Delhi Pollution and Weather: दिल्ली का AQI ‘बहुत खराब' श्रेणी में, हल्‍की बारिश के बाद मौसम का हाल जानें

Delhi Pollution and Weather Update: राजधानी दिल्‍ली में बारिश की फुहारों के बीच सोमवार को सर्दी बढ़ गई है। मौसम विभाग के ताजा अपडेट के मुताबिक, ये बारिश बंगाल और तमिलनाडु में आए तूफान के कारण हो रही है।

Delhi Pollution, delhi weather reportm, delhi weather update, delhi pollution latest news, pollution latest update

दिल्‍ली में प्रदूषण और मौसम का हाल। (सांकेतिक फोटो)

Delhi Pollution and Weather Update: दिल्ली की वायु गुणवत्ता सोमवार सुबह ‘‘बहुत खराब’’ श्रेणी में दर्ज की गई और न्यूनतम तापमान मौसम के औसत से पांच डिग्री अधिक 14.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वायु गुणवत्ता सूचकांक सुबह नौ बजकर पांच मिनट पर 307 दर्ज किया गया। शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को ‘अच्छा’, 51 और 100 के बीच एक्यूआई को ‘संतोषजनक’, 101 और 200 के बीच ‘मध्यम’, गौरतलब है कि, 201 और 300 के बीच ‘खराब‘, 301 और 400 के बीच ‘बेहद खराब’ तथा 401 और 500 के बीच ‘गंभीर’ श्रेणी में माना जाता है। सापेक्ष आर्द्रता सुबह साढ़े आठ बजे 98 फीसदी दर्ज की गई। मौसम वैज्ञानिकों ने आंशिक रूप से बादल छाए रहने का अनुमान जताया है जबकि अधिकतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है।

मौसम का भी जानें हाल

राजधानी दिल्‍ली में बारिश की फुहारों के बीच सोमवार को सर्दी बढ़ गई है। मौसम विभाग के ताजा अपडेट के मुताबिक, ये बारिश बंगाल और तमिलनाडु में आए तूफान के कारण हो रही है।दक्षिणी ओडिशा के अधिकतर हिस्सों में चक्रवार के व्‍यापाक प्रभाव के चलते तेज बारिश की संभावना है। आईएमडी ने सोमवार और 5 दिसंबर को मलकानगिरी, कोरापटु, रायगढ़ा, गजपित और गंजान में भारी बारिश की संभावना को देखते हुए येलो अलर्ट जारी किया है। वहीं, अगर दिल्‍ली की बात करें तो यहां पर भी तूफान का असर देखने को मिल सकता है। दरअसल, मौसम विभाग के कुछ जानकारों ने कहा है कि, बंगाल और तमिलनाडु में होने वाली इस बारिश के चलते दिल्‍ली-एनसीआर में भी आज रात तक हल्‍की बारिश हो सकती है।

रविवार को यहां हुई बारिश

रविवार शाम को दिल्‍ली के कुछ क्षेत्रों में बारिश हुई। दिल्‍ली के करावल नगर, डीयू, सिविल लाइंस, दिलशाद गार्डन, सीमापुरी, पश्चिम विहार, पंजाबी बाग, कश्मीरी गेट, सीलमपुर, शाहदरा, विवेक विहार, राजौरी गार्डन, पटेल नगर, लाल किला समेत कई क्षेत्रों में बूंदाबांदी होने के बार मौसम में ठंडक बढ़ गई।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दिल्ली (cities News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

शाश्वत गुप्ता author

पत्रकारिता जगत में पांच साल पूरे होने जा रहे हैं। वर्ष 2018-20 में जागरण इंस्‍टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एंड मास कम्‍युनिकेशन से Advance PG डिप्लोमा करने के...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited