Delhi Pollution: प्रदूषण की मार से त्रस्त NCR, दिल्ली में ग्रैप-2 लागू; ‘रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ' अभियान शुरू

Delhi Pollution:राजधानी दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण के चलते सरकार ने ग्रैप का सेकेंड चरण लागू कर दिया है। इसके अलावा दिल्ली सरकार ने ‘रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ’ अभियान की शुरुआत की है।

Delhi Pollution: प्रदूषण की मार से त्रस्त NCR, दिल्ली में ग्रैप-2 लागू; ‘रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ' अभियान शुरू

Delhi Pollution: दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने सोमवार को राजधानी में वाहन प्रदूषण कम करने के उद्देश्य से ‘रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ’ अभियान की शुरुआत की। साथ ही बढ़ते प्रदूषण के चलते ग्रैप-2 लागू कर दिया गया है। 21 अक्टूबर से तत्काल प्रभाव से इसे लागू कर दिया गया है। गोपाल राय ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) से ‘‘दिल्ली के लोगों से बदला नहीं लेने’’ का आग्रह किया है। दिल्ली के आईटीओ चौराहे से शुरू हुए इस अभियान में स्वयंसेवक ‘युद्ध प्रदूषण के विरुद्ध’ जैसे प्रेरक संदेशों वाली तख्तियां थामे रहे और उन्होंने नागरिकों से उत्सर्जन पर अंकुश लगाने के लिए आग्रह किया कि जब भी वे लाल बत्ती पर इंतजार करें तो उस समय अपने वाहनों के इंजन बंद कर दें। कार्यक्रम के उद्घाटन अवसर पर मंत्री ने आटोरिक्शा चालकों को गुलाब के फूल भी वितरित किए। राय ने बढ़ते प्रदूषण स्तर, खासकर सर्दियों के मौसम में बढ़ने वाले प्रदूषण, पर चिंता जताई और शीघ्र प्रदूषण नियंत्रित करने की आवश्यकता पर जोर दिया।

पराली जलाने की घटनाओं में कमी

उन्होंने कहा कि प्रदूषण लगातार बढ़ रहा है और यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि दिल्ली के लोगों को न केवल शहर के भीतर बल्कि पड़ोसी राज्यों से होने वाले प्रदूषण का भी खामियाजा भुगतना पड़ रहा है। सर्दियों के करीब आने के साथ ही प्रदूषण के स्तर में और वृद्धि होने के आसार हैं।उन्होंने कहा कि दिल्ली ने वाहनों से होने वाले प्रदूषण और धूल को कम करने जैसे महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं और उत्तर प्रदेश तथा हरियाणा जैसे पड़ोसी राज्यों को पराली जलाने पर रोक लगाने के लिए अधिक प्रयास करने की जरूरत है। मंत्री ने कहा कि पंजाब में जहां दो साल पहले आम आदमी पार्टी (आप) सरकार के सत्ता में आ जाने के बाद से अब पराली जलाने की घटनाओं में कमी देखी गई है, वहीं हरियाणा और उत्तर प्रदेश में इस तरह की घटनाएं बढ़ गई हैं।

राय ने कहा कि मैं उत्तर प्रदेश और हरियाणा की भाजपा नीत सरकारों से अनुरोध करता हूं कि वे प्रदूषण को नियंत्रित करने और पराली जलाने में कमी लाने के लिए अपने प्रयास तेज करें। भाजपा से अग्रह किया कि वह कि हमारे साथ मिलकर काम करे तथा दिल्ली के लोगों से राजनीतिक बदला नहीं ले। राय ने कहा कि दिल्ली में सभी बसें संपीड़ित प्राकृतिक गैस (सीएनजी) से चलती हैं, लेकिन आनंद विहार बस अड्डे पर उत्तर प्रदेश सरकार की बसें हैं जो सीएनजी से नहीं चलती हैं।

राय ने कहा कि दिल्ली सरकार धूल विरोधी अभियान भी संचालित कर रही है। सभी स्रोतों से प्रदूषण को कम करना आवश्यक है और आज हम वाहनों से उत्सर्जन को कम करने के लिए ‘रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ’ अभियान शुरू कर रहे हैं। राय ने कहा कि मैं सभी से अनुरोध करता हूं कि वे प्रदूषण नियंत्रण में मदद के लिए लाल बत्ती पर अपने वाहनों के इंजन बंद कर दें।’’

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। दिल्ली (Cities News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited