चोर-उचक्के सावधान! मेट्रो स्टेशन पर की किसी तरह की हरकत, तो धर दबोचेंगे अंडरकवर पुलिसकर्मी

दिल्ली मेट्रो और प्लेटफॉर्म पर किसी भी तरह की हरकत करने वाले सावधान! कुछ स्टेशनों पर चोरी, उत्पीड़न और अन्य आपराधिक घटनाएं लगातार चिंता का विषय बनी हुई हैं। ऐसे में दिल्ली पुलिस ने खास व्यवस्था की है और अब सादी वर्दी में पुलिसकर्मी किसी भी संदिग्ध को तुरंत धर दबोचेंगे।

मेट्रो

मेट्रो

दिल्ली मेट्रो (DMRC) दिल्ली-एनसीआर की लाइफलाइन है। रोज लाखों लोग दिल्ली मेट्रो की विभिन्न लाइनों पर सफर करते हैं। लाखों लोग रोज सफर करते हैं, तो जाहिर है लोगों की सुरक्षा भी एक बड़ी चिंता का विषय होता है। खासतौर पर सुबह और शाम को भीड़ के समय और देर रात व जल्दी सुबह लोगों की सुरक्षा बड़ी चुनौती है। ऐसे में लोगों की सुरक्षा के लिए कुछ चिह्नित मेट्रो स्टेशनों पर पुलिकर्मियों को तैनात किया जाएगा। दिल्ली पुलिस ने मेट्रो स्टेशनों पर सुरक्षा योजना की समीक्षा की थी, जिसके बाद यह कदम उठाया गया है। हाल के समय में मेट्रो में यात्रियों की संख्या बढ़ने से आपराधिक घटनाओं में भी बढ़ोतरी देखने को मिली है।
दिल्ली मेट्रो के 190 स्टेशनों से डाटा इकट्ठा किया गया। इसमें पता लगाया गया कि किस समय और किन स्टेशनों पर सबसे ज्यादा आपराधिक घटनाएं होती हैं। इन सभी 190 स्टेशनों के डाटा को एनालाइज करने के बाद पुलिस ने 32 स्टेशनों को चिह्नित किया है। जो चोरी, उत्पीड़न और अन्य आपराधिक घटनाओं के लिए संवेदनशील हैं।

इन स्टेशनों पर सावधान

जिन 32 स्टेशनों को आपराधिक घटनाओं के लिए संवेदनशील माना गया है, उनमें दिल्ली मेट्रो के कुछ सबसे व्यस्त स्टेशनों के नाम भी शामिल हैं। इसमें कश्मीरी गेट मेट्रो स्टेशन (Kashmiri Gate), राजीव चौक (Rajiv Chowk), सीलमपुर (Seelampur), आनंद विहार (Anand Vihar) और कालकाजी (Kalkaji) शामिल हैं। ज्वाइंट कमिश्नर (ट्रांस्पोर्ट रैंज) ने न्यूज एजेंसी पीटीआई से बात करते हुए बताया कि यात्रियों के लिए सुरक्षित वातावरण बनाना हमारा लक्ष्य है।
उन्होंने बताया कि भीड़ में शामिल होकर हमारे अधिकारी आपराधिक घटनाओं को प्रभावी ढंग से रोक सकते हैं और किसी भी घटना के प्रति तुरंत प्रतिक्रिया दे सकते हैं। उन्होंने कहा, 'आप उन्हें हमारे अंडरकवर ऑफिसर्स भी कह सकते हैं।' बता दें कि दिल्ली मेट्रो की सुरक्षा दिल्ली पुलिस और केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) के पास है।

CISF और दिल्ली पुलिस में जिम्मेदारियां बंटी

जहां CISF तलाशी और जांच के काम में जुटी रहती है। वहीं दिल्ली पुलिस एफआईआर दर्ज करती है, जांच करती है और मेट्रो परिसर के अंदर गश्त भी करती है। यह काम दिल्ली पुलिस की एक अलग यूनिट करती है। शहर के अलग-अलग हिस्सो में 16 मेट्रो पुलिस स्टेशन मौजूद हैं। इस यूनिट का हेड डीसीपी स्तर का अधिकारी होता है। महिलाओं की सुरक्षा चिंताओं को दूर करने के लिए प्लेटफॉर्म और ट्रेनों में और अधिक महिला अधिकारी नियुक्त की जाएंगी।
इसके अलावा पुलिस संदिग्ध व्यवहार और संभावित खतरे से निपटने के लिए टेक्नोलॉजी का और ज्यादा इस्तेमाल करेगी। इस तरह से सुरक्षा उपायों पर काम करके दिल्ली पुलिस दिल्ली मेट्रो को विश्वसनीय और सुरक्षित पब्लिक ट्रांसपोर्टेशन सिस्टम बनाए रखने पर काम कर रही है। योजना के अनुसार पीक आवर्स में प्रवेश द्वार पर ही एक पुलिस अधिकारी नियुक्त होगा, जबकि महिला स्टाफ सहित दो-तीन पुलिसकर्मी प्लेटफॉर्म और ट्रेन में हर तरफ नजर रखेंगे।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दिल्ली (cities News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Digpal Singh author

खबरों की दुनिया में लगभग 19 साल हो गए। साल 2005-2006 में माखनलाल चतुर्वेदी युनिवर्सिटी से PG डिप्लोमा करने के बाद मीडिया जगत में दस्तक दी। कई अखबार...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited