Weather Updates: दिल्ली में बुधवार को बारिश ने तोड़ा रिकॉर्ड, जानें आज कैसा रहेगा मौसम का हाल

दिल्ली में बुधवार शाम को एक घंटे में 100 मिमी बारिश हुई। इससे कई इलाकों में जलभराव और यातायात जाम की स्थिति पैदा हो गई। खराब मौसम के कारण कई उड़ानें प्रभावित हो गई हैं। इसके साथ ही कई हिस्सों में भारी बारिश के कारण जलभराव की स्थिति देखने को मिली। सड़क पर गाड़ियों की लंबी कतारें दिखी।

Delhi rain

दिल्ली में जलभराव की स्थिति।

Delhi Weather Updates: दिल्ली में बुधवार को एक घंटे में 100 मिलीमीटर से अधिक बारिश दर्ज की गई, जिसके बाद कई इलाकों में जलभराव हो गया और मौसम विभाग को ‘रेड अलर्ट’ जारी करना पड़ा। मौसम विभाग ने कहा लोगों को सावधान रहने के लिए कहा है। आईएमडी के स्वचालित मौसम स्टेशन (एडब्ल्यूएस) नेटवर्क के अनुसार, मध्य दिल्ली में प्रगति मैदान वेधशाला में एक घंटे में 112.5 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है।

एक घंटे में 100 मिमी बारिश

आईएमडी के अनुसार, कम समय में अत्यधिक मात्रा में वर्षा होने, विशेष रूप से एक घंटे में 100 मिलीमीटर वर्षा को “बादल फटना” माना जाता है। हालांकि, मौसम अधिकारियों की ओर से स्थिति पर कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है। दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने कहा कि उन्होंने अधिकारियों को भारी बारिश के मद्देनजर सतर्क रहने के लिए आगाह किया है। उन्होंने कि आम लोगों को कम से कम असुविधा हो, यह सुनिश्चित करने के अलावा उन्हें कोचिंग सेंटरों समेत जलभराव की आशंका वाले स्थानों पर समस्याओं का विशेष रूप से समाधान करने की सलाह दी गई है।

दिल्ली में रेड अलर्ट जारी

इसके साथ ही आईएमडी ने कहा कि अगले छह घंटे के दौरान दिल्ली में हल्की से मध्यम स्तर की बारिश होने का अनुमान है। इसके अलावा, इस अवधि के दौरान 50 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से हवाएं चलने का भी अनुमान है। आईएमडी ने लोगों से घरों में रहने, खिड़कियों व दरवाजों को बंद रखने और अनावश्यक यात्रा से बचने की सलाह दी है। विभाग ने 'रेड' अलर्ट भी जारी किया है, जिसमें कार्रवाई करने और सतर्कता बरतने की बात कही गई है। इसके साथ ही गुरुवार को भी दिल्ली में बारिश होगी।

कई इलाकों में जलभराव

इधर, भारी बारिश के कारण लुटियन दिल्ली, कश्मीरी गेट और राजेंद्र नगर समेत कई इलाके जलमग्न हो गए। दक्षिणी दिल्ली के कुतुब मीनार क्षेत्र से प्राप्त दृश्यों में वाहन जलभराव वाली सड़कों से गुजरते नजर आए, जबकि यातायात पुलिसकर्मी वाहनों की आवाजाही को नियंत्रित करने का प्रयास कर रहे थे। जलभराव के कारण श्यामा प्रसाद मुखर्जी मार्ग पर यातायात की आवाजाही प्रभावित हुई है। लोथियन रोड से वाहनों को दूसरे रास्तों की ओर भेजा जा रहा है। यातायात पुलिस ने बताया कि एनएस मार्ग से आईएसबीटी कश्मीरी गेट की ओर आने वाले यात्री कोडिया पुल, मोरी गेट बुलेवार्ड रोड से सफर कर सकते हैं। राष्ट्रीय राजधानी में बुधवार को अधिकतम तापमान 37.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दिल्ली (cities News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Devshanker Chovdhary author

देवशंकर चौधरी मार्च 2024 से Timesnowhindi.com के साथ करियर को आगे बढ़ा रहे हैं और बतौर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। टाइम्स नाउ सिटी टीम में वह इंफ्रा...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited