Delhi Traffic Advisory: दिल्ली में गणतंत्र दिवस 2024 पर यातायात व्यवस्था, प्रतिबंधों को लेकर दिल्ली पुलिस ने एडवाइजरी जारी

Delhi Traffic Advisory in Hindi: ट्रैफिक परामर्श में कहा गया है कि बुधवार रात 10 बजे से परेड खत्म होने तक रफी मार्ग से कर्तव्य पथ, जनपथ, मान सिंह रोड पर गाड़ियों को पार करने की अनुमति नहीं है। 26 जनवरी पर दिल्ली पुलिस का ट्रैफिक एडवाइजरी जारी(Traffic Advisory by Delhi Traffic Police on Republic Day)

Delhi Traffic Advisory on Republic Day 2024

यातायात व्यवस्था और प्रतिबंधों को लेकर परामर्श जारी

तस्वीर साभार : भाषा
Delhi Traffic Advisory on Republic Day in Hindi: दिल्ली पुलिस ने राष्ट्रीय राजधानी में गणतंत्र दिवस समारोह के सुचारू संचालन के लिए यातायात व्यवस्था और प्रतिबंधों को लेकर बुधवार को एक परामर्श जारी किया।परामर्श के मुताबिक, गणतंत्र दिवस परेड शुक्रवार सुबह साढ़े 10 बजे विजय चौक से शुरू होगी और लालकिला मैदान की ओर बढ़ेगी। सुबह साढ़े नौ बजे राष्ट्रीय समर स्मारक, इंडिया गेट पर संबंधित समारोह होगा।
परेड मार्ग पर व्यापक यातायात व्यवस्था और प्रतिबंध होंगे। परामर्श में कहा गया है कि परेड विजय चौक, कर्तव्य पथ, सी-हेक्सागन, सुभाष चंद्र बोस गोल चक्कर, तिलक मार्ग, बहादुर शाह जफर मार्ग, नेताजी सुभाष मार्ग से होकर और लाल किला पहुंचेगी। कर्तव्य पथ पर विजय चौक से इंडिया गेट तक बुधवार शाम छह बजे से किसी भी गाड़ी को आने-जाने की अनुमति नहीं दी जा रही है। परेड खत्म होने तक पाबंदियां लागू रहेंगी।
उसमें कहा गया है कि सी-हेक्सागन-इंडिया गेट बृहस्पतिवार सुबह सवा नौ बजे से परेड के तिलक मार्ग पार करने तक यातायात के लिए बंद रहेगा। इसमें कहा गया है कि बृहस्पतिवार सुबह साढ़े 10 बजे से तिलक मार्ग, बहादुर शाह जफर मार्ग और नेताजी सुभाष मार्ग पर यातायात की अनुमति नहीं होगी।
परेड की स्थिति के आधार पर ही यातायात को पार की अनुमति दी जाएगी।यातायात परामर्श में वैकल्पिक मार्ग सुझाए गए हैं जिनका वाहन चालक पालन कर सकते हैं।इसमें कहा गया है कि पैराग्लाइडर, पैरामोटर, मानवरहित हवाई यान (ड्रोन), अत्यंत हल्के यान, रिमोट संचालित यान, हॉट एयर बलून, छोटे आकार के यान, क्वाडकॉप्टर (चार रोटार वाला मानवरहित हेलीकॉप्टर) या विमान से पैरा जंपिंग जैसी गैर पारंपरिक उड़ान गतिविधियां 15 फरवरी तक प्रतिबंधित हैं।
परामर्श के मुताबिक, बृहस्पतिवार रात 11 बजे से परेड खत्म होने तक किसी भी भारी परिवहन/हल्के मालवाहक वाहनों को अन्य राज्यों से दिल्ली में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। इसमें लोगों से अनुरोध किया गया है कि वे कर्तव्य पथ तक पहुंचने के लिए सार्वजनिक परिवहन का ज्यादा से ज्यादा उपयोग करें।
दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) ने एक बयान में कहा "जिन लोगों के पास गणतंत्र दिवस समारोह में भाग लेने के लिए वास्तविक ई-निमंत्रण कार्ड या ई-टिकट होंगे, उन्हें स्टेशनों पर सरकार द्वारा जारी पहचान पत्र दिखाने पर कूपन जारी किए जाएंगे और इससे वे कर्तव्य पथ पहुंचने के लिए केंद्रीय सचिवालय और उद्योग स्टेशनों से बाहर निकल सकते हैं।”यही कूपन इन दोनों स्टेशनों से वापस जाने के लिए भी मान्य होंगे।
वहीं, दिल्ली से सटे हरियाणा की गुरुग्राम यातायात पुलिस ने भी गणतंत्र दिवस पर यातायात परामर्श जारी किया है। यातायात परामर्श के अनुसार, सभी माल वाहन ट्रांसपोर्टरों को सूचित किया गया है कि 25 जनवरी को शाम पांच बजे से 26 जनवरी को दोपहर डेढ़ बजे तक मध्यम और भारी माल वाहनों को गुरुग्राम और दिल्ली में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। पुलिस उपायुक्त (यातायात) वीरेंद्र विज ने बुधवार को जिले के सभी जोनल अधिकारियों, यातायात निरीक्षकों और यातायात थाना प्रभारियों को परामर्श जारी करते हुए आवश्यक निर्देश दिए।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दिल्ली (cities News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited