Delhi Air Pollution: दिल्ली में प्रदूषण 'गंभीर स्तर पर पहुंचा, AAP सरकार ने यूपी से आने वाली बसों को ठहराया जिम्मेदार

delhi air pollution: दिल्ली की मुख्यमंत्री आतिशी ने कहा कि प्रदूषण रोधी उपायों को सख्ती से लागू किया जा रहा है और धूल नियंत्रण उपायों के लिए टीमें बनाई गई हैं।

delhi air pollution

दिल्ली में प्रदूषण रोधी उपायों को सख्ती से लागू किया जा रहा है (प्रतीकात्मक फोटो)

delhi air pollution: आम आदमी पार्टी ने रविवार को दिल्ली, खासकर आनंद विहार में खराब होती वायु गुणवत्ता के लिए पड़ोसी राज्य उत्तर प्रदेश से राष्ट्रीय राजधानी आने वाली बसों से निकलने वाले धुएं को जिम्मेदार ठहराया। पार्टी ने यमुना में झाग पैदा करने वाले प्रदूषण के लिए भाजपा शासित राज्य और हरियाणा से कथित तौर पर अनुपचारित अपशिष्टों के छोड़े जाने को जिम्मेदार ठहराया।

दिल्ली की मुख्यमंत्री आतिशी ने कहा, 'आनंद विहार में प्रदूषण का मुख्य कारण यूपी से आने वाली बसें हैं। हरियाणा और यूपी अपने अनुपचारित अपशिष्टों को यमुना में छोड़ते हैं।' उन्होंने इन मुद्दों पर यूपी सरकार से चर्चा करने का वादा किया।

ये भी पढ़ें- दिल्ली में लगातार बढ़ रहा प्रदूषण, कई इलाकों में छाई हल्की धुंध, 300 पार पहुंचा AQI

'अगर हम आनंद विहार की बसों को देखें, जहां सबसे ज्यादा AQI दर्ज किया जाता है, तो दिल्ली की सभी बसें CNG या बिजली से चलती हैं। लेकिन अगर हम यूपी और हरियाणा से आने वाली बसों को देखें, तो वे डीजल से चलती हैं। आनंद विहार इलाके में प्रदूषण का एक अहम कारण यूपी से आने वाली हजारों डीजल बसें हैं... हरियाणा और यूपी सरकारें अपने बेड़े में सीएनजी और इलेक्ट्रिक बसें क्यों नहीं शामिल कर सकतीं?' आतिशी ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए पूछा।

राजधानी क्षेत्र में हवा की गुणवत्ता लगातार खराब हो रही है

पिछले एक हफ्ते से राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में हवा की गुणवत्ता लगातार खराब हो रही है और आसमान में धुंध की मोटी परत छाई हुई है। आतिशी और पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने आनंद विहार इलाके का निरीक्षण किया, जहां रविवार सुबह 8.30 बजे तक पीएम 2.5 का स्तर 454 पर पहुंचने के साथ हवा की गुणवत्ता गंभीर श्रेणी में पहुंच गई थी।

दिल्ली में प्रदूषण को दोगुना करने के लिए यूपी से आने वाली बसों को जिम्मेदार ठहराया

मुख्यमंत्री ने वायु प्रदूषण से निपटने के लिए दिल्ली सरकार द्वारा उठाए गए कदमों की जानकारी दी। 'दिल्ली में प्रदूषण रोधी उपायों को सख्ती से लागू किया जा रहा है। हमने 99 टीमें बनाई हैं जो दिल्ली भर में धूल नियंत्रण उपाय कर रही हैं। हमने 325 से अधिक स्मॉग गन तैनात करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। पीडब्ल्यूडी और एमसीडी ने दिल्ली में प्रदूषण से निपटने के लिए अपने सभी संसाधन लगा दिए हैं। आनंद विहार, दिल्ली और यूपी की सीमा पर स्थित है, जो एक ऐसा हॉटस्पॉट है, जहां AQI सबसे अधिक है।' राय ने दिल्ली में प्रदूषण को दोगुना करने के लिए यूपी से आने वाली बसों को जिम्मेदार ठहराया और योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली सरकार से कौशांबी बस डिपो में पानी का छिड़काव करने का आग्रह किया।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। दिल्ली (Cities News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

रवि वैश्य author

मैं 'Times Now नवभारत' Digital में Assistant Editor के रूप में सेवाएं दे रहा हूं, 'न्यूज़ की दुनिया' या कहें 'खबरों के संसार' में काम करते हुए करीब...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited