां घाटों की सफाई की जा रही है, वहीं यमुना के पानी में उठने वाले झाग को खत्‍म करने के लिए इस बार केमिकल का छिड़काव किया जा रहा है। हालांकि केमिकल के इस छिड़काव पर अब आप और भाजपा पार्टी के बीच आरोप-प्रत्‍यारोप शुरू हो गए है।

भाजपा का कहना- खतरनाक, जल बोर्ड का कहना- खाने में होता इस्‍तेमाल

उत्तर पूर्वी दिल्ली के सांसद मनोज तिवारी ने वीरवार को कालिंदी कुंज घाट का दौरा किया था। उस समय उन्‍होंने दिल्‍ली जल बोर्ड द्वारा नदी में किए जा रहे केमिकल के छिड़काव को खतरनाक बताते हुए कहा कि, हमें यह जानकर आश्चर्य हुआ कि, नदी में झाग को छुपाने के लिए दिल्‍ली सरकार द्वारा बहुत ही जहरीला रसायन का छिड़काव कराया जा रहा है। यह नदी में स्‍नान करने वाले लोगों के लिए बेहद खतरनाक होगा। हालांकि, दिल्ली जल बोर्ड के डायरेक्टर संजय शर्मा ने कहा कि, यमुना में झाग को कम करने के लिए एक ऐसे केमिकल का छिड़काव किया जा रहा है, जो बिल्कुल भी खतरनाक नहीं है। इस केमिकल का इस्‍तेमाल खाने के लिए होता है। इसलिए लोगों को परेशान होने की जरूरत नहीं है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दिल्ली (cities News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited