Delhi AQI : बहुत खराब श्रेणी में पहुंची दिल्ली की आबोहवा, दमघोंटू माहौल से सांस पर संकट

Delhi AQI today : दिल्ली का AQI बुधवार सुबह 374 दर्ज किया गया। जबकि मंगलवार सुबह वायु गुणवत्ता सूचकांक 429 पर रहा। सोमवार की शाम चार बजे यह 352 पर था। दिल्ली-एनसीआर में बढ़ते वायु प्रदूषण के लिए पंजाब में जलने वाली पराली को एक बड़ा कारण माना जा रहा है।

pollution in delhi

दिल्ली में एक्यूआई का स्तर बेहद खराब की स्थिति में पहुंच गया है।

मुख्य बातें
  • दिल्ली एवं एनसीआर में वायु प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ रहा है, सांस लेना हो रहा मुश्किल
  • बढ़ते वायु प्रदूषण पर रोक लगाने के लिए सरकार ने ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान लागू कर दिया है
  • दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने लोगों से आगे आने एवं सहयोग करने की अपील की है

Delhi AQI : दिल्ली में सर्दी जैसे-जैसे दस्तक दे रही है,वैसे-वैसे यहां की आबोहवा दमघोंटू एवं 'जहरीली' होती जा रही है। दिल्ली में बढ़ते वायु प्रदूषण पर सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR) के ताजा आंकड़े के अनुसार दिल्ली में AQI 346 (बहुत खराब) श्रेणी में है, जबकि नोएडा में यह AQI 393 (बहुत खराब) श्रेणी में, गुरुग्राम में AQI 318 (बहुत खराब) श्रेणी में और एयरपोर्ट (T3) में AQI 333 (बहुत खराब) श्रेणी में है। राजधानी में वायु प्रदूषण में कमी लाने के लिए सरकार ने कदम उठाए हैं। उसने दिल्ली-एनसीआर में ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान का तीसरा फेज लागू कर दिया है। इस एक्शन प्लान के तहत दिल्ली में निर्माण गतिविधियों पर रोक लगा दी गई है।

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने लोगों से की अपील

बढ़ते प्रदूषण पर रोक लगाने के लिए दिल्ली सरकार भी सक्रिय हो गई है। पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बुधवार को लोगों से घर से काम करने की अपील की। उन्होंने कहा कि यदि ऑफिस जानें की जरूरत पड़े तो लोग कार पुलिंग का इस्तेमाल करें। केजरीवाल सरकार के मंत्री ने कहा कि 51 प्रतिशत वायु प्रदूषण के लिए वाहन जिम्मेदार हैं। साथ ही राय ने लोगों से कोयला और लकड़ी न जलाने की अपील भी की।

हम हाथ पर हाथ रखकर नहीं बैठ सकते-गोपाल राय

उन्होंने कहा, 'हमें प्रदूषण की मात्रा में अपनी हिस्सेदारी घटानी होगी। वायु प्रदूषण कम करने के लिए हमें वह सब कुछ करना होगा जो हम कर सकते हैं। दमघोंटू हवा स्वच्छ करने के लिए कोई और कदम उठाएगा, यह सोचकर हम हाथ पर हाथ रखकर नहीं बैठ सकते। जिस तरह की स्थिति बनी है उसमें एक पटाखा भी बड़ा नुकसान पहुंचा सकता है।' मंत्री ने कहा कि यदि कहीं पर ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान का उल्लंघन होता दिखता है तो लोग उसकी तस्वीर लेकर सरकार को भेजें।

पंजाब के किसानों का बचाव किया

मंत्री ने बीजेपी पर पराली जलाने के लिए पंजाब में किसानों को निशाना बनाने का भी आरोप लगाया क्योंकि केंद्र के तीन विवादास्पद कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों ने विरोध प्रदर्शन किया था। मंत्री ने बीजेपी से प्रदूषण से लड़ने में सहयोग करने का आग्रह किया क्योंकि अकेले दिल्ली सरकार आसपास के एनसीआर क्षेत्र से होने वाले प्रदूषण पर अंकुश नहीं लगा सकती है।

वायु प्रदूषण के लिए पराली भी जिम्मेदार

दिल्ली का AQI बुधवार सुबह 374 दर्ज किया गया। जबकि मंगलवार सुबह वायु गुणवत्ता सूचकांक 429 पर रहा। सोमवार की शाम चार बजे यह 352 पर था। दिल्ली-एनसीआर में बढ़ते वायु प्रदूषण के लिए पंजाब में जलने वाली पराली को एक बड़ा कारण माना जा रहा है। वायु गुणवत्ता मौसम पूर्वानुमान एवं अनुसंधान प्रणाली (सफर) के अनुसार, सोमवार को दिल्ली के पीएम 2.5 प्रदूषण में पराली जलाने का योगदान 22 प्रतिशत रहा। रविवार को यह 26 फीसदी और शनिवार को 21 फीसदी था।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दिल्ली (cities News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

आलोक कुमार राव author

करीब 20 सालों से पत्रकारिता के पेशे में काम करते हुए प्रिंट, एजेंसी, टेलीविजन, डिजिटल के अनुभव ने समाचारों की एक अंतर्दृष्टि और समझ विकसित की है। इ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited