Delhi Pollution: दिल्ली की सांसों को 'प्राण' देंगे बस मार्शल, दीपावली में यहां बनेंगे प्रदूषण हॉट स्पॉट्स

Delhi Pollution: दिल्ली-एनसीआर में दिपावली के मौके पर प्रदूषण की अधिकता के मद्देनजर आतिशी सरकार ने बस मार्शलों को दिल्ली वालों के सांसों की रक्षा के लिए लगाने के लिए कहा है। और पढ़ें

Delhi Pollution दिल्ली की सांसों को प्राण देंगे बस मार्शल दीपावली में यहां बनेंगे प्रदूषण हॉट स्पॉट्स

Delhi Pollution: दिल्ली की मुख्यमंत्री आतिशी और पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने सोमवार को कहा कि जो बस मार्शल महिलाओं की रक्षा करते थे, अब बढ़ते प्रदूषण से दिल्ली वालों के सांसों की रक्षा करेंगे। मुख्यमंत्री आतिशी ने कहा कि दिल्ली की बसों में महिलाओं की सुरक्षा के लिए केजरीवाल की सरकार ने 2017-18 में बस मार्शल नियुक्त किए थे। लेकिन, अप्रैल 2023 से भाजपा की केंद्र सरकार ने इन्हें हटाने की तैयारी शुरू कर दी और इनकी तनख्वाह रोक ली।

13 हॉट स्पॉट्स चिन्हित

उन्होंने बताया कि अब बढ़ते प्रदूषण के साथ दिल्ली की सीमाओं पर रिस्ट्रिक्टेड व्हीकल्स की चेकिंग के लिए इन बस मार्शलों को लगाया जाएगा। दिल्ली सरकार ने 13 हॉट स्पॉट्स और 27 अन्य पॉइंट्स पर जहां प्रदूषण ज्यादा रहता है, वहां नगर निगम के डिप्टी कमिश्नर के साथ इन्हें निगरानी के लिए लगाने का फैसला लिया है। इसके अलावा एमसीडी की निगरानी टीम के साथ इन सिविल डिफेंस वॉलंटियर्स और बस मार्शलों को लगाया जाएगा। आने वाले दिनों में पराली जलाने, दीपावली के पटाखों और बाजारों में भीड़ के कारण जाम लगने से प्रदूषण बढ़ेगा। मुझे पूरा भरोसा है सिविल डिफेंस वॉलंटियर्स पहले बहनों की रक्षा के लिए काम करते थे, अब पूरी दिल्ली के लोगों की सांसों की रक्षा करेंगे।

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बताया कि सिविल डिफेंस वॉलंटियर्स अब ग्रीन बैरियर्स के तौर पर काम करेंगे और प्रदूषण पर लगाम लगाने की लड़ाई को सफल बनाएंगे। उन्होंने कहा कि हमें भरोसा है कि प्रदूषण को रोकने में जो इंप्लीमेंटेशन गैप था, हम इनकी मदद से उसे खत्म कर पाएंगे।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। दिल्ली (Cities News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

End of Article
Pushpendra kumar author

पुष्पेंद्र यादव यूपी के फतेहुपुर जिले से ताल्लुक रखते हैं। बचपन एक छोटे से गांव में बीता और शिक्ष...और देखें

Follow Us:
Subscribe to our daily Newsletter!
End Of Feed