दिल्ली में अलीपुर से IGI तक दिल्ली का तीसरा रिंग रोड तैयार! दिसंबर से भरेंगे फर्राटा

दिल्ली में तीसरा रिंग रोड बनकर लगभग तैयार है। UER-2 नाम से इस रोड के इसी साल दिसंबर तक चालू होने की उम्मीद है। इस रोड के बन जाने से दिल्ली के अंदरूनी और बाहरी रिंग रोड पर ट्रैफिक का दबाव काफी कम होने की उम्मीद है।

UER-2

दिल्ली में बन रहा तीसरा रिंग रोड

दिल्ली के अंदरूनी हिस्सों में ट्रैफिक का दबाव लगातार बढ़ता ही जा रहा है। दिल्ली को प्रदूषण मुक्त बनाने और वाहनों का दबाव कम करने के लिए तीसरी रिंग रोड पर काम किया जा रहा है। इस तीसरी रिंग रोड पर दिसंबर से वाहन दौड़ाने की तैयारी कर ली गई है। DDA यहां बहुत ही महत्वपूर्ण अर्बन एक्सटेंशन रोड (UER-2) का निर्माण करवा रहा है। UER-2 की कार्य प्रगति को लेकर दिल्ली के लेफ्टिनेंट गवर्नर वीके सक्सेना ने कई विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक की है।

दिल्ली में पहले ही रिंग रोड और आउटर रिंग रोड पर ट्रैफिक का दबाव काफी ज्यादा है। इन दोनों रिंग रोड के ट्रैफिक के दबाव को कम करने के लिए तीसरी रिंग रोड बनाई गई है। इसके शुरू हो जाने से पहले की दोनों रिंग रोड पर करीब ढाई लाख वाहनों का दबाव कम होने की उम्मीद है।

सफर होगा सुहाना

इस नए रिंग रोड के खुल जाने से दिल्ली में अलीपुर से IGI एयरपोर्ट का सफर काफी सुगम हो जाएगा। बता दें कि 3600 करोड़ रुपये की लागत से दिल्ली में UER-2 का काम किया जा रहा है। इसी साल दिसंबर से इस पर ट्रैफिक चलाने की तैयारी की जा रही है।

UER-2 की लंबाई

बता दें कि पूरे UER की लंबाई 75.71 किलोमीटर है। इसका 54.21 किमी का हिस्सा राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली में आता है, जबकि 21.50 किमी हिस्सा पड़ोसी राज्य हरियाणा के हिस्से में है। UER-2 अलीपुर के पास दिल्ली-पानीपत से शुरू होता है।

ये भी पढ़ें - NHAI की इस घोषणा के बाद दिल्ली से जयपुर और अजमेर जाना होगा और भी आसान

पांच चरणों में हो रहा काम

यूईआर को पांच चरणों में पांटा गया है। इसका पहला रण NH-1 पर दिल्ली-पानीपत हाईवे इंटरसेक्शन से कराला कंझावला रोड तक कुल 15.70 किमी लंबा है। इस सेक्शन पर 99 फीसद काम पूरा हो चुका है। दूसरा चरण कराला कंझावला रोड से नांगलोई-नजफगढ़ रोड कुल 13.45 किमी लंबा है। दूसरे चरण का भी 83.70 फीसद काम पूर्ण कर लिया गया है।

तीसरे चरण के तहत नांगलोई-नजफगढ़ रोड से द्वारका सेक्टर-24 तक 9.66 किमी बनाई गई है, जिसका काम पूरा हो चुका है। इसके अलावा दो चरण हरियाणा के हिस्से में आते हैं। माना जा रहा है कि UER के पूरी तरह से तैयार होकर चालू होने के बाद इनर और आउटर रिंग रोड पर यातायात का दबाव काफी हद तक कम हो जाएगा।

ये भी पढ़ें - ये हैं देहरादून के 10 सबसे पॉश इलाके, अमीरों की पहली पसंद

सोनीपत से गुरुग्राम जाना आसान

UER-2 के बन जाने से हरियाणा में सोनीपत से गुरुग्राम के बीच आना-जाना आसान हो जाएगा। यह दोनों शहरों के बीच सीधी रीच देगा। इसके चालू होने से बाहरी दिल्ली, पश्चिमी दिल्ली और दक्षिण-पश्चिमी दिल्ली के बीच आवाजाही आसान होगी और यातायात में सुधार होगा।

UER-2 परियोजना राष्ट्रीय राजमार्ग-44 (दिल्ली-चंडीगढ़ हाईवे) को दक्षिण दिल्ली में राष्ट्रीय राजमार्ग-48 से जोड़ेगा। इस एक परियोजना का काम पूरा होने से बवाना, नरेला-कंझावला, मुंडका और द्वारका सहित कई इलाके एक-दूसरे से जुड़ जाएंगे।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। दिल्ली (Cities News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

Digpal Singh author

खबरों की दुनिया में लगभग 19 साल हो गए। साल 2005-2006 में माखनलाल चतुर्वेदी युनिवर्सिटी से PG डिप्लोमा करने के बाद मीडिया जगत में दस्तक दी। कई अखबार...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited