प्रचंड गर्मी के बीच दिल्ली में रॉकेट हो गई बिजली की मांग, पिछले सभी रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा

दिल्ली में इन दिनों आसमान से आग बरस रही है। प्रचंड गर्मी से दिन में तो कोई राहत नहीं है, लेकिन रात में भी गर्मी परेशान कर रही है। ऐसे में बिजली की मांग भी लगातार बढ़ रही है। मंगलवार 18 जून को दिल्ली में बिजली की मांग रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गई।

Delhi-power supply.

दिल्ली में बिजली की मांग ने तोड़ा रिकॉर्ड

नई दिल्ली : दिल्ली में इन दिनों भीषण गर्मी से लोग बेहाल हैं। प्रचंड लू (Heatwave) की वजह से लोगों का बाहर निकलना मुश्किल हो रहा है। दिन में सूरज से आग बरस रही है तो रात में भी तापमान कम होने का नाम नहीं ले रहा। इस बीच दिल्ली में बिजली की डिमांड (Delhi's Peak Power Demand) भी लगातार बढ़ती जा रही है। आज यानी मंगलवार 18 जून को बिजली की मांग ने सभी पुराने रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिए। मंगलवार को बिजली की मांग नए रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गई है।
तपती गर्मी और लू के थपेड़ों के बीच मंगलवार को राष्ट्रीय राजधानी में बिजली की अधिकतम मांग 8,647 मेगावाट पर पहुंच गई, जो इसका अबतक का उच्चतम स्तर है। बिजली वितरण कंपनियों के अधिकारियों ने यह जानकारी दी। दिल्ली में बिजली की अधिकतम मांग का पिछला रिकॉर्ड इसी साल 29 मई को बना था जब 8,302 मेगावाट की मांग आई थी। दिल्ली में बिजली की अधिकतम मांग 22 मई, 2024 को पहली बार 8,000 मेगावाट तक पहुंची थी।
दिल्ली में बिजली की मांग का आंकड़ा दर्ज करने वाले स्टेट लोड डिस्पैच सेंटर (SLDC) के मुताबिक, भीषण गर्मी का दौर राजधानी की बिजली मांग को लगातार बढ़ाता जा रहा है। बिजली मांग मंगलवार दोपहर 3.22 बजे पर 8,647 मेगावाट तक पहुंच गई।
दरअसल भीषण गर्मी के बीच एयर कंडीशनर (AC) और कूलर (Coolers) का इस्तेमाल बढ़ने से राष्ट्रीय राजधानी में बिजली की मांग में रिकॉर्ड वृद्धि हुई है। बिजली वितरण कंपनियों (डिस्कॉम) के अधिकारियों ने बताया कि इस साल 22 मई से अबतक दिल्ली में अधिकतम बिजली मांग आठ बार 8,000 मेगावाट से अधिक रही है।
एक डिस्कॉम कंपनी के अधिकारी ने कहा, ‘बिजली की मांग में वृद्धि का कारण प्रतिकूल मौसम की स्थिति हो सकती है। इसकी वजह से लोगों ने एयर कंडीशनर और अन्य ठंडक देने वाले उपकरणों का अधिक इस्तेमाल किया, जिससे बिजली की खपत बढ़ गई। अनुमान है कि एयर कंडीशनिंग की घरेलू और वाणिज्यिक बिजली खपत में 30-50 प्रतिशत का योगदान हो सकता है।’
मंगलवार को राष्ट्रीय राजधानी में न्यूनतम तापमान 33.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य औसत से छह डिग्री सेल्सियस अधिक है। मौसम विभाग के मुताबिक, अधिकतम तापमान पिछले कई दिनों से लगातार 45 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना हुआ है।
- भाषा
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दिल्ली (cities News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Digpal Singh author

खबरों की दुनिया में लगभग 19 साल हो गए। साल 2005-2006 में माखनलाल चतुर्वेदी युनिवर्सिटी से PG डिप्लोमा करने के बाद मीडिया जगत में दस्तक दी। कई अखबार...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited